What Is Blogs In Hindi | ब्‍लागॅ क्‍या है यह कितने प्रकार के होते है | इसकी उपयोगिता क्‍या है

What Is Blogs In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज का यह पोस्ट लिखने वाला हूं। What Is Blogs In Hindi के बारे में। दोस्तों Blogs के बारे में वैसे तो आपने पहले भी सुना होगा। परंतु यदि आपने इसके बारे में बिल्कुल भी नहीं सुना है। तो इस पोस्ट के माध्यम से आप बहुत ही आसानी से समझ जाएंगे कि Blogs क्या होता है। दोस्तों इस पूरे पोस्ट में मैं आपको बिल्कुल आसान भाषा में ब्लॉग के बारे में समझाने वाला हूुॅ। दोस्‍ता में Blogs के लगभग हर एक छोटे से छोटे पहलू को मैं समझाने की पूरी कोशिश करूंगा। यदि आप पहली बार ब्लॉग के बारे में सुन रहे हैं। तो आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद बहुत ही आसानी से समझ जाएंगे। कि ब्लॉग होता क्या है ? इसका उपयोग क्या होता है? इसका प्रयोग किन किन कामों में होता है? और वास्‍तव मे Blogs कितने प्रकार के होते है? 

दोस्तों वैसे कहां जाए तो ब्लॉग कोई नई चीज नहीं है। और यह 1994 मैं शुरू हुई थी। एक पर्सनल डायरी के रूप में। दोस्तों Blogs की शुरुआत 1994 में लोगों के द्वारा अपने पर्सनल थॉट्स अपनी पर्सनल लाइफ को इंटरनेट में शेयर करने के रूप में हुई थी। जिन्हें हम ऑनलाइन जनरल ( Blogs ) के नाम से जानते हैं परंतु दोस्तों जैसे जैसे समय बदलता गया। तो इसका स्‍वरूप भी बहुत ही अधिक बदलता गया। और यह पर्सनल ऑनलाइन जनरल Blogs की रूप में लाेकप्रिय हो। गया जिस पर लोग अपना ज्ञान अपने किसी कार्य को करने के अनुभवो कि टिप्स को शेयर करने लगे। और सन 2000 के बाद ब्लॉगिंग में तो कहां जाए। अपने पूर्व स्वरूप को ही बदल लिया ब्लॉगिंग आजकल के समय में सबसे ज्यादा पॉपुलर है। यदि हम आज 2020 के बाद की बात करें तो लगभग 600 मिलियन ब्लॉग्स इंटरनेट पर मौजूद है। जोकि दिनोंदिन बढ़ते ही जा रहे हैं।

ब्लॉग की उपयोगिता ( What Is The Importance Of Blogs In Hindi )

दोस्तों यदि आपके मन में यह सवाल उठ रहा है। कि आखिर Blogs की जरूरत ही क्यों है। तो मैं आपको इसका बहुत ही सरल भाषा में जवाब देना चाहूंगा ब्लॉग को शुरू करने का पहले शुरुआत के समय में तो कोई कारण नहीं था। सिर्फ अपने पर्सनल थॉट्स को शेयर करने के अलावा परंतु आज के समय में Blogs का बहुत ही ज्यादा उपयोग होता है। किसी भी प्रकार के व्यापार को बढ़ाने में व्यवसाय को बढ़ाने में तथा किसी भी सेवाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानने में। दोस्तों यह सभी कारणो से आज के समय में Blogs के लोकप्रिय होने में होने के लिए आज के समय में। 

दोस्तों सिर्फ यही कारण ही नहीं है। Blogs के उपयोगी होने के यदि आप एक अच्छे ब्लॉगर हैं। और आपकी ब्लॉग पोस्ट को गूगल में उच्च रैंकिंग प्राप्त है। जिससे कि आपके ब्लॉग वेबसाइट में बहुत अधिक लोग आते हैं। तो आप इसके द्वारा बहुत अधिक पैसा भी कमा सकते हैं। जिस कारण से ब्लॉग आज के समय में बहुत ही अधिक उपयोगी हो चुका है। तथा इंटरनेट में जब भी हम किसी भी समस्या अथवा समाधान के लिए सर्च करते हैं। तो उसके सर्च रिजल्ट में हमें ब्लॉग के रूप में ही उस समस्या का समाधान प्राप्त होता है। जोकि आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी है।

ब्लॉगिंग क्या होती है ( What Is Blogging In Hindi )

दोस्तों Blog के बारे में जाने के बाद आप यह बात आसानी से समझ सकते हैं। कि ब्लॉगिंग क्या होती है? परतुं इसका आसान शब्‍दो में जवाब है कि ब्लॉगिंग आसान भाषा में समझा जाए तो ब्लॉग को लिखना उसको मैनेज करना, उसको गूगल में अच्छी रैंक में लाना, तथा निरंतर ब्लॉक पोस्ट करते रहना ब्लॉगिंग कहलाता है। दोस्तों ब्लॉगिंग किसी भी ब्लॉग वेबसाइट को चलाने के लिए की जाने वाले हर एक कार्य को हम ब्लॉगिंग करने के रूप में समझ सकते हैं। दोस्तों किसी भी ब्लॉग वेबसाइट को चलाने के लिए आपको ना सिर्फ अच्छा ब्लॉक पोस्ट लिखना होता है। परंतु उसका अच्छे से SEO ( Search Engine Optimization ) कर के उसे गूगल में अच्छी रैंक में लाना होता है। जिसके कारण वह है। गूगल के टॉप पेज पर प्रदर्शित हो। जिससे कि अधिक से अधिक संख्या में यूजर विजिटर्स हमारी वेबसाइट पर पहुंचे यह सभी कार्य ब्लॉगिंग का ही हिस्सा माने जाते हैं।

ब्लॉगर कौन होता है? ( Who Is a Blogger In Hindi )

दोस्तों ब्लॉग और ब्लॉगिंग के बारे में जाने के बाद। आपके मन में यह सवाल आवाज से आता होगा। कि आखिर ब्लॉगर कौन होता है। दोस्तों इसका बहुत ही आसान भाषा में जवाब यह है। की ब्लॉगर वह व्यक्ति है जो ब्लॉग वेबसाइट का निर्माण करता है, उसको गूगल में एक अच्छी रैंक में लाता है, तथा अपने ज्ञान तथा अनुभव को अपने ब्लॉग वेबसाइट में लिखकर लोगों में शेयर करता है। दोस्तों किसी भी ब्लॉग वेबसाइट को शुरू करने के लिए एक ब्लॉगर का ज्ञान तथा अनुभव बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। क्योंकि वह तभी लोकप्रिय हो सकता है। जब उसका ज्ञान तथा अनुभव अच्छा हो। दोस्तों ब्लॉगर वह व्यक्ति होता है। जो कि सदैव ही अपने ब्लॉग की अथॉरिटी बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास करता रहता है। तथा अपने ब्लॉग के द्वारा लोगों को फायदा पहुंचाने की कोशिश करता रहता है।

ब्लॉग के प्रकार ( Types Of Blogs In Hindi )

दोस्तों ब्लॉगिंग के बारे ब्लॉग और ब्‍लागॅर के बारे में तो आप आप समझ ही चुके होंगे। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं। ब्लॉग के प्रकार कौन-कौन से हैं। अर्थात इंटरनेट पर किस किस तरह के ब्लॉग मौजूद हैं। तो दोस्तों लगभग सभी प्रकार के लोकप्रिय ब्लॉग के प्रकार निम्नलिखित हैं –

पर्सनल ब्लॉग ( Personal Blogs )

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि ब्लॉगिंग की शुरुआत पर्सनल डायरी के रूप में ही हुई थी। इसलिऐ हमारे ब्लॉग के प्रकारों में Personal Blogs पहला प्रकार है। जिसमें की ब्लॉगर अपने इस तरह के ब्लॉग में अपनी जिंदगी से जुड़े पहलुओं को लिखता है। उदाहरण के तौर पर उसकी अपनी हॉबीज अथवा रुचि तथा वह अपने जीवन में क्या कर रहा है। या अपने जीवन में उपस्थित पहलुओं को समझाता है। या किसी भी तरह के राजनैतिक यहां तक कि अपने देश में होने वाले किसी भी तरह के कार्य पर अपनी राय को इस तरह के Personal Blogs में लिखता है।

यात्रा या ट्रैवल ब्लॉग्स ( Travel Blogs )

दोस्तों इस तरह के ब्लॉग में ब्लॉगर अपने अनुभव के आधार पर यात्रा अथवा यात्रा के दौरान होने। वाले अनुभव सावधानियां तथा सुझाव को इस तरह के Travel Blogs में लिखता है। दोस्तों इस तरह का ब्लॉग वही ब्लॉगर शुरू करता है। जो कि यात्रा करने का बहुत अधिक शौकीन हो। अथवा यात्रा करने के दौरान होने वाले अनुभव को जानने का तथा उसे लोगों में बताने का शौक रखता हो। सीधे तौर पर कहे तो दोस्तों इस तरह के Travel Blogs में आपको यात्रा तथा यात्रा कैसे करें। इसके बारे में जानकारी देने वाले ब्लॉग ट्रैवल ब्लॉग कहलाते हैं।

फूड ब्लॉग्स ( Food Blogs )

दोस्तों इस तरह की ब्लॉग में आपको खाने के बारे में जानकारी मिलती है। खाने के बारे में जानकारी खाना किस तरह से बनाना चाहिए। इसके बारे में रेसिपी खाने की बनाने के तरीके अर्थात खाना किन-किन तरीकों से बनाया जा सकता है। अथवा किसी भी शहर में मिलने वाले खाना के बारे में अपनी राय एक ब्लॉगर के रूप में इस तरह के Food Blogs में दी जाती है। दोस्तों इस तरह के Food Blogs में आपको खाने से रिलेटेड लगभग हर प्रकार की जरूरी बातें तथा जानकारियां प्राप्त होती हैं।

फोटोग्राफी ब्लॉग्स ( Photography Blogs )

दोस्तों इस तरह के ब्लॉग में आपको तरह-तरह की फोटोग्राफ मिलती हैं। तथा एक Photography Blogs ब्लॉगर यदि फोटोग्राफी ब्लॉग का निर्माण करता है। तो उसमें वह ब्लॉगर अपनी ना सिर्फ फोटोग्राफ को प्रदर्शित करता है। तथा एक फोटोग्राफर के रूप में क्या-क्या काम काम तथा अनुभव उसे प्राप्त है। वह सभी उसमें शेयर करता है। तथा फोटोग्राफी करने के लिए क्या क्या आवश्यक है। इस तरह के Photography Blogs में आप जान सकते हैं। फोटोग्राफी के लिए आवश्यक उपकरण तथा ज्ञान कैसे प्राप्त करें इन सब की जानकारी भी इस तरह के ब्लॉग में मौजूद होती है।

स्वास्थ्य तथा हेल्थ ब्लॉग्स ( Health Blogs )

दोस्तों इस तरह के ब्लॉग में आपको स्वास्थ्य से जुड़े हुए मुद्दों पर जानकारी प्राप्त होती है। इस तरह के ब्लॉग में उन सभी जानकारियों को अपने विजिटर्स को देता है। जिनके द्वारा यूजर अपने स्वास्थ्य तथा हेल्थ को अच्छा रख सके। इस तरह के Health Blogs में आपको किस तरह से अपने शरीर को स्वस्थ रखना है। इसकी जानकारी मिलती है किन किन कारणों से आपके शरीर को नुकसान हो सकता है। इन बातों की जानकारी मिलती है। तथा आप अपने स्वास्थ्य तथा शरीर का किस तरह से भविष्य में आने वाली समस्याओं को आसानी से खत्म कर सकें। अथवा सुधार सकें इस बारे में हमें इस तरह के Health Blogs से जानकारी मिलती है।

फैशन और ब्यूटी ब्लॉग्स ( Faison & Beauty Blogs )

दोस्तों आजकल के दौर में फैशन बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो चुका है। इसी कारण से इस तरह के Faison & Beauty Blogs जिसमें फैशन तथा फैशन को किस तरह से करें इसके बारे में जानकारी देने वाले ब्लॉग्स फैशन तथा ब्यूटी ब्लॉग्स कहलाते हैं। दोस्तों यदि ब्लॉगर फैशन फैशन इंडस्ट्री से जुड़े हुए पहलुओं को बहुत अच्छी तरीके से समझता है। अथवा उसके बारे में बहुत ही अधिक अनुभव रखता है। तो वह ब्लॉगर इस तरह के ब्लॉग में उन सभी जानकारियों को बताता है। तथा उनके बारे में अच्छे से अच्छे तरीके में से समझाता भी है।

सर्विस ब्लॉग्स ( Service Blogs )

दोस्तों Service Blogs में किसी भी तरह की सर्विस के बारे में जानकारी होती है। उदाहरण के तौर पर यदि हम ऐसे ब्लॉगर हैं। जोकि किसी सर्विस के बारे में जानकारी रखता है। अथवा अनुभव रखता है तो वह उन सर्विस के बारे में लोगों को अपने ब्लॉग के जरिए समझाता है। तथा अपने अनुभव से लोगों को उस सर्विस का अच्छे से अच्छे तरह से उपयोग करने के लिए प्रेरित करता है। तथा उसका किस तरह से सही प्रयोग किया जाए उसके बारे में जानकारी इस तरह के Service Blogs में प्राप्त होती है।

Affiliate Blogs

दोस्तों आजकल के समय में Affiliate Blogs सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। इसका सीधा कारण इस बात से है। इस तरह के ब्लॉग में बहुत ही ज्यादा पैसे कमाना संभव है। जिस कारण से इस तरह की Blogs बहुत ही अधिक लोकप्रिय हैं। इस तरह के Blogs में ब्लॉगर किसी अन्य वेबसाइट की प्रोडक्ट्स अथवा सर्विस के बारे में समझाकर। उन्हें अपने यूजर्स को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करता है। जिसके कारण उस कंपनी का फायदा होता है। और कंपनी उसके फलस्वरुप उस ब्लॉगर को कुछ कमीशन देती है। जिसे एफिलिएट कमिशन कहते हैं। इस तरह के Affiliate Blogs आजकल बहुत ही इंटरनेट पर मौजूद है।

केस स्टडी या रिव्यू ब्लॉग्स ( Case Studies & Review Blogs )

दोस्तों आजकल के समय में कोई भी व्यक्ति यदि कोई वस्तु या सेवा खरीदता है। तो उसके पहले वह उस वस्तु या सेवा के बारे में जानकारी प्राप्त करता है। अर्थात उस वस्तु का प्रयोग पहले किसी ने किया हो तो उसका अनुभव जानने का प्रयास जरूर करता है। इस कारण से आजकल के समय में इस तरह के Review Blogs लोकप्रिय हैं। इस तरह के ब्लॉग में ब्लॉगर किसी भी प्रकार की वस्तु अथवा सेवा के बारे में जानकारी उन व्यक्तियों से प्राप्त करता है। जो उस वक्त वस्तु अथवा सेवा का उपयोग कर चुके हैं। और उनका अनुभव अपने ब्लॉग में लिखता है। इस तरह के ब्लॉग में आप किसी वस्तु अथवा सेवा की रिव्यू तथा उसका प्रयोग करने वाले की केस स्टडी का विवरण जानते हैं।

गेस्ट ब्लॉग्स ( Guest Blogs )

दोस्तों आजकल के समय में Blogs बनाना बहुत ही आसान है। परंतु उस Blogs को मैनेज करना बहुत अधिक कठिन। सीधे तौर पर कहां जाए यदि आ ब्लॉग लिखते हैं। तो उससे लोगों को फायदा हो यह आवश्यक होता है। यदि आप अपना खुद का एक Blog बनाते हैं। और उस पर सिर्फ एक ही अनुभव लिखते हैं। इस तरह किसी को फायदा नहीं होगा। इस कारण से इंटरनेट पर ऐसे ब्लॉग मौजूद हैं। जहां पर जाकर आप अपना एक ब्लॉग पोस्ट कर सकते हैं। अपना एक्सपीरियंस तथा अपना ज्ञान लोगों में बांट सकते हैं। दोस्तों गेस्ट Blogs एक ऐसा प्लेटफार्म है। जहां पर कोई भी व्यक्ति आकर अपने क्षेत्र से जुड़ी बातों को तथा अनुभव को इस तरह के प्लेटफार्म पर शेयर करता है। और आजकल के समय में बहुत से बड़े-बड़े ब्लॉगर भी अपने ब्लॉग वेबसाइट को लोकप्रिय बनाने के लिए Guest ब्लॉगिंग का तरीका अपनाते हैं। इसके लिए उन्हें इसी तरह की Guest Blogs वेबसाइट की आवश्यकता होती है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पूरे पोस्ट में मैंने ब्लॉग ब्लॉगिंग तथा ब्लॉग के प्रकारों के बारे में बहुत ही विस्तृत रूप में समझाया है। तथा अपनी तरफ से पूरी यह कोशिश की है। कि मैं इस पूरे पोस्ट को आसान से आसान भाषा में समझा सकूं। ताकि हर एक व्यक्ति इस टॉपिक को मात्र से एक पोस्ट को पढ़कर आसानी से समझ सके। आखिर ब्लॉग होता क्या है?  इसका उपयोग क्या है? तथा आज की दौर में इस इंटरनेट की दुनिया में इसका क्या महत्व है। दोस्तों कहा जाए तो ब्लॉगिंग एक बहुत ही बड़ा विषय है। जिसे मैं इतन कम शब्दों में जितना अच्छे से मेरे लिए संभव था। उसे समझाने की पूरी कोशिश की है। दोस्तों इस पोस्ट को समाप्त करने से पहले मैं आपको यह जरूर कहना चाहूंगा। कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप कम से कम यह जरूर समझ जाएंगे। कि एक ब्लॉग होता क्या है। तथा ब्लॉगिंग एवं ब्लॉग के प्रकार क्या है।

तो दोस्‍तो इस पोस्‍ट मेंने What Is Blogs In Hindi बताया है। दोस्‍तो इस पोस्‍ट को पढ़कर यदि आपको अच्‍छा लगा हो। तो कृपया इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करे और कमेंट मेंं अपनी प्रतिक्रिया अवश्‍य दे।

This Post Has 13 Comments

  1. Pingback: https://bilkulsahihai.com/what-is-blogs-in-hind...

  2. best site

    Hey! I’m ɑt work Ƅrowsing your blog fгom my new iphone!
    Just wanted to say I love readԁing yoսr blog and loⲟk forward to all your posts!
    Keeep up the superb work!

  3. halloween coloring book

    You’re sо cool! I don’t believe I’ve read
    through a single thing like this before.So niche to find anothеr persⲟn with
    soօme unique th᧐ughts on this subject. Seriously.. many
    thanks fⲟr starting this up. Thiis websitе is sometһinng that is needed on the web, someone with a little
    originalіty!

  4. Car Insurance companies

    ᛕеep this goiing please, great job!

  5. anime coloring book

    It’s a pity ʏou don’t have a donate button! I’d definitely donate to this outstanding blog!

    I gᥙess for now i’ll settle for bookmarking and
    аdding ylur RSS feed to my Google account. I lօok forward too fгesһ updates and ѡill
    share this website with my Facebook group. Chat soon!

  6. cheap car rentals

    I am really impгessed with your writing skills and alsߋo with the layout on your blog.
    Is this a paid theme or did you customize it
    yourself? Anyway keep up the nicе quality writing, it’s rare to see a nice blog like thіs
    one these dayѕ.

  7. mandala coloring Book

    Tһɑnks for one’ѕ marvelous posting! I definitely enjоyed reаding it, you hɑppen to be a great
    author. I will be sure to bookmark your blog and definitely will come back in thе
    futսre.I want to encourage you to definitely
    continue your great job, have a nice day!

  8. check out the post right here

    Ԍoοd day! Wohⅼd yоu mind if I shre yoᥙr blog with my twitter group?

    Ꭲhere’s a lot oof people thast I think would reall appreciate yоur content.
    Please let me know. Cheers

  9. artfurnitureontheweb.com

    For mߋst гecent information you have to go to see the web aand on internet I found this web site as a most exⅽellent
    ᴡeb site for most recent updates.

  10. farmers furniture

    I havе been exploring forr a bit for any high quality articles օr blog psts oon this
    sort of house . Exploring іn Yahoo I at last stumbled upon this web site.

    Studying this information So і’m happy to express that I havve ann incrеdibly ust riɡht uncanny
    feeling I found out just what I needed. I most indubiyaƄly will make sure to don?t disregaгd this web site and provides it a glance
    regularlу.

  11. https://www.vapedance.com

    It’s going to be finish of mine day, however before ending I
    am reading this impressive post too increase my knowledge.

Leave a Reply