Digital Marketing In Hindi | Digital Marketing क्‍या है | इसके महत्‍व तथा इसके फायदे | इसको कैसे करे जाने सब कुछ

digital marketing in hindi

नमस्कार दोस्तों आज का यह पाेस्‍ट हम पढ़ने वाले हैं। Digital Marketing in Hindi के ऊपर दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग एक तकनीक है। जिसके द्वारा इंटरनेट के माध्यम से हम एडवर्टाइजमेंट करते हैं। दोस्तों आज के दौर में इंटरनेट हर एक व्यक्ति की दैनिक जीवन का एक विशेष हिस्सा बन चुका है यही कारण है इंटरनेट मार्केटिंग अर्थात डिजिटल मार्केटिंग के लोकप्रिय होने का। दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा किसी भी तरह की एडवर्टाइजमेंट बहुत ही अच्छे ढंग से हो सकती है। और इस तरह की मार्केटिंग का फायदा आज के दौर में हर एक बड़े बिजनेस के द्वारा लिया जा रहा है। दोस्तों इस पूरे पोस्ट में हम यह जानेंगे की डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है? डिजिटल मार्केटिंग किन-किन तरीकों से हो सकती है? और हम किस तरह से डिजिटल मार्केटिंग का फायदा ले सकते हैं? तो दोस्‍तो यह सब जानने के लिए शूरू करते है यह पाेस्‍ट – 

दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग एक तकनीक है। जिसके द्वारा हम एडवरटाइजमेंट को ऑनलाइन डिजिटल रूप में कंप्यूटर, फोन, टेबलेट, अथवा किसी भी ऐसे प्‍लेटर्फाम में दिखाते हैं। जो कि इंटरनेट से कनेक्ट होकर यूजर के व्‍दारा प्रयोग हो रहे हो। और इस प्रकार से हम एडवरटाइजमेंट को हम अपने यूजर तक किसी भी रूप में पहुंचाते हैं। जैसे की वीडियो इमेज अथवा शब्‍दो के रूप में। दोस्तों हम एडवर्टाइजमेंट के पुराने तरीके जैसे कि किसी न्यूज़ पेपर में ऐड देना मैगजीन में ऐड देना अथवा रोड़ के किनारे पर होल्‍डिग को लगवाना। इस तरह के पुराने ट्रेडिशनल तरीकों को आज के समय में कम करके डिजिटल मार्केटिंग की ओर बहुत तेजी से अग्रसर हो रहे हैं। दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी तकनीक है। जिसके द्वारा हम अपने किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट अथवा सर्विस की एडवर्टाइजमेंट डायरेक्टरी अपनी ऑडियंस तक पहुंचा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का महत्व ( Importance of Digital Marketing )

दोस्तों जैसे जैसे आज के दौर में इंटरनेट बढ़ता जा रहा है। उसी के कारण लोग इंटरनेट पर दिखाई जाने वाली अथवा उस पर प्रमोट की जाने वाली वस्तु अथवा सर्विस का इस्तेमाल करने में अधिक अग्रसर हो रहे हैं। दोस्तों आज के समय में Digital Marketing के द्वारा बहुत सारी कंपनियां अपने व्यापार तथा व्यवसाय को बहुत बड़ा बना रही हैं। Digital Marketing के द्वारा हम अपने ग्राहक तक सीधे पहुंच सकते हैं। तथा अपने ग्राहक के स्वभाव के अनुसार किस तरीके से हमें अपने ग्राहक के स्‍वाभाव को समझना है। इसका अनुमान लगाना डिजिटल मार्केटिंग में सरल होता है। क्‍योकि इसमें Digital रूप में डाटा को आसानी से एनालाइस किया जा सकता है।  दोस्तों यदि हम पुराने तरीके जैसे कि न्यूज़पेपर अथवा किसी होल्डिंग में ऐड करना हो तो इसमें हमारा एडवर्टाइजमेंट के प्रभाव का दायरा बहुत ही कम होता है। परंतु जैसे ही हम डिजिटल मार्केटिंग की ओर आते हैं। हमारा यह दायरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। हम एक देश में बैठे बैठे दूसरे देश में अपने किसी भी तरह के प्रोडक्ट व सर्विस की एडवर्टाइजमेंट डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से आसानी से कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग करने की तरीके ( The Way to Do Digital Marketing In Hindi )

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं। Digital Marketing को हम इंटरनेट में करते हैं। जिसके द्वारा हमारा एडवरटाइजमेंट यूजर की मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, अथवा उसके टेबलेट में प्रदर्शित होता है। जिसके लिए हमें कुछ Digital तरीकों को अपनाना होता है। दोस्तों इन तरीकों को अपनाने के पूर्व हमें इस बात का विशेष ध्यान रखना होता है। कि हम अपने एडवर्टाइजमेंट को किस रूप में अपने यूजर को दिखाना चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर हम वीडियो के रूप में अपने यूजर को अपना एडवर्टाइजमेंट दिखाना चाहते हैं। तो हमें ऐसा प्लेटफॉर्म चुनना होगा जिस पर अधिक से अधिक संख्या में लोगों वीडियो कांटेक्ट देखने आते हैं। तो चलिए दोस्तों जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग की तरीके जो कि निम्नलिखित हैं।

Pay Per Click - PPC

दोस्तों यह गूगल का सबसे अच्छा तरीका है। अच्छा तरीका है जिस पर हमारा हमारी वेबसाइट अथवा हमारे व्यवसाय की लिंक कुछ विशेष की बड़ों पर गूगल में प्रदर्शित होने वाले सर्च रिजल्ट्स में सबसे ऊपर एडवर्टाइजमेंट के रूप में प्रदर्शित होती है। इस पर जब भी कोई यूज़र क्लिक करके हमारी वेबसाइट पर आता है। तो इससे हमारी सर्विस अथवा प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट गूगल के द्वारा किया जाता है। तथा गूगल हर एक यूजर के द्वारा करने वाले क्लिक के परिणाम स्वरूप हमसे उसका पैसा लेता है। इसी पूरी प्रक्रिया को हम Pay Per Click कहते हैं। अर्थात यूजर द्वारा किए जाने वाले हर एक क्लिक जिसके द्वारा वह हमारे द्वारा दी हुई लिंक से हमारी वेबसाइट पर पहुंचता है। इसे हम Pay Per Click कहते हैं दोस्तों यह तरीका डिजिटल मार्केटिंग का आधार माना गया है। क्योंकि दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग में आप किसी भी तरीके का प्रयोग करें। चाहे वह वीडियो हो अथवा किसी भी तरह का टेक्स्ट फॉर्म या इमेज  हरे एक के तरीकों में प्रयुक्त होने वाला सबसे महत्वपूर्ण तरीका है।

SEO ( Search Engine Optimization )

दोस्तों वैसे तो कहां जाए SEO ( Search Engine Optimization ) एक पूरी तकनीक है। जिसके द्वारा हम अपने द्वारा बनाए हुए वेब पेजों को सर्च इंजन में उस पर आधारित कीवर्ड में ऊपर अच्छी रैंक में उसे प्रदर्शित करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। दोस्तों SEO ( Search Engine Optimization ) डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा है। क्योंकि दोस्तों इस तरीके का प्रयोग करके भी हम अपने ग्राहकों और अपने वेबसाइट के माध्यम से अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विस का प्रचार कर सकते हैं। दोस्तों SEO  वह तकनीक है। जिसके द्वारा हम अपनी वेबसाइट को गूगल जैसे सर्च इंजनों के सर्च रिजल्टओं के परिणामों में अच्छी रैंक में अपनी वेबसाइट को प्रदर्शित करते हैं। दोस्तों किसी भी सर्च इंजन में है अच्छी रैंक में होना अधिक से अधिक यूजरो को अपनी वेबसाइट में आसानी से ला सकता है। दोस्तों यदि हमारी वेबसाइट सर्च इंजन में अच्छी रैंक में होगी तो बहुत सारे यूजर आसानी से हमारी वेबसाइट पर पहुंचेंगे। जिसका सीधा फायदा हमारे द्वारा दी जाने वाली सर्विस अथवा प्रोडक्ट को बेचकर हम लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल मार्केटिंग

दोस्तों आज के दौर में लगभग हर एक व्यक्ति के पास मोबाइल है। दोस्तों मोबाइल पर दी जाने वाली एडवर्टाइजमेंट मोबाइल मार्केटिंग कहलाती है। जोकि Digital Marketing In Hindi का एक हिस्सा है। दोस्तों मोबाइल में मार्केटिंग बहुत सारे तरीके से की जा सकती है। सबसे पुराना और सबसे लाेकप्रिय तरीका है। SMS  के माध्यम से जी हां दोस्तों यदि आप अपने यूजर्स के मोबाइल नंबर को जानते हैं। तो आप उस व्यक्ति को अपने द्वारा दी जाने वाली सर्विस अथवा प्रोडक्ट को SMS के द्वारा यूज़र तक पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा दोस्तों आज के समय में अधिकतर लोग एंड्राइड मोबाइलों का प्रयोग करते हैं। जिनमें बहुत सारे ऐप्स मौजूद होते हैं। इन एप्स कि मदद के द्वारा भी हम अपने एडवरटाइजमेंट अपने यूजर को दिखा सकते हैं। इसके लिए हमें गूगल ऐडसेंस का प्रयोग करना चाहिए। दोस्तों गूगल ऐडसेंस बहुत सारे ऐप्स में हमारी एडवर्टाइजमेंट को प्रदर्शित करने में सक्षम है। दोस्तों हमें इसका अवश्य प्रयोग करना चाहिए।

ईमेल मार्केटिंग

दोस्तों ईमेल मार्केटिंग आज के समय में ग्राहकों तक अपनी एडवर्टाइजमेंट पहुंचाने का सबसे तेज और सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। क्योंकि दोस्तों आजकल के समय में अधिकतर लोगों का कम से कम 2 बार तो अपने ईमेल इनबॉक्स को चेक अवश्य करते हैं। यदि हम अपने यूजर्स का ईमेल आईडी को अपने पास सेव करके अपने एक डेटाबेस में सेव करके रखना शुरु कर दें। तो बहुत ही जल्द हमें अपने यूजर्स की ईमेल लिस्ट बन जाएगी। और इन लिस्ट में मौजूद ईमेल पर हम अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विस को बहुत ही आसानी से प्रमोट कर सकते हैं। और इस तरह के तरीके को हम Digital Marketing In Hindi में ईमेल मार्केटिंग के रूप में जानते हैं। दोस्तों आज के समय में लगभग हर बड़ी कंपनियां जो कि Digital Marketing के द्वारा अपने व्यापार तथा व्यवसाय को बढ़ा रही हैं। वह इस तकनीक का प्रयोग जरूर करते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग ( Affiliate Marketing )

दोस्तों आज के समय में Affiliate Marketing एक नई तकनीक है। जिसके द्वारा हम दूसरे ऐसे यूज़र जो कि इंटरनेट में एक बहुत ही अच्छी पोजीशन में है। उनकी मदद से हम अपने द्वारा दी जाने वाली प्रोडक्ट अथवा सर्विस को बेच सकते हैं। दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है। जिसके द्वारा हम किसी भी प्रोडक्ट को अथवा सर्विस को खुद के व्‍दारा न बेचकर दूसरों के द्वारा बेचते हैं। और जब वह सर्विस अथवा प्रोडक्ट बिक जाता है। तो उसके परिणाम स्वरूप बेचने वाले व्यक्ति को हम उसका कुछ कमीशन दे देते हैं। जिसे हम एफिलिएट कमिशन कहते हैं। और इस पूरी प्रोसेस को हम एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं। दोस्तों आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत ही बड़ा और लाभदायक Digital Marketing तकनीक बन चुका है। दोस्तों इस तरीके का प्रयोग आज के समय में बहुत सारी बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट तथा सर्विस को बेच रही हैं। उदाहरण के तौर पर इंडिया में ऐमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम सबसे बड़ा है। यदि आप ऐमेज़ॉन के एफिलिएट प्रोग्राम को देखे। तो यह पायगे कि वह आज इसकी मदद से करोड़ों रुपए कमा रहे है।

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ ( Profit of Digital Marketing )

दोस्तों वैसे तो Digital Marketing के बहुत सारे लाभ हैं। जिनके द्वारा हम पुराने तरीके जैसे की न्यूज़ पेपर में ऐड अथवा होल्डिंग्स की तुलना करें। तो आज हम Digital Marketing को बहुत हद तक इन सब से आगे पाएंगे। तो चलिए दोस्तों जानते हैं वह कुछ सबसे जरूरी और सबसे बड़े लाभ जिनके कारण डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में बहुत ही ज्यादा लाभदायक है।

कम कीमत ( Cost Effective )

जी हां दोस्तों यह Digital Marketing का पहला तथा सबसे बड़ा फायदा है। की डिजिटल मार्केटिंग को हम बहुत ही कम कीमत में कर सकते हैं। दोस्त Digital Marketing को हमें करने के लिए बहुत अधिक मात्रा में पैसों की आवश्यकता नहीं होती है। उदाहरण के तौर पर यदि हम किसी न्यूज़पेपर अथवा मैगजीन में अपनी एडवर्टाइजमेंट को प्रिंट करवाते हैं। तो इस पर बहुत अधिक पैसा खर्च होता है। परंतु वही हम किसी भी तरह की डिजिटल प्लेटफार्म में अपनी एडवर्टाइजमेंट को करते हैं। तो इसकी अपेक्षा बहुत ही कम पैसों में हमारा एडवर्टाइजमेंट हो जाता है।

आसानी से यूजर तक पहुंच सकते हैं

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप जैसे कि पर्सनल प्‍लेटर्फाम में हमारी एडवर्टाइजमेंट को प्रदर्शित करते हैं। यही कारण है कि हम अपनी एडवर्टाइजमेंट को सीधे अपने यूजर तक पहुंचा सकते हैं। दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा हम अपने एडवर्टाइजमेंट को डायरेक्टरी अपने यूजर तक पहुंचा सकते हैं।

आसानी से डाटा एनालिसिस करना ( Easy Data Analysis )

दोस्तों हम अपने द्वारा जो एडवरटाइजमेंट Digital Marketing दिखाते हैं। उसका संपूर्ण डाटा एनालिसिस करना हमारे लिए डिजिटल मार्केटिंग में संभव है। क्योंकि हमारी एडवर्टाइजमेंट कितने लोगों ने देखी और कितने समय तक देखी इन सभी चीजों को हम डाटा  आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। अर्थात दोस्तों हम Digital Marketing के द्वारा अपने यूजर का संपूर्ण डाटा प्राप्त कर सकते हैं। जिसके द्वारा भविष्य में हम इसका प्रयोग करें होने वाली गलतियों को सुधार कर फायदा ले सकते हैं।

यूजर को उसके उम्र वर्ग के हिसाब से एडवर्टाइजमेंट करना

दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग का सबसे अच्छा फायदा यह माना गया है। कि हम Digital Marketing in Hindi में अपनी एडवर्टाइजमेंट को पूरी तरह से ऑप्टिमाइज कर सकते हैं। अर्थात हमें किस तरह की यूजर को अपना एड्स दिखाना चाहते है। हम इन सब चीजों को कंट्रोल कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि हमारी एडवर्टाइजमेंट ऐसी प्रोडक्ट की है। जिसका प्रयोग सिर्फ महिलाएं ही करती हैं। तो हम डिजिटल मार्केटिंग में अपनी एडवरटाइजमेंटओं को अधिक से अधिक महिलाओं को दिखा सकते हैं। तथा यदि हम चाहे तो किसी विशेष उम्र के समूह को भी अपनी एडवर्टाइजमेंट दिखा सकते हैं। दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग का यह है सबसे अच्छा फायदा माना गया है। कि हम Digital Marketing में बहुत सारे फिल्टरो का प्रयोग कर अपनी एड्स की कीमत को कम करके अधिक फायदा प्राप्‍त कर सकते है।

आसानी से मार्केटिग का एरिया सिलेक्ट कर सकते हैं

दोस्तों में डिजिटल मार्केटिंग में है हम अपनी एडवर्टाइजमेंट को किसी भी तरह के छोटे से छोटे तथा बड़े से बड़े एरिया में अपनी एडवर्टाइजमेंट को प्रदर्शित कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में हमारे पास बहुत सारे ऐसे ऑप्शन होते हैं। जिनके द्वारा हम यदि चाहे तो छोटे से छोटे जैसे कि 1 किलोमीटर की रेडियस के एरिया को टारगेट करके भी वहां पर अपनी एडवर्टाइजमेंट प्रदर्शित कर सकते हैं। दोस्तों यह है डिजिटल मार्केटिंग में करना संभव है। क्‍याेकि डिजिटल माध्‍यम में इस तरह के फिल्‍टर का प्रयोग करना बहुत ही आसान काम है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था मेरा पूरा पोस्ट Digital Marketing In Hindi के विषय में। दोस्तों इस पूरे पोस्ट को पढ़कर आप यह समझ ही चुके होंगे। कि आज के इस समय में जहां इंटरनेट हर एक व्यक्ति तक अपनी पहुंच बना चुका है। हर एक व्यक्ति आज के समय में इंटरनेट का प्रयोग बहुत अधिक कर रहा है। तथा इंटरनेट के माध्यम से हमारे बहुत सारे बड़े-बड़े काम आसानी से कम समय में होने लगे हैं। यही कारण हैं कि Digital Marketing आज के समय में एक सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। किसी भी प्रकार के व्यापार अथवा व्यवसाय को बढ़ाने के लिए Digital Marketing आज के समय में एक अहम हिस्‍सा निभा रहा है। दोस्तों इस पूरे पोस्ट में है मैंने आपको Digital Marketing In Hindi के बारे में समझाने का पूर्ण प्रयास किया है। यदि आप इस पूरे पोस्ट को पढ़ते हैं। तो आप बड़े ही आसानी से यह समझ जाएंगे कि Digital Marketing क्या होती है। Digital Marketing किन-किन तरीकों से हो सकती है डिजिटल मार्केटिंग का क्या महत्व है। तथा डिजिटल मार्केटिंग का क्या लाभ है। तो दोस्तों यदि आप इस पूरे पोस्ट को पढ़ लेंगे तो आप आसानी से यह सभी बातें समझ जाएंगे। इस पूरे पोस्ट को पढ़कर

तो दोस्‍तो इस पोस्‍ट मेंने Digital Marketing के बारे में बताया है। दोस्‍तो इस पोस्‍ट को पढ़कर यदि आपको अच्‍छा लगा हो। तो कृपया इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करे और कमेंट मेंं अपनी प्रतिक्रिया अवश्‍य दे।

This Post Has 7 Comments

  1. car insurance agents

    Fantɑstic weeb site. Plenty ߋf helpful informatiοn here.
    I’m sending it to some buddoes aans additionally sharing in delicious.
    Annd obviousⅼy, thanks on your effort!

  2. anime coloring book

    Hmm it seems ⅼike your bblog ate my first c᧐mmеnt
    (it was super long) so I guess I’ll just sum it up what
    I wrote and say, I’m thoгoughly enjoying your blog. I as well am an aspiring Ьlog writer but I’m
    still new to tthe whole thіng. Do you have any tiр and hіnts for inexperienced blog writers?

    I’d Ԁefinitely appreciate it.

  3. iftiey2.Blogspot.com

    whoah tһis eblog is excellent i really
    like reading your posts. Stay upp the gooԀ work!
    You understand, many individuals are hunting around for
    this info, you can helρ them greatⅼy.

  4. car insurance

    Tһeгe’s definately a great deal too find out about this topic.
    I like all the pointѕ you made.

  5. halloween coloring book

    I read this рiece of wrіting fuⅼly on tһe topic of the resemblance of most up-to-date and previous tеcһnologies,
    it’s remarkable artіcle.

  6. mschubert design

    Great artіcle.

  7. Gautam Singh

    Really Nice Post

Leave a Reply