“हैशटैग” का क्या अर्थ है | Hashtag Means in Hindi | और आप Hashtag का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

Hashtag Means in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज का यह पोस्ट हम शुरू करने वाले हैं। यह जानने के लिए कि Hashtag क्या है। और Hashtag Means in Hindi क्या होता है। और आप इसका उपयोग किस तरह से कर सकते हैं। दोस्तों यदि आप सोशल मीडिया पर अभी नए नए हैं। तो आप यह बात नहीं जानते होंगे कि इस सोशल मीडिया पर Hashtag का बहुत ही व्यापक रूप से इस्तेमाल होता है। दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगे Hashtag का अर्थ असल में क्या होता है। तो दोस्तों इस पोस्ट को शुरू करने से पहले मैं आपको यह बताना चाहता हूं। कि Hashtag सोशल मीडिया में किसी भी पोस्ट को आसानी से सर्च करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण टूल होता है। दोस्तों ना सिर्फ इसके द्वारा हम अपने किसी भी पोस्ट को सर्च कर सकते हैं। परंतु इसका प्रयोग करके अपने पोस्ट को उस पोस्ट से रिलेटेड ऑडियंस तक आसानी से पहुंचा भी सकते हैं। तो चलिए दोस्तों जानते हैं।

Hashtag का मतलब क्या होता है? The Hashtag Means in Hindi

दोस्तों Hashtag की परिभाषा कि यदि हम बात की जाए। तो Hashtag समझने के लिए हमें इस किस शब्द को समझना होगा। अर्थात यदि हम Hashtag का संधि विच्छेद करते हैं। तो हमें प्राप्त होता है। Hash (#) तथा  Tag है। जिस प्रतीक (#) को हम अपने मोबाइल में कीपैड पर पाते हैं। उसी को हम Hash (#) कहते हैं तथा इस प्रतीक के साथ Tag अर्थात जुड़ा हुआ तो आसान भाषा में हम कह सकते हैं Hashtag Means in Hindi Hash (#) के साथ जुड़ा हुआ। तो दोस्तों इस प्रकार से हम यह कह सकते हैं कि यदि हमें किसी भी शब्द को Hashtag में परिवर्तित करना है। तो हमें उसे Hash (#) के साथ जोड़ना होगा। अर्थात उदाहरण के तौर पर यदि हम देखें प्रतिशत का प्रतीक एक प्रकार से प्रतिशत का रूप माना जाता है। अर्थात यदि हम कोई संख्या लिखकर उसके बाद प्रतिशत लगा देते हैं। तो उसका मतलब वह संख्या 100 के अनुरूप उस भाग को प्रदर्शित करती है। अर्थात प्रतिशत के रूप में प्रदर्शित होती है। ठीक उसी प्रकार से Hashtag होता है।

उदाहरण – #photooftheday. #instagood #Hashtag

Hashtag का इतिहास

History Of Hashtag

दोस्तों Hashtag का इतिहास को यदि हम देखेंगे। तो Hashtag आज के दौर में बहुत ही ज्यादा फेमस है। परंतु यदि हम इसके शुरुआत की बात करें तो यह है। बहुत पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आ चुका है। परंतु इसका व्यापक उपयोग आजकल के दौर पर हो रहा है। दोस्तों मैं आपको यह बात बताना चाहूंगा। कि Hashtag Means in Hindi की शुरुआत ट्विटर से नहीं हुई है। परंतु हां ट्विटर के द्वारा ही हेस्टैक को बहुत ही ज्यादा मान्यता प्राप्त हुई। तथा इसका फेमस होना ट्विटर के कारण ही आज के दौर में है। दोस्तों 2007 में ट्विटर के 1 उपयोगकर्ता के द्वारा हेस्टैक को ट्विटर पर लाने का एक आग्रह किया गया था। परंतु इस आग्रह या सुझाव को ट्विटर ने 2007 में गंभीरता से नहीं लिया परंतु 2009 में ट्विटर ने अपने प्लेटफार्म पर कई प्रकार की प्रोग्रामिंग करके। इस पर Hashtag के द्वारा ट्रेंडिंग टॉपिक्स को पहचान करके। उन्हें अपने होमपेज पर जगह देना शुरू कर दिया। जिस कारण से Hashtag का प्रयोग बहुत ही ज्यादा होने लगा। और इसका सीधा कारण ट्विटर के साथ Hashtag इस्तेमाल पर ही कहा जा सकता है। परंतु आज के दौर जैसे-जैसे Hashtag अधिक लोकप्रिय होता जा रहा है इसका प्रयोग इंटरनेट पर मौजूद अन्य सोशल मीडिया साइट्स भी बहुत व्यापक स्तर पर करने लगी हैं। उदाहरण के तौर पर इंस्टाग्राम फेसबुक यूट्यूब आदि लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आज के दौर पर इसका प्रयोग कर रहे हैं।

Hashtag का कार्य क्या होता है

Real Hashtag Work in Hindi

दोस्तों हम सभी के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर Hashtag Means in Hindi का कार्य क्या होता है। तो मैं आपको बताना चाहूंगा किस सोशल मीडिया के प्लेटफार्म में जब भी कोई पोस्ट हे। Hashtag के प्रयोग के साथ प्रदर्शित की जाती है। या पोस्ट की जाती है तो सोशल मीडिया के प्लेटफार्म के द्वारा उस पोस्ट को उसके अनुरूप टॉपिक के साथ ही प्रदर्शित किया जाता है। अर्थात यदि हम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी एक टॉपिक से रिलेटेड कोई पोस्ट लिखना चाहते हैं। तथा उसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। तो Hashtag का प्रयोग उसी के लिए होता है। तथा Hashtag इस पूरे कार्य में हमारे पोस्ट के रिजल्ट को एक व्यापक स्तर पर विजिटर्स की ट्रस्ट के हिसाब से उनको हमारा पोस्ट प्रदर्शित करता ।

Hashtag का प्रयोग पोस्ट पर क्यों करते हैं ?

Why we use Hashtag

दोस्तों यह सबसे अच्छा सवाल है। कि आखिर हम हेस्टैक का प्रयोग अपनी पोस्ट पर करते ही क्यों हैं? इसका जवाब बहुत ही आसान है। दोस्त यदि हम किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को देखते हैं। तो साेच सकते है कि उस पर हर मिनट होने वाले पोस्ट ओं की संख्या बहुत ही अधिक है। जिसे एक साथ यदि हम देखेंगे। तो हम उससे कुछ सीखने क्या ज्ञान प्राप्त करने के अलावा भ्रमित अधिक हो जाएंगे। अर्थात हम अपनी इंटरेस्ट के हिसाब से पोस्ट को ढूंढने में असमर्थ रहेंगे। और जिस प्रकार के हम टॉपिक या पोस्ट पढ़ना चाहते हैं। हम उन पोस्टों तक पहुंची नहीं पाएंगे जिस कारण से पोस्ट लिखने वाले व्यक्ति अपने टॉपिक को क्लियर करने के लिए। उस पर Hashtag का प्रयोग करते हैं। जिस कारण से पोस्ट आसानी से उन लोगों तक पहुंच जाती है जो उस तरह के टॉपिक मैं दिलचस्पी रखते हैं। तथा इसका एक सबसे महत्वपूर्ण कारण यह भी है। कि Hashtag का प्रयोग करके यदि हम किसी पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करते हैं तो उस Hashtag के द्वारा उस पोस्ट को सर्च करने में बहुत ही अधिक आसानी होती है। और जिन भी लोगों को उस टॉपिक से रिलेटेड नई जानकारी जानकारी अथवा पोस्ट पढ़नी होती है। वह उस पर आसानी से पहुंच जाते हैं।

Hashtag का प्रयोग पोस्ट पर किस प्रकार करें?

How To Use Hashtag

दोस्तों यदि आप भी अपनी पोस्ट पर Hashtag का प्रयोग करना चाहते हैं। तो यह नीचे में कुछ टिप्स बता रहा हूं। जिनके द्वारा आप अपने पोस्ट पर Hashtag Means in Hindi का प्रयोग कर सकते हैं

  • दोस्तों सबसे पहला टिप्स यह है। कि हमें Hashtag प्रयोग करते समय अपने लिखने वाले शब्दों के मध्य में किसी भी प्रकार का स्पेस नहीं देना चाहिए। उदाहरण के तौर पर यदि हम ब्लॉगिंग टिप्स को Hashtag के रूप में लिखना चाहते हैं तो हमें लिखना होगा #ब्लॉगिंगटिप्स यदि हम अपने शब्दों के मध्य में स्पेस दे देंगे। तो वह Hashtag ब्रेक हो जाएगा और हमारा लिखा हुआ Hashtag का अर्थ वह नहीं माना जाएगा। जो हम बाताना चाहते हैं। दोस्तों हमें इस बात का ध्यान सदैव ही रखना चाहिए।
  • दोस्तों हमें Hashtag अपने टॉपिक के आधार पर स्वयं ही बनाना चाहिए। और अपने Hashtag को हमें कुछ इस प्रकार से सजाना चाहिए। जो दिखने में एकदम परफेक्ट सेंटेंस अथवा मीनिंग फुल वर्ल्ड रहे। हमें अपने Hashtag को एकदम अलग सा स्वरूप दिखाना चाहिए। ताकि सोशल मीडिया के रोबोट्स उस Hashtag को पढ़ते ही यूनिक समझें और उस Hashtag पर आपका पोस्ट सबसे अच्छी रैंक पर प्रदर्शित हो।
  • दोस्तों हमें Hashtag का प्रयोग अपने पोस्ट के शुरुआत में अथवा अंत में करना चाहिए। जिसके कारण हमारा पोस्ट एक अच्छे सुसज्जित स्वरूप में दिखाई दिए परंतु इसका मतलब यह नहीं है कि हम Hashtag अपने पोस्ट के मध्य में नहीं कर सकते। हम अपने पोस्ट के मध्य में भी Hashtag का प्रयोग कर सकते हैं। यदि Hashtag का मीनिंग हमारे पोस्ट के साथ एक सही मीनिंग बनाए तो।
  • दोस्तों Hashtag का प्रयोग करते समय हमें प्रयोग किए जाने वाली स्पेलिंग तथा शब्दों की गलतियों को बिल्कुल नहीं करना चाहिए अर्थात हमारे Hashtag में प्रयोग किया गया हुआ। शब्द मैं किसी भी प्रकार की गलती नहीं होनी चाहिए।
  • दोस्तों हमें ऐसे Hashtag का प्रयोग करना चाहिए। जोकि पॉपुलर है अथवा उस समय पर बहुत अधिक प्रयोग होने वाले हैं। उदाहरण के तौर पर यदि नया साल आने वाला होता है। तो हैप्पी न्यू ईयर से रिलेटेड Hashtag सबसे अधिक ट्रेंडिंग में रहेंगे। और यदि हम इन सब चीजों का ध्यान रखकर अपने पोस्ट को Hashtag के साथ व्यवस्थित करेंगे। तो हमें अधिक लाभ होगा।

Hashtag का प्रयोग करते समय सावधानियां

precautions To Use Hashtag

दोस्ती यूं तो हम हैं Hashtag Means in Hindi का प्रयोग बहुत ही आसानी से अपने किसी भी पोस्ट पर कर सकते हैं। परंतु हमें इसका प्रयोग करने से पूर्व इस चीज कुछ सावधानियों पर विशेष ध्यान देना चाहिए जो कि कुछ इस प्रकार है

  • दोस्तों पहली सबसे महत्वपूर्ण सावधानी यह है। कि हमें अपने पोस्ट में अधिक Hashtag का प्रयोग नहीं करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर यदि हम एक पोस्ट लिखते हैं और उस पर 15 से 20  Hashtag का प्रयोग कर लेते हैं। तो उससे हमारा पोस्ट सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म की एल्गोरिथ्म के हिसाब से स्पैम पोस्ट में काउंट हो सकता है। और इससे हमारे अकाउंट की पोस्टों को अधिक से अधिक लोगों में शेयर करने में कठिनाई हो सकती है। इसीलिए दोस्तों हमें अपने किसी भी पोस्ट में लगभग 3 से 5 Hashtag का प्रयोग ही करना चाहिए।
  • दोस्तों हम जिस भी टॉपिक में अपने पोस्ट को लिख रहे हैं हमें सिर्फ उसी से रिलेटेड Hashtag का प्रयोग पोस्ट के मध्य करना चाहिए। प्रयोग करना चाहिए इससे हमारे पोस्ट को लोगों का इंटेंशन अधिक मिलेगा। और हम किसी भी तरह से लोगों को भ्रमित नहीं करेंगे। जिस कारण से हमें अधिक से अधिक लाभ प्राप्त होगा।
  • दोस्तों हमें Hashtag का प्रयोग हो सके तो वह अपने उन पोस्ट में करना चाहिए। जिनको आप पब्लिकली पोस्ट कर रहे हैं। अर्थात यदि आप ऐसा पोस्ट करते हैं। जो कि सिर्फ आपके फॉलोअर्स अथवा दोस्तों को दिखाई दे। तो उस तरह के पोस्ट में आपको Hashtag का कोई भी लाभ नहीं मिलेगा। क्योंकि पब्लिकली जब भी कोई व्यक्ति है। उस टॉपिक को सर्च करेगा तो शायद आपका पोस्ट उसको ना देखें। क्योंकि आपने उसे पब्लिक गैलरी में नहीं डाला है।
  • जब भी हम Hashtag का प्रयोग करें। उसकी शब्दों की स्पेलिंग को अच्छे से चेक कर लेना चाहिए। क्योंकि हेस्टैक में किसी भी तरह की गलती आपका वह पोस्ट उस टॉपिक पर शायद रैंक ना हो। इससे आपको काफी हानि होगी।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह था मेरा पोस्ट Hashtag के बारे में। तो दोस्तों इस पूरे पोस्ट से हमें एक ही समझ में आती है। कि यदि हम किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे कि टि्वटर फेसबुक और यूट्यूब में अधिक से अधिक लोगों तक अपने पोस्ट को पहुंचाना चाहते हैं। तो हमारे लिए Hashtag सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि दोस्तों आज के दौर में लगभग सभी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म में। ऐसे रोबोट्स डिवेलप करें हैं। जो कि Hashtag के हिसाब से पोस्टों को अलग-अलग टॉपिक में विभक्त करके रखते हैं। और जब भी कोई व्यक्ति उन टॉपिक्स को सर्च करता है। तो वही पोस्ट दिखाई देती हैं। जिन पोस्टों में सही तरीके से Hashtag का प्रयोग किया गया है दोस्तों Hashtag एक सबसे अच्छा तरीका है। अपने फॉलोअर्स तथा अपने सब्सक्राइबर को बढ़ाने का और नए लोगों तक अपने पोस्ट को पहुंचाने का। तथा अपने पोस्ट को उस पोस्ट के टॉपिक के हिसाब से उस प्लेटफार्म। में एक अच्छी रैंक दिलाने में Hashtag इन सभी कार्यों में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण टूल है।

तो दोस्‍तो इस पोस्‍ट मेंने Hashtag Means in Hindi बताया है। जो कि सबसे फायदेमंद वाले tarike है। दोस्‍तो इस पोस्‍ट को पढ़कर यदि आपको अच्‍छा लगा हो। तो कृपया इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करे और कमेंट मेंं अपनी प्रतिक्रिया अवश्‍य दे।

Leave a Reply