Blogging Kya Hai | Blog Kya Hai | इससे पैसा कैसे कमाया जाता है | जाने पूरा knowledge इस पोस्ट में

यदि आप नहीं जानते Blogging Kya hai , तो आप सही जगह पर आए हैं। 1994 में, जब Blogging शुरू हुए, एक ब्लॉग एक व्यक्तिगत डायरी से अधिक नहीं था । जिसे लोगों ने ऑनलाइन साझा किया था। इस ऑनलाइन पत्रिका में, आप अपने दैनिक जीवन के बारे में बात कर सकते हैं। या उन चीजों के बारे में साझा कर सकते हैं,जो आप कर रहे थे। फिर, लोगों ने ऑनलाइन एक नए तरीके से जानकारी संवाद करने का अवसर देखा। इस प्रकार Blogging की सुंदर दुनिया शुरू हुई। 

एक ब्लॉग (“weblog” का छोटा संस्करण) एक सूचनात्मक वेबसाइट है । जो रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में सूचना प्रदर्शित करती है। जिसमें सबसे ऊपर दिखाई देने वाली नवीनतम पोस्ट होती हैं। दूसरे शब्दों में यह एक ऐसा मंच है। जहां एक लेखक या लेखकों का एक समूह एक व्यक्तिगत विषय पर अपने विचार साझा करता है। 

इस पोस्ट में हम क्या क्या देखेंगे

#1. ब्लॉग क्या है ? Blog Kya Hai

जैसा की हम जान चुके है ।एक Blog वेबसाइट है, जो रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में सूचना प्रदर्शित करती है। जिसमें सबसे ऊपर दिखाई देने वाली नवीनतम पोस्ट होती हैं। इसलिए  यह एक ऐसा मंच है। जहां एक लेखक या लेखकों का एक समूह एक व्यक्तिगत विषय पर अपने विचार साझा करता है।

संक्षेप में कहा जाये तो हम ये कह सकते है कि, Blog एक ऐसी सूचनात्मक वेबसाइट है। जिसमे एक blogger हमेशा अपने ज्ञान और सुचनाओ की पोस्ट को एक बेहतर तरीके से लोगो की मदद के लिए में प्रदर्शित करता है। उनको हमेसा मैनेज करता है ,उनको SEO के माध्यम से अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाने का प्रयास सदैव करता है

एक Blog जो आज के समय में इतना लोकप्रिय है आखिर इसकी जरुरत है क्यों 

व्यक्तिगत उपयोग के लिए ब्लॉग शुरू करने के कई कारण हैं ।उदाहरण के लिए परियोजनाओं, या किसी अन्य चीज़ के लिए ब्लॉगिंग जो आपके लिए धन ला सकती है। एक बहुत सीधा उद्देश्य है – अपनी वेबसाइट को Google में उच्चतर रैंक करने के लिए, जैसे कि आपकी Popularity और ट्रैफिक में वृद्धि करा सकती है ।

एक व्यवसाय के रूप में, उदाहरण के लिए आप अपने उत्पादों और सेवाओं से लाभ,लेने के लिए सदैव उपभोक्ताओं पर निर्भर रहते हैं। एक नए व्यवसाय के रूप में, आप संभावित उपभोक्ताओं को पाने और उनका ध्यान खींचने में, आपकी मदद करने के लिए ब्लॉगिंग पर भरोसा करते हैं। ब्लॉगिंग के बिना, आपकी वेबसाइट इंटरनेट से लगभग गायब रहेगी। जबकि ब्लॉग चलाने से आपको खोजा जा सकता है। और लाभ पाया जा सकता है।

तो, Blogging का मुख्य उद्देश्य आपको विजिटर,दर्शकों से जोड़ना है। एक और अपने Traffic  को बढ़ावा देने और अपनी वेबसाइट पर गुणवत्ता को सदैव बढ़ाना है।

आपके ब्लॉग पोस्ट जितने अधिक अच्छा मीनिंगफुल और बेहतर होते हैं। उतनी ही आपकी वेबसाइट पर आपके Visitor और दर्शकों द्वारा खोजे और जाने की संभावना अधिक होती है। इसका मतलब है, कि एक ब्लॉग एक प्रभावी लीड जनरेशन टूल है। अपनी Blog में शानदार कॉल टू एक्शन (CTA)(Call To Action) जोड़ें, और यह आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को उच्च-गुणवत्ता वाले लीड में परिवर्तित कर देगा। एक Blog आपको अपने नए उत्पाद या सर्विस, को एक बड़ा ब्रांड बनाने में बहुत अधिक मदद करता है।

जब आप जानकारी पूर्ण और आकर्षक Blog बनाते हैं, तो यह आपके Visitor के साथ आपके अपने नए उत्पाद या सर्विस  विश्वास पैदा करता है। महान ब्लॉगिंग आपके व्यवसाय को अधिक विश्वसनीय बनाती है। उन्हें ये समझता है की असल में ये ब्रांड की सर्विस या उत्पाद कैसा है।

#2. ब्लॉगिंग क्या है ? Blogging Kya Hai

2000 के दशक के प्रारंभ में, ब्लॉगिंग कई प्रकार के रूपों में उभरा जब कई राजनीतिक ब्लॉग पैदा हुए। कुछ मैनुअल के साथ ब्लॉग भी दिखाई देने लगे। स्थापित संस्थानों ने पत्रकारिता और ब्लॉगिंग के बीच अंतर को नोट करना शुरू किया।
ब्लॉगिंग एक हुनर, और कहा जाये आपके ज्ञान और आपकी टेक्निक्स का संग्रह है, जिन्हें किसी ब्लॉग को चलाने और उसकी देखरेख करने की आवश्यकता होती है। यह इंटरनेट पर सामग्री को लिखने, पोस्ट करने, लिंक करने और सामग्री साझा करने की प्रक्रिया को पूरा करता है, और सम्पादित करता है।

संक्षेप में कहा जाये कि Blogging Kya Hai तो हम ये कह सकते है, Blogging का मतलब होता है, कि Blog जैसी एक सूचनात्मक वेबसाइट में अपने ज्ञान और सूचनाओं को समाज की मदद और जागरूपता के लिए पोस्ट करना उनको मैनेज करना, और SEO के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचने का प्रयास करना Blogging कहलाता है।

Why is blogging so popular?

यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है, कि ब्लॉगिंग की लोकप्रियता हर गुजरते दिन के साथ बढ़ती जा रही है इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए कि ‘ब्लॉगिंग क्या है’ हमें इसके उदय के पीछे के कारकों को देखना होगा।

शुरुआती दौर में, ब्लॉग मुख्यधारा बन गए, क्योंकि यह समाचार और सेवाओं का एक नया स्रोत बन गए।

Blogging इतना लोकप्रिय क्यों है, ये जानने के लिए हमें ये जरूर जानना होगा Blogging के माध्यम से, व्यवसायों ने अपने ग्राहकों की संतुष्टि के स्तर में सुधार के लिए एक सकारात्मक तरीका देखा। ब्लॉग ग्राहकों और ग्राहकों की जरूरतों को समझने में सहायता करते हैं। साथ ही, जितने अधिक लोग आपके ब्लॉग पर आते हैं, आपके ब्रांड को उतना ही अधिक लोकप्रियता और विश्वास मिलता है।

व्यक्तिगत और किसी niche ब्लॉगर्स ने विशिष्ट विषयों में रुचि रखने वाले अधिक लोगों तक पहुंचने की क्षमता देखी। एक ब्लॉग के माध्यम से, आपके या आपके ब्रांड के साथ रिव्यु और फीडबैक कर सकते हैं जो आपको एक उपुक्त नेटवर्क बनाने में मदद करता है।

क्या आप जानते हैं, कि आप ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं? और यदि आप भी कामना चाहते है तो जरूर अच्छे से जाने की Blogging Kya Hai aur ब्लॉग के माध्यम से, आप अपनी सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं और उत्पाद बेच सकते हैं।

 

#3. ब्लॉगर क्या है कौन है ? Blogger Kya Hai Kon Hai ?

एक Blogger वह है, जो किसी ब्लॉग को चलाता और नियंत्रित करता है। वह लक्षित दर्शकों के लिए विभिन्न विषयों पर अपनी राय और ज्ञान साझा करता है।
हाल के दिनों में, Blogger विभिन्न कारणों से प्रसिद्ध हो गए हैं। Blogging कई लोगों के लिए एक वैकल्पिक कैरियर बन गया है। इसे देखकर और भी लोग ब्लॉगिंग रैंक में शामिल होने का विकल्प चुन रहे हैं।

तो Blogger Kon Hai? ब्लॉगर ऐसे व्यक्ति हैं, जो अपने जीवन के कुछ हिस्सों को आपसे साझा करना पसंद करते हैं।वही Blog Kya hota Hai जहाँ वे कला, गृह डिजाइन, और वित्त लेखों से विभिन्न विषयों पर पोस्ट करते हैं। और उन्हें एक स्थान पर होना आवश्यक नहीं है। वे इंटरनेट पर रहते हैं

Blogging आपको अपनी रुचि के किसी भी विषय पर बात करने और अपनी राय व्यक्त करने की अनुमति देता है। ये विषय और राय छोटी चीज़ों से लेकर जैसे मानवाधिकार और जलवायु परिवर्तन जैसे बड़े मुद्दों तक जा सकती हैं याद रखें कि एक Blogger के रूप में जो आपका अपना ब्लॉग चला रहा है, आपको उन विषयों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जिनसे आप एक सर्वश्रेस्ट ब्लॉग बना सकते है

 

#4. तो आखिर हम एक ब्लॉग से पैसे कैसे कमा सकते है Blog Se Paise Kese Kama Sakte Hai

हमारे Blogging Business  के सर्वेक्षण से साबित होता है, कि ब्लॉगर पैसा कमाते हैं, लेकिन यह एक त्वरित पेशा नहीं है।Blog Kya hota Hai  इससे पहले कि आप अपने ब्लॉग को मॉनीटाइज़ करना शुरू कर सकें, आपको अपनी Google SERPs रैंकिंग और डोमेन अथॉरिटी का निर्माण करना होगा। उन कार्यों में बहुत समय और गुणवत्ता की ब्लॉग पोस्ट लगाती है। जब तक आप इस क्षेत्र में कुछ विश्वसनीयता प्राप्त नहीं कर लेते, तब तक पैसा बनाने के अवसर स्वयं उपस्थित नहीं होते हैं।

तो अब में आपको ये बताता हूँ कि आप शीर्ष रैंक वाले ब्लॉगर के रूप में अच्छा पैसा कैसे कमा सकते हैं:

  • निजी रूप से या Google AdSense के माध्यम से अपने ब्लॉग पर विज्ञापन स्थान बेच कर।
  • निजी तौर पर या विज्ञापन नेटवर्क के माध्यम से एक भागीदार बन कर ।
  • अपने खुद के डिजिटल उत्पादों जैसे ई-बुक्स और ट्यूटोरियल बेच कर ।
  • अन्य सामग्री या सलाह तक पहुंच के लिए सदस्यता बेच कर जिसे आज के समय में Affiliate मार्केटिंग के रूप में जाना जाता है ।
  • इंडिया में Amazon जैसी लोकप्रिय साइट अपना खुद का Amazon Affiliate प्रोग्राम चला रही है जिनसे आप बहुत हे अच्छा Affiliate कमिशन कमा सकते

तो दोस्तों ये मेरी पोस्ट किसी लगी प्लीज् कमेंट करके जरूर बताये और कोई ऐसे चीजे जो इसमें आपको जानना हो जिस पर आप कोई पोस्ट चाहते है तो कृपया कमेंट में जरूर बताये

This Post Has 11 Comments

  1. Hurshit Mehta

    This information is very useful

  2. Abhinav Thakur

    Thanks this article show almost all information regarding blogging

  3. Mahesh Soni

    इस पोस्ट को पढ़के तो लगभग सब समझ आ गया bloggoing के बारे में धन्यवाद

  4. Speraker

    I am truly grateful to the holder of this site who has
    shared this fantastic article at here.

  5. rb88

    I don’t even understand how I finished up right here, however I assumed this put up
    was once good. I do not understand who you are but certainly you are going to a famous blogger should you aren’t already.
    Cheers!

  6. jaunitarasheed

    Hello I am so glad I found your website, I really found you by mistake, while I was researching on Digg for something else, Regardless I am here now and would just like to say thanks a lot for a incredible post and a all round entertaining blog (I also love the theme/design), I don’t have time to read through it all at the minute but I have bookmarked it and also added your RSS feeds, so when I have time I will be back to read much more, Please do keep up the superb b.

  7. wilsonbiddle831

    Pretty portion of content. I just stumbled upon your blog and in accession capital to assert that I get in fact loved account your weblog posts. Any way I will be subscribing on your augment and even I fulfillment you get right of entry to persistently quickly.

  8. jedeqe045252

    Interesting blog! Is your theme custom made or did you download it from somewhere? A theme like yours with a few simple adjustements would really make my blog jump out. Please let me know where you got your theme. Cheers

  9. jedeqe045252

    Hello it’s me, I am also visiting this web page daily, this site is truly pleasant and the visitors are genuinely sharing pleasant thoughts.

Leave a Reply