जाने कि Blog Par Traffic Kaise Badahye | सारे तरीके ऑगेनिक या इनॉगेनिक इस पाेस्‍ट मे

blog par traffic kaise badhaye

नमस्कार दोस्तों आज आप इस में पोस्ट पढ़ने वाले हैं। कि अपनी वेबसाइट या Blog Par Traffic Kaise Badahye । दोस्तों यदि आपकी भी कोई वेबसाइट अथवा ब्लॉग है। तो आप यह बात अच्छे से जानते हैं। की Blog के द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों इस के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। कि आपकी वेबसाइट में अधिक से अधिक संख्या में ट्रैफिक आता हो। दोस्तों यदि आप भी अपनी वेबसाइट पर अधिक से अधिक ट्रैफिक प्राप्त करना चाहते हैं। तो यह पोस्ट जरूर पढ़ें इस पोस्ट में आप यह समझ जाएंगे कि आप किस तरह से अपने वेबसाइट अथवा Blog पर ट्रैफिक बढ़ा सकते है। दोस्तों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से यह समझ जाएंगे। कि आप की वेबसाइट अथवा ब्लॉक के लिए कौन सा तरीका सबसे अच्छा है। उस पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए-

दोस्तों वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए मुख्यतः 2 तरीके होते हैं।

  1. ऑर्गेनिक तरीके (Organic Methods)
  2. इन ऑर्गेनिक तरीके  (Inorganic Methods)

दोस्तों आपको अपनी वेबसाइट अथवा ब्लॉग के आवश्यकता के अनुसार। इन दोनों तरीकों में से किसी एक का शुरुआत में चयन अवश्य करना चाहिए। दोस्तों यदि आप की वेबसाइट पर आप शुरुआत के दिनों से ही अधिक से अधिक संख्या में ट्रैफिक चाहते हैं। तो आपको Inorganic Methods अर्थात Advertising वाला तरीका प्रयोग में करना चाहिए। दोस्तों इन दोनों तरीकों को विस्तार पूर्वक समझते हैं। 

Organic Method Se blog par traffic kaise badhaye

दोस्तों ऑर्गेनिक तरीका सबसे अधिक कठिन होता है। लेकिन सबसे ज्‍यादा लाभदायक होता है। क्‍याेकि इन तरीको के व्‍दारा हम बिना किसी पैसों के खर्च करके। आपके वेबसाइट अथवा Blog Par Traffic बढ़ाते हैं। दोस्तों इन तरीकों में हम अपनी वेबसाइट अथवा Blog को सर्च इंजन की के अनुरूप बनाने का सदैव प्रयास करते हैं। दोस्तों इस तरीके में वह तरीके शामिल होते हैं जिनके द्वारा सर्च इंजन तथा अलग-अलग प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अपने पोस्ट को शेयर कर। हम ट्रैफिक अपनी Blog वेबसाइट के लिए Traffic प्राप्त करते हैं। दोस्तों यदि आप एक ब्लॉग वेबसाइट के लिए ट्रैफिक प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको सदैव ही ऑर्गेनिक ट्रैफिक का प्रयोग करना चाहिए। दोस्तों आप जितना अधिक अपने Blog के लिए ऑर्गेनिक ट्राफिक प्राप्त करेंगे। आपको उतना ही अधिक उसका फायदा भविष्य में प्राप्त होगा। क्योंकि दोस्तों ब्लॉग में अधिक से अधिक Traffic आपके लिए अधिक से अधिक फायदा कहलाता है। दोस्तों ऑर्गेनिक तरीके को जरूर प्रयोग में लाना चाहिए। दोस्तों ऑर्गेनिक तरीकों में प्रयोग लाए जाने वाले तरीके निम्नलिखित हैं जिन्हें हम विस्तार पूर्वक समझते हैं-

SEO ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन )

दोस्तों SEO ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ) ऑर्गेनिक तरीकों में सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। दोस्त SEO ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ) एक प्रोसेस है। जिसके द्वारा हम अपने द्वारा बनाए हुए वेबसाइट अथवा ब्लॉग के पेजो या पाेस्‍टो को किसी विशेष की कीर्वड के सर्च में सर्च इंजन सबसे शुरुआती शीर्ष के रिजल्ट में दिखाने का प्रयास करते हैं। तथा अच्छे से अच्छे स्तर के कीवर्ड मैं रैंक होने का प्रयास करते हैं। दोस्तों SEO के द्वारा गूगल जैसे सर्च इंजन हमारे द्वारा बनाई हुई वेबसाइट अथवा ब्लॉग में बहुत अधिक मात्रा में ट्रैफिक भेजते हैं। जिसका हमें किसी भी तरह का कोई भी चार्ज सर्च इंजन को पे नहीं करना होता। दोस्तों सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के द्वारा हम मुफ्त में बहुत अधिक ट्रेेफिक गूगल याहू देंगे जैसे सर्च इंजनों से पा सकते हैं। दोस्तों सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सबसे ज्यादा प्रयोग में लाए जाने वाला ऑर्गेनिक तरीका है। दोस्तों सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की जरूरत हर एक वेबसाइट को होती है। और लगभग हर व्यवसाय तथा ब्लॉग सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का प्रयोग अवश्य करते हैं। तथा गूगल जैसे सर्च इंजन के द्वारा अपने टारगेट किये हुऐ कीवर्डो पर रैंक कर ट्रेफिक को अपने ब्लॉग पर लाते हैं। दोस्तों परंतु सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का एक नुकसान यह है। कि यह शुरुआत में हमें किसी भी तरह का ट्रैफिक प्रदान नहीं करता। दोस्तों हमें सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के द्वारा कई महीनों का समय लग जाता है। क्योंकि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन प्रोसेस है जिसके द्वारा हम सर्च इंजन को अनूरूप करते हैं। कि हमारी वेबसाइट उसके द्वारा दिखाए हुए सर्च रिजल्ट में सबसे उपयुक्त स्थान प्राप्त करने योग्य है। दोस्तों हमें SEO के द्वारा ट्राफिक प्राप्त होने में कम से कम 6 से 8 महीनों का समय जरूर लगता है। और कभी कभी साल भर से अधिक भी लग सकता है।

सोशल मीडिया का प्रयोग करके ( Social Media )

दोस्तों आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति सोशल मीडिया के बारे में नहीं जानता होगा। दोस्तों सोशल मीडिया आपके वेबसाइट  या Blog Par Traffic लाने का एक बहुत बड़ा जरिया बन सकता है। यदि आप इसका सही तरीके से उपयोग करें तो दोस्तों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर आदि आज के समय में बहुत ही तेजी से बढ़ गए बढ़ रहे प्लेटफार्म है। जिन पर करोड़ों की संख्या में यूज़र मौजूद हैं। दोस्तों इन प्लेटफार्म में हमें अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट का पेेज बनाकर उस पर अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट की पोस्ट को शेयर करना चाहिए। और उस पर मौजूद ग्रुप तथा अन्य प्रकार के आप टैग का प्रयोग करके अपने वेबसाइट अथवा ब्लॉग पेज को अधिक से अधिक संख्या में लोगों के बीच अपने पेज को शेयर करके अपनी वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रेफिक ला सकते हैं। दोस्तों सोशल मीडिया आज के समय में ऐसा प्लेटफार्म हो गया है। जिस पर आप बहुत ही कम समय में फेमस होकर भी अपने ब्लॉग अथवा वबसाइट को फेमस कर सकते हैं। तथा अधिक संख्या में ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं।

न्यूज़लेटर फंक्शन का प्रयोग कर ( Newsletter )

दोस्तों आज के समय में आप अधिकतर वेबसाइटों को देखा ही होगा। कि वह न्यूज़लेटर की फैसिलिटी प्रोवाइड करते हैं। जिसके लिए यूजर को शेयर अपना ईमेल एड्रेस शेयर करना होता है। दोस्तों यदि आपकी भी ब्लॉग अथवा वेबसाइट है। जिन पर आप अच्छा-अच्छा कॉन्टेंट यूजर को देते हैं। तो आपको न्यूज़ लेटर फंक्शन का प्रयोग जरूर करना चाहिए। आप की वेबसाइट पर जब भी कोई यूज़र आता है यदि उसे आपकी वेबसाइट की जानकारियां पसंद आती हैं। तो वह अवश्य ही आपकी वेबसाइट में न्यूज़लेटर फंक्शन को प्रयोग करना चाहिए। इससे आपके पास उस यूजर का ईमेल आईडी प्राप्त हो जाएगा। और आप उसके द्वारा अपनी आने वाली पोस्टों को ईमेल के माध्यम से अपने यूजर तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। शुरुआत के समय में जब हमारी पोस्ट किसी भी सर्च इंजन पर दिखाई नहीं देती है। परंतु हमें अपनी पोस्ट पर ट्रैफिक लाना होता है। तो हम इस फंक्शन का प्रयोग करते हैं। दोस्तों बहुत से बड़े-बड़े ब्लॉग तथा कंपनियां इस फंक्शन का आज के समय में बहुत ही व्यापक रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। यदि आप अधिक से अधिक मात्रा में अपने ब्लॉग पर ट्रेेेेफिेक लाना चाहते हैं। तो इसका उपयोग अवश्य करें।

सोशल शेयरिंग बटन का प्रयोग करके ( Social Share Buttons )

दोस्तों आपने लगभग सभी ब्लॉग्स मैं देखा होगा। की ब्लॉग की पोस्ट की शुरुआत या उसके अंत में कुछ सोशल शेयरिंग बटन मौजूद होते हैं। जिसके द्वारा कोई भी यूजर जब आपके ब्लॉग को पढ़ता है। और यदि उसे वह ब्लॉग पसंद आ जाता है। तो वह अपनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना चाहता है। तो इन बटंस की मदद से आसानी से अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में शेयर कर लेता है। दोस्तों हमें अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट इन बटनो का प्रयोग आवश्यक रूप से करना चाहिए। क्योंकि दोस्तों यदि आपकी पोस्ट अधिक से अधिक संख्या में लोगों के द्वारा शेयर की जाएगी। तो इससे आपकी वेबसाइट में अधिक से अधिक संख्या में ट्रैफिक आने की संभावना बढ़ जाएगी। दोस्तों यदि आप अधिक से अधिक संख्या में अपनी वेबसाइट पर अथवा ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं। तो इस ऑप्शन का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

वीडियो बनाकर ( Video )

दोस्तों आप यह बात तो जानते ही होंगे। कि आज के समय में लोग बहुत ही अधिक वीडियो को देखना पसंद करते हैं। क्योंकि दोस्तों वीडियो मैं हम किसी भी यूजर को बहुत ही अच्छे ढंग से अपनी बात समझा सकते हैं। तो दोस्तों यदि आप अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट में अच्छे-अच्छे वीडियोस जो उस पोस्ट से रिलेटेड होते हैं। उसे उस पोस्ट के मध्य में अवश्य रखना चाहिए। इस तरह से जब भी कोई यूज़र आपकी उस वेबसाइट अथवा ब्लॉग में आएगा। तो वह ज्यादा देर तक आप की वेबसाइट पर समय बताएगा। जिसका फायदा आपकी वेबसाइट को होगा। क्योंकि दोस्तों जब भी कोई यूजर आप की वेबसाइट पर अधिक समय बताएगा। तो उससे हमारे वेबसाइट की रैंकिंग गूगल जैसे सर्च इंजनों में अधिक होगी। इसका फायदा हमें सर्च इंजन के द्वारा ट्रैफिक के रूप में प्राप्त होगा। तो दोस्तों आपको इस तरीके का प्रयोग अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट में ट्रैफिक बढ़ाने के लिए अवश्य करना चाहिए।

इनऑर्गेनिक तरीके  (Inorganic Methods)

Inorganic Method se blog par traffic kaise badhaye

दोस्तों Inorganic Methods वह तरीकं होतं है। जिसके द्वारा हम यूजर को कई प्रकार के डिजिटल प्लेटफॉर्म्स जैसे कि सर्च इंजंस सोशल मीडिया आदि को पैसे देकर अपनी वेबसाइट में ट्रेफिक प्राप्त करते हैं। इसे हम इन ऑर्गेनिक तरीका कहते हैं। दोस्तों इन ऑर्गेनिक तरीके में आपको अपनी वेबसाइट अथवा ब्लॉग में ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए पैसे खर्च करने होते हैं। दोस्तों इस तरीके का प्रयोग मुख्यता बिजनेस कॉर्पोरेट तथा स्ट्रीमिंग वेबसाइट है। जो अधिक से अधिक संख्या में प्रयोग करती हैं। क्योंकि दोस्तों यदि आप अपनी वेबसाइट अथवा ब्लॉग के द्वारा किसी प्रकार का बिजनेस कर रहे हैं। तो आप अधिक समय तक इंतजार नहीं कर सकते। जैसा कि हमें ऑर्गेनिक तरीकाे अर्थात एस ई ओ मैं करना पड़ता है। क्योंकि दोस्तों बिजनेस वेबसाइट बनाई ही इसलिए जाती हैं। कि उनसे बिजनेस को बढ़ाया जा सके। इसीलिए दोस्तों इन पर ट्रैफिक लाने के लिए हम डिजिटल मार्केटिंग की मदद से ट्रेफिक लाते हैं। इन ऑर्गेनिक तरीकों की कुछ मुख्य तरीके जिन्हें अधिकतर प्रयोग किया जाता है-

Pay Per Click ( PPC )

दोस्तों Pay Per Click ( PPC ) सबसे लोकप्रिय तरीका है। किसी भी वेबसाइट में ट्रैफिक लाने के लिए। दोस्तों Pay Per Click तरीका विशेषता गूगल जैसे सर्च इंजन के द्वारा प्रयोग में लाया जाता है। दोस्तों इन तरीकों में हम अपनी वेबसाइट को किसी विशेष की कीवर्ड अथवा वाक्यों के सर्च रिजल्ट में टॉप पर एडवर्टाइजमेंट के तौर पर दिखाई देते हैं। तथा जब भी कोई यूज़र इन कीवर्ड तथा वाक्यों को सर्च करता है। तो वह  शुरुआत में एडवर्टाइज करने वाली वेबसाइटओं की लिंक सबसे शुरू में देखता है। दोस्तों जब भी कोई यूजर इस वेबसाइट को क्लिक करता है। तो उस क्लिक के फलस्वरुप उस वेबसाइट को गूगल अथवा उस सर्च इंजन को पैसे पे करना होता है। अर्थात दोस्तों हर एक क्लिक पर पैसे प्राप्त होते हैं। किसी भी डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म में इस मेथड का नाम Pay Per Click कहलाता है।

सोशल मीडिया द्वारा विज्ञापन ( Social Media Marketing )

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं। आज के समय में बहुत सारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे की फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर आदि। बहुत ही व्यापक स्तर पर प्रयोग किए जा रहे हैं। दोस्तों इनमें जब भी कोई यूजर लॉगइन होता है। तो उसे उसके द्वारा फॉलो किए हुए लोग। तथा उनके बनाए हुए दोस्तों के द्वारा शेयर की जाने वाली पोस्ट दिखाई देती हैं। परंतु दोस्तों इन पोस्टों के मध्य कुछ एडवर्टाइजमेंट भी प्रदर्शित होती है। जिनके द्वारा वेबसाइट तथा ब्लॉक का ट्रैफिक बढ़ाया जा सकता है। दोस्तों यदि आपकी कोई वेबसाइट अथवा ब्लॉग है। तो आप भी सोशल मीडिया में एडवर्टाइजमेंट के द्वारा इस पर ट्रेफिक प्राप्‍त कर सकते हैं। दोस्तों आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में वेबसाइट की एडवर्टाइजमेंट कई सारे तरीकों से कर सकते हैं। जैसे कि आप टैक्सट के रूप में वीडियो के रूप में तथा इमेज के रूप में भी अपनी वेबसाइट की एडवर्टाइजमेंट इन प्लेटफॉर्म्स में कर सकते हैं।

फेमस ब्लॉग अथवा वेबसाइट में एडवर्टाइजमेंट कर

दोस्तों जब भी कोई ब्लॉग फेमस हो जाता है। उस पर अधिक से अधिक संख्या में ट्रैफिक आने लगता है। तो वह ब्लॉग भी अपने वेबसाइट में एडवर्टाइजमेंट रन करने लगते है। जिसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट की पोस्ट को उस वेबसाइट के ब्लॉग पोस्ट कि मध्य में एडवर्टाइजमेंट के रूप में प्रदर्शित कर सकते हैं। और इसके फलस्वरूप आपको ट्रैफिक प्राप्त होता है। दोस्तों इस तरीके का प्रयोग करते समय आपको उस फेमस ब्लॉक के मालिक को पैसे पे करने होते हैं। जिसके द्वारा आपको वेबसाइट के लिए ट्रैफिक प्राप्त होता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह पूरा पोस्ट था उन सभी महत्वपूर्ण तरीकों के लिए। जिनके द्वारा आप अपनी वेबसाइट अथवा Blog Par Traffic Kaise Badahye इस बारे में। तो दोस्तों यदि आपकी कोई वेबसाइट है अथवा कोई ब्लॉग है। जिस पर आप ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं। तो आप इन तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं। दोस्तों इनमें से किसी भी तरीके का चयन करने के पूर्व आपको एक बात जरूर ध्यान में रखनी चाहिए। कि दोस्तों आप किस तरह की वेबसाइट का अथवा ब्लॉग का निर्माण की है। जिस पर आपको किस तरह का ट्रैफिक फायदेमंद होगा। उदाहरण के तौर पर दोस्तों यदि आपकी कोई ऐसी वेबसाइट है। जिस पर आप बिजनेस करते हैं। तो आप उस वेबसाइट के साथ ज्यादा इंतजार नहीं कर सकते ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए। तो आपको शुरुआती समय में इन ऑर्गेनिक मेथड्स के द्वारा अपनी वेबसाइट में ट्रैफिक लाना चाहिए। तथा साथ ही साथ ही SEO ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ) माध्यम से भी ट्रैफिक लाने का प्रयास करना चाहिए। दोस्तों यदि आपकी कोई ऐसी वेबसाइट है। जोकी ब्लॉग पोस्ट करती है। जिनके माध्यम से आप यूजर को किसी जानकारी किसी भी प्रकार की जानकारी देते हैं। तो आपको सदैव ऑर्गेनिक तरीके (Organic Methods) जैसे कि SEO ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ) का प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि दोस्तों को इससे आपको अधिक फायदा होगा।

Leave a Reply