ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए | पूरी जानकारी हिंदी में

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

नमस्कार दोस्तों मैं यह पोस्ट लिखने जा रहा हूं की Blogging Se Paise Kaise Kamaye दोस्तों आप लोगों ने Blogging के बारे में तो सुना ही होगा की Blogging से पैसा कमाया जाता है। परंतु दोस्तों ब्लॉगिंग करने से पैसा कमाया तो जरूर जाता है। परंतु इसके कुछ स्पेसिफिक और विशेष तरीके हैं। जिनको यदि हम अच्छे से जान लेंगे। तो Blogging से पैसा अवश्य रूप से कम आएंगे। तो दोस्तों यदि ब्लॉगिंग करने के बारे में सोच रहे हैं। तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए। इस पूरे पोस्ट में मैं आपको यह बताऊंगा। कि वह कौन से तरीके हैं। जिनके द्वारा आप Blogging से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

परंतु दोस्तों मेरा यह पोस्ट लिखने का एक कारण और यह है। कि आपको इन सभी तरीकों से पैसे कमाने के बारे में सोचने से पहले यह जानना होगा। इन तरीकों को किस तरह के Blog में इंप्लीमेंट करना चाहिए। क्योंकि दोस्तों हमें यह समझना होगा। कि हम यह सारे तरीके सिर्फ एक ही प्रकार के Blog से नहीं प्रयोग कर सकते। क्योंकि दोस्तों यह तरीके अलग-अलग तरह से प्रयोग करे जाते हैं। जिनके लिए अलग-अलग तरीकों की Blog होते हैं। तो इस पोस्ट में हम न सिर्फ उन तरीकों को जानेंगे जिनके द्वारा Blogging से पैसा कमाया जाता है। परंतु किस तरह के Blog में इन तरीकों को प्रयोग करने से ही हमारा अधिक फायदा होगा।

Table of Contents ( अनुक्रम )

Blogging Se Paise Kaise Kamaye | ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

तो दोस्तों शुरू करते हैं हम अपना पोस्‍ट Blogging Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों में वह सारे साम्‍भाविक तरीके विस्तार पूर्वक आपको बता रहा हूं। जिनके द्वारा आप Blogging Se Paise Kaise Kamaye। तथा इन तरीकों के साथ-साथ मैं आपको यह भी बताता हूं कि इन तरीकों को किस प्रकार के Blog में प्रयोग करना चाहिए जिससे हमें अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो।

गूगल ऐडसेंस अथवा किसी भी एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क के द्वारा

गूगल ऐडसेंस के द्वारा Blogging Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों यह सबसे पहला और सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। Blogging से पैसा कमाने के लिए। दोस्तों हम अगर इंटरनेट पर देखेंगे तो जब भी हम कोई Blog या Blogging पोस्ट पढ़ते हैं। तो उनके मध्य में कुछ एडवर्टाइजमेंट विज्ञापन प्रदर्शित होते हैं। जोकि Google Ads अथवा किसी भी मीडिया एडवरटाइजमेंट नेटवर्क के द्वारा प्रदर्शित किए जाते हैं। और इन विज्ञापनों को वेबसाइट में जगह देने के फल स्वरुप यह Google Ads कंपनी Blog के मालिक को पैसा देती हैं।

गूगल ऐडसेंस अथवा किसी भी एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क के द्वारा किसी Blog या Blogging Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों यह है सबसे सिंपल और सबसे बड़ा तरीका है। जिसके द्वारा आप पैसा कमा सकते हैं। इस तरीके को आप किसी भी तरह के Blogging  वेबसाइट पर प्रयोग कर सकते हैं। दोस्तों इस तरीके को प्रयोग करने से पूर्व आपको अपनी Blogging वेबसाइट को इस प्रकार से तैयार करना जरूरी होता है। कि आपकी वेबसाइट है। अधिक से अधिक संख्या में लोग हर रोज विजिट करने आते हैं। अर्थात आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बहुत अच्छा होना आवश्यक है। इस पहले तरीके को प्रयोग करने के लिए आपकी वेबसाइट का SEO Rank बहुत ही अच्छा होना आवश्‍यक है।

Affiliate Marketing के द्वारा

Affiliate Marketing के द्वारा Blogging Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों आज के समय में Affiliate Marketing एक सबसे अच्छा तरीका है ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए दोस्तों आज यदि हम इंटरनेट पर देखेंगे तो यह पाएंगे की Affiliate Marketing इस समय पर बहुत कमा रहे हैं। जितना कि एक नौकरी पेशा व्यक्ति नहीं कमा पाते। दोस्तों इस तरीके हम आसानी से समझते हैं Affiliate Marketing का मतलब होता है। हम किसी दूसरे व्यवसाय या वेबसाइट के किसी प्रोडक्ट अथवा सर्विस को अपनी वेबसाइट के माध्यम से प्रमोट करके अपने विजिटर्स को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। और यदि हमारा विजिटर हमारे द्वारा रेफर किए हुए रेफरेंस के द्वारा उस प्रोडक्ट अथवा सर्विस का उपयोग करता है। तो उस कंपनी के द्वारा हमें उस सेल का कुछ कमीशन प्राप्त होता है। जिसे हम Affiliate कमिशन कहते हैं। और इस पूरे प्रोसेस को Affiliate Marketing कहते हैं।

Affiliate Marketing के द्वारा Blogging Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों इस तरीके को प्रयोग करने की पूर्व हमें यह बात समझनी होगी। यहां में अपने Blog वेबसाइट को किसी एक स्पेसिफिक अथवा एक नीस पर फोकस करके ही Blog  बनाना होगा। जिसके द्वारा हम सिर्फ उसी नीस से रिलेटेड प्रोडक्ट अथवा सर्विस को प्रमोट कर सकें। उदाहरण के तौर पर यदि हम एक एफिलिएट amazon associate क्रिएट करते हैं। तो हमें उस पर काफी सारे प्रोडक्ट मिलते हैं। परंतु हम सभी प्रकार के प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट में नहीं बेच सकते। इसीलिए हमें किसी एक टॉपिक यानी को सेलेक्ट करना होगा। जैसे मोबाइल लैपटॉप इलेक्ट्रॉनिक्स गेजेट्स इंटीरियर डिजाइन किचन इक्विपमेंट आदि। हमें इनमें से किसी एक नीच को सिलेक्ट कर कर उस पर आधारित ब्लॉग लिखने होंगे। और उन प्रोडक्ट्स की एफिलिएट मार्केटिंग करनी होगी। जिसके द्वारा हमें अधिक से अधिक फायदा होगा।

Direct Advertisement के द्वारा

Direct Advertisement के द्वारा Blogging Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों यदि हम अपने Blog वेबसाइट पर किसी अन्य वेबसाइट की प्रोडक्ट अथवा सर्विस डायरेक्टली अपनी  वेबसाइट मैं पेस्ट करके उस वेबसाइट से पैसा लेते हैं। इस तरह की को हम डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट कहते हैं। यह तरीका कुछ हद तक एफिलिएट मार्केटिंग के जैसा ही है। परंतु दोस्तों इन दोनों के बीच एक छोटा सा अंतर है। जिसके कारण यह यह दोनों अलग है इस तरीके में हमें अपनी वेबसाइट पर ऐड को जगह देते ही हमें अपना पैसा जो उस वेबसाइट के द्वारा प्राप्त होने वाला है। वह मिल जाता है परंतु दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग में ऐसा नहीं है। हम जब तक सील को कंप्लीट नहीं कराते हमें किसी भी तरह का कमीशन प्राप्त नहीं होता।

डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट मैं किस तरह से पैसा कमाए

दोस्तों हम किसी भी तरह के ब्लॉग साइट पर इस तरीके को प्रयोग कर सकते हैं। परंतु हम यदि किसी एक विशेष नीस या टॉपिक वाली वेबसाइट को बनाते हैं। तो हमें इस तरह के में अधिक फायदा होगा उदाहरण के तौर पर यदि हमारी वेबसाइट इलेक्ट्रॉनिक टॉपिक पर आधारित है। तो हम इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट की कंपनी कि डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट का फायदा ले सकते हैं। क्योंकि हमारी वेबसाइट में उसी तरह के विजिटर्स आते हैं। जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक में दिलचस्पी हो तो उस आधार पर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां हमें अधिक से अधिक पैसा देंगे। उनके प्रोडक्ट को डायरेक्टली अपनी वेबसाइट में जगह देने के लिए।

Selling Digital Products के द्वारा

Selling Digital Products के द्वारा Blogging Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों इस तरह से इस तरीके को भी प्रयोग करके हम Blogging से पैसा कमा सकते हैं। इस तरीके में हम अपने ज्ञान अथवा अनुभव को डिजिटल ई बुक अथवा ब्लूप्रिंट के रूप में व्यवस्थित करके। उसे ऑनलाइन बेचकर भी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। दोस्तों इस तरीके को प्रयोग करने से हम अच्छा खासा प्रॉफिट प्राप्त कर सकते हैं।

Selling Digital Products मैं किस तरह से पैसा कमाए

दोस्तों हमें सर्वप्रथम इस तरीके को प्रयोग करने के लिए एक ऐसे Blog वेबसाइट का निर्माण करना होगा। जो किसी तरह का विशेष ज्ञान अथवा अनुभव को देना चाहते हैं। जिसके द्वारा लोगों को बहुत अधिक फायदा मिलेगा। क्योंकि दोस्तों हमें यह समझना होगा यदि हम सामने वाले व्यक्ति को फायदा नहीं देंगे। तो वह हमारे ईबुक अथवा ब्लूप्रिंट को नहीं खरीदेगा। क्योंकि उससे उसका फायदा नहीं होगा। तो दोस्तों इस तरीके को प्रयोग करने से पहले हमें किसी ऐसी Blogging वेबसाइट को बनाने पर ध्यान देना होगा। जो लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी हो।

ऑनलाइन कोर्स बेचकर

ऑनलाइन कोर्स बेचकर Blogging Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों यदि आप अच्छे टीचर अथवा ट्रेनर हो। तो आप अपने नॉलेज या ट्रिक्स को ऑनलाइन अपने ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम से बेच भी सकते हैं। इस तरीके में हम यह ध्यान देते हैं। कि हम अपने ज्ञान या ट्रिक्स को किस तरह से डिजिटल रूप में परिवर्तित करें। उसे वीडियो के माध्यम से या टेक्स्ट के माध्यम से डिजिटल रूप में परिवर्तित करते है। और इस तरह से हम अपने उस पूरे नॉलेज डिजिटल रूप में परिवर्तित कर देते हैं।और उसे ऑनलाइन बेचते हैं।

ऑनलाइन कोर्स को बेचने में किस तरह से ब्लॉगिंग कर पैसा कमाया जा सकता है

दोस्तों ऑनलाइन कोर्स बेचने के लिए हमें एक ऐसे Blogging  वेबसाइट की आवश्यकता होगी। जिसमें पढ़ने की या किसी चीज को सीखने की विधियां तथा ज्ञान लिखा हो या प्रदर्शित किया गया हो। तो दोस्तों इस तरीके को प्रयोग करने के लिए हमें एक ऐसा Blog बनाना होगा। जोकि एजुकेशन की फील्ड से रिलेटेड हो और इस ना सिर्फ आप अपनी कोर्स इसको बेच सकते हैं। अपितु और भी लोगों के कोर्सों को बेच सकते हैं। जो कि आपके वेबसाइट के अनुरूप हो। साथ ही मेमंबरशिप फगसंन का प्रयोग कर हम मेमंबरशिप फीस भी प्राप्त कर कमाई कर सकते हैं।

सेवाओं को प्रदान करके

Online सेवाओं को प्रदान करके Blogging Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों यदि हम अपनी Blogging  वेबसाइट में किसी तरह की सेवा अथवा कोई कार्य ( SEO जैसे ) को प्रोवाइड करा कर। भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आप एक Blogging  वेबसाइट बनाते हैं तो आप जरूर ही एक अच्छी वेबसाइट डिजाइनर अथवा वेबसाइट डेवलपर हैं। साथ ही आप SEO सर्विस को भी दे सकते है क्‍योकी हम करते करते। इस फिलड में अच्छे नालेज वाले हो जाते है। तो आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के अपने विजिटर्स को यह सर्विस प्रोवाइड करा सकते हैं। और इसके फलस्वरूप आप पैसा कमा सकते हैं। अथवा आपके ब्लॉक से रिलेटेड किसी भी तरह की सर्विस जिसके बारे में आपको अच्छे से नॉलेज होता है। क्योंकि आप उस वेबसाइट में उसी टॉपिक्स रिलेटेड लिखते हैं बताते हैं। तो आपको उस से रिलेटेड सर्विसेज के बारे में बहुत अधिक जानकारी होती है। तो आप इन सर्विसेस को भी अपनी वेबसाइट के द्वारा ऑफर कर सकते हैं।

सेवाओं को प्रदान कर किस प्रकार ब्लॉगिंग से पैसा कमाया जा सकता है

दोस्तों इस तरीके को प्रयोग करने के लिए एजुकेशन अथवा टेक्निकल नॉलेज की फील्ड में ब्लॉग वेबसाइट को शुरू करना होगा। क्योंकि दोस्तों हमें यह समझना होगा। एजुकेशन तथा टेक्निकल फील्ड में अधिकतर सेवा है। जिसे हम डिजिटल रूप में परिवर्तित कर सकते हैं। इसीलिए दोस्तों हम हैं इस तरीके को प्रयोग करने के लिए इसी एजुकेशन या टेक्निकल फील्ड का ब्लॉग वेबसाइट की आवश्यकता पड़ेगी।

ब्लॉगिंग करके हमें पैसे किस तरह से प्राप्त होंगे

दोस्तों Blogging  में यह सबसे जरूरी बात है। कि हम जब भी Blogging करेंगे। हमें उससे होने वाली आय सदैव ही ऑनलाइन ही प्राप्त होगी। जिसके लिए हमें आवश्यकता होगी किसी भी तरह की ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे कि Paytm, PhonePe पर अथवा किसी भी तरह के प्लेटर्फाम की। परंतु यदि हमें किसी कंपनी अथवा व्यक्ति से पैसे लेने हैं। जोकि भारत के बाहर है। तो उस समय हम Paytm, PhonePe का प्रयोग कर दूसरे देश की करेंसी अपने भारत में रिसीव नहीं कर पाएंगे। तो इस कंडीशन में हमें PayPal का प्रयोग करना होगा। दोस्तों हो सके तो हमें Paypal का अकाउंट पहले से ही बना कर रखना चाहिए। ताकि किसी भी तरह की पेमेंट की कंडीशन बनने पर हम अपनी पेमेंट आसानी से हासिल कर सकें। दोस्तों Paypal के माध्यम से हम विदेश की किसी भी करेंसी से अपनी पेमेंट को रुपयों में प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह था मेरा पोस्ट ”Blogging Se Paise Kaise Kamaye”। इस पूरे पोस्ट को पढ़कर आपको लगभग सभी तरीके समझ में आ गए होंगे। जिनके द्वारा आप Blogging से पैसे को कमा सकते हैं।  दोस्तों इस पूरे पोस्ट का निष्कर्ष के रूप में मैं यही बताना चाहूंगा। कि यदि आप Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको एक ऐसे ब्लॉग वेबसाइट का निर्माण करना होगा जिस पर बहुत ही ज्यादा ट्रैफिक अर्थात विजिटर्स आए। जो कि सिर्फ संभव हो सकता है SEO के माध्यम से दोस्तों यदि आप अपने ब्लॉक को अच्छी तरह से Off Page SEO करते हैं तथा उसके हर एक पोस्ट को On Page SEO करते हैं। तो आपको गूगल के द्वारा ही बहुत अधिक ट्रैफिक प्राप्त होगा। और आप ऊपर दिए हुए तरीकों से बहुत लाभ कमा सकते हैं।

तो दोस्‍तो इस पोस्‍ट मेंने  ”Blogging Se Paise Kaise Kamaye” बताया है। जो कि सबसे फायदेमंद वाले तरिके है। दोस्‍तो इस पोस्‍ट को पढ़कर यदि आपको अच्‍छा लगा हो। तो कृपया इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करे और कमेंट मेंं अपनी प्रतिक्रिया अवश्‍य दे।

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply