अभी जाने कि Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye सिर्फ इस एक पोस्टो को पढ़कर

Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye

नमस्कार दोस्तों आज यह पोस्ट हम आप पढ़ने वाले हैं। की Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं। की Youtube आज के समय में ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है। जिसे बहुत सारे लोग यूज करते हैं। तथा इस प्लेटफार्म के द्वारा वीडियो को शेयर करते हैं। दोस्तों जैसा की आप सभी लोगों ने सुना होगा की Youtube से पैसे कमाए जा सकते हैं यदि आप यह नहीं जानते हैं की Youtube से पैसा कैसे कमाए तो हमारा यह पोस्ट जरूर पढ़ें। दोस्तो Youtube से पैसा कमाने के लिए हमें Youtube पर अपने सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ानी होती है। जोकि सबसे आवश्यक होता है। यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए दोस्तों मैं आपको इस पोस्ट में आपको बहुत सारे ऐसे टिप्स बताने जा रहा हूं। जिनके द्वारा आप यूट्यूब में सब्सक्राइब बढ़ा सकते हैं।

दोस्तों इस पोस्ट को लिखने का सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है। की इंटरनेट पर Youtube पर Subscriber बढ़ाने के जो भी तरीके मैंने अब तक देखे हैं। वह आपको शुरुआत के दौर में तो Subscriber बढा़ देते हैं। परंतु उसे निरंतर बढ़ाना चाहिए। इसका ज्ञान कोई भी नहीं देता दोस्तों इस पूरे पोस्ट में मैं आपको वे तरीके बताने जा रहा हूं। जिनके प्रयोग के द्वारा आप शुरुआत के समय में सब्सक्राइबर को बढ़ा सकते हैं। तथा सदैव ही सब्सक्राइबर की संख्या को बढ़ाने का कार्य कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों बिना किसी देरी के शुरू करते हैं अपना यह पोस्ट। तो दोस्तों Youtube Par Subscriber Badhane के तरीके निम्नलिखित हैं

Table of Contents ( अनुक्रम )

अच्छा वीडियो कांटेक्ट बनाना ( Making Good Video )

दोस्तों जिस प्रकार से किसी बहुमंजिला इमारत को बनाने के लिए। उसका आधार अर्थात उसकी  नीव़ सदैव ही अच्छी बनी होनी चाहिए। इसी प्रकार से दोस्तों Youtube का आधार वीडियो है। दोस्तों हमें यदि Youtube में सब्सक्राइबर बढ़ाकर सफल होना है। तो हमें अपने वीडियो कांटेक्ट को सबसे अच्छा बनाने का प्रयास करना चाहिए। दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं। यदि हमारा वीडियो कांटेक्ट अच्छा होगा। तो अधिक से अधिक संख्या में लोग हमारे वीडियो को देखना पसंद करेंगे। तथा उनके द्वारा हमारे Youtube चैनल को जरूर सब्सक्राइब किया जाएगा। तो दोस्तों हमें सदैव ही अपने वीडियो कांटेक्ट को अच्छा बनाना चाहिए।

दर्शको से सब्सक्राइब करने का आग्रह करके ( Requesting Viewers to Subscribe )

दोस्तों यह सबसे अच्छा तरीका है। अपने Subscriber लिस्ट को बढ़ाने का। कि आप अपने वीडियो के मध्य में अपने चैनल को Subscribe करने का आग्रह कर सकते हैं। जिसके फलस्वरूप वीडियो देखने वाला व्यक्ति आपके चैनल को सब्सक्राइब कर सकता है। परंतु दोस्तों इस तरीके का प्रयोग अधिकतर यूट्यूब पर गलत ढंग से जिसका परिणाम बहुत ही बुरा प्राप्त होता है। दोस्तों हमें इस तरीके का प्रयोग करने से पहले इस बात को समझना चाहिए। कि कोई भी व्यक्ति यदि हमारे वीडियो को पहली बार देख रहा है। तो वह हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब क्यों करें। इसका कोई कारण हमें अवश्य जाना चाहिए। दोस्तों इस तरह का आग्रह है हमें सदैव ही अपने वीडियो के मध्य अथवा वीडियो के अंत में करना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वीडियो के मध्य में हमें उस जगह पर इस तरह का आग्रह करना चाहिए। जहां पर हम अपने चैनल की उपयोगिता के बारे में अपने सब्सक्राइबर को समझा चुके हो। अर्थात हमारे यूट्यूब चैनल पर किस तरह का कांटेक्ट हम अपने विवर्स को दिखाते हैं। इस प्रकार से दोस्तों यदि हम अपने Subscriber से आग्रह करते हैं तो हमारे यूट्यूब चैनल के सब्सक्रिप्शन के चांस बहुत अधिक बढ़ जाते हैं।

अच्छे टाइटल का प्रयोग ( Use a Nice Title )

दोस्तों हमें सदैव ही अपने वीडियो को अपलोड करते समय उसके Title पर बहुत अधिक कार्य करना चाहिए। अर्थात Title सदैव ही सबसे अच्छा रखना चाहिए। दोस्तों Title को सिलेक्ट करने से पूर्व हमें कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। की हम जिस टाइटल का प्रयोग कर रहे हैं। वह बहुत अधिक मात्रा में सर्च होने वाला होना चाहिए। तथा हमारे वीडियो में जो कॉन्टेंट हम डाल रहे हैं। उसके अनुरूप होना चाहिए। दोस्तों हमें कभी भी गलत टाइटल नहीं डालना चाहिए। अर्थात हम बहुत से वीडियोस को देखते होंगे जिनके टाइटल पर कुछ और लिखा होता है। परंतु वीडियो देखने पर वह बिल्कुल ही अलग होता है। दोस्तों हमेशा Title वीडियो के अनुसार ही रखना चाहिए। दोस्तों यदि हम गलत टाइटल रखते हैं तो इससे हमारा सबसे बड़ा नुकसान यह होता है। कि हमारा वीडियो जैसे ही कोई व्यक्ति ओपन करता है। परंतु Title के अनुसार कांटेक्ट ना मिलने पर वह है। उस वीडियो को जल्दी बंद कर देता है। इससे हमारे चैनल का बाउंस रेट बढ़ जाता है। और उसका नुकसान हमारे चैनल को होता है।

वीडियो की नीचे सब्सक्राइब बटन को एक्टिवेट करके ( Activate the subscribe button )

दोस्तों यदि हम सब्सक्राइबर को बढ़ाना चाहते हैं। तो हमें सबसे महत्वपूर्ण कार्य यह करना होगा। कि हमें यूजर के लिए अपने चैनल को सब्सक्राइब करने का सबसे आसान तरीका यूजर को जरूर प्रोवाइड कराना चाहिए। दोस्तों जैसा कि आप यूट्यूब के वीडियो में देखते हैं। की वीडियो के नीचे राइट कॉर्नर एक सब्सक्राइब बटन होता है। जिसके द्वारा कोई भी यूज़र आसानी से चैनल को सब्सक्राइब कर सकता है। दोस्तों हमें अपने यूट्यूब चैनल पर इससे मुख्यता प्रयोग करना चाहिए। और जहां तक हो सके तो एक अच्छे प्रीमियम सब्सक्राइब बटन का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। इससे हमारे Subscriber बढ़ने की संभावना बहुत अधिक हो जाती हैं।

हर विडियो पर SEO करना चाहिए ( Search engine optimization )

दोस्तों SEO अर्थात सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यह एक तकनीक है। जिसके द्वारा हम हमारे वीडियो को अपने टारगेट किए हुए कीवर्ड पर रेक कराने के लिए करते हैं। दोस्तों यदि हमें अधिक से अधिक संख्या में यूट्यूब पर सब्सक्राइब प्राप्त करने हैं। तो हमें हमारे वीडियो को अपलोड करते समय उस वीडियो का SEO अवश्य करना चाहिए। दोस्तों क्योंकि SEO के माध्यम से हमारा वीडियो यूट्यूब पर अच्छी पोजीशन पर रैंक होगा। तथा यदि कोई व्यक्ति गूगल पर भी उस कीवर्ड को सर्च करता है। तो हमारे वीडियो पर यदि SEO अच्छे और सही तरीके से हुआ है। तो हमें गूगल के द्वारा भी ट्रैफिक प्राप्त हो सकता है। और हमारे सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ने की संभावना बहुत अधिक हो जाती है।

अच्छे Thumbnails का प्रयोग ( Using Good Thumbnails )

दोस्तों Thumbnails वह एक इमेज होती है। जो हमारे वीडियो के शुरुआत के समय यूजर को विडियो को ओपन करने के पूर्व दिखाई देती है। दोस्तों यदि हमें अधिक से अधिक संख्या में अपने चैनल पर ट्रैफिक चाहिए है। तो हमें अपने वीडियो के कांटेक्ट के अनुसार बहुत ही अट्रैक्टिव तथा इंगेजिंग Thumbnails का प्रयोग करना चाहिए। दोस्तों Thumbnails बनाते समय हमें सबसे ज्यादा इस बात का ध्यान रखना चाहिए। कि एक यूज़र किस तरह की इंफॉर्मेशन सर्च कर रहा है। उन सारी इनफार्मेशन की परिणामों को अपने Thumbnails में प्रदर्शित करके दिखाना चाहिए। जिसके द्वारा कोई भी यूजर आसानी से यह समझ जाए कि इस वीडियो को देखकर हम क्या-क्या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों अच्छे Thumbnails का प्रयोग सदैव ही हमारे यूट्यूब पर सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ाने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान करता है।

वीडियो की प्लेलिस्ट को बनाकर ( Creating The Playlists of videos )

दोस्तों जब हम अपने चैनल पर बहुत अधिक संख्या में वीडियो पोस्ट कर चुके होते हैं। तो सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है। कि हम अपने वीडियो को एक व्यवस्थित ढंग से प्रदर्शित कर। उदाहरण के तौर पर यदि हम अपने यूट्यूब चैनल पर अलग-अलग टॉपिक्स पर वीडियो डालते हैं। तो सबसे महत्वपूर्ण है यह होता है कि हम अपने उन सभी वीडियो को उनकी विशेष टॉपिक के आधार पर अलग-अलग प्रदर्शित करें। जिसके द्वारा हमारे यूजर को आसानी से यह समझ में आ जाए कि हमें इस यूट्यूब चैनल पर किस किस प्रकार की टॉपिक की जानकारियां प्राप्त होती हैं। इस तरह से दोस्तों हमारे चैनल का बढिया इंप्रेशन यूजर के ऊपर जाएगा। और हमारे चैनल का सब्सक्राइब होने का की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाएगी।

दूसरे लोकप्रिय यूट्यूब चैनल के साथ मिलकर ( Association with Other Popular YouTube Channels )

दोस्तों यदि हमें अपने यूट्यूब चैनल को बहुत जल्दी अधिक संख्या में सब्सक्राइब प्राप्त करने हैं। तो हमें पहले से ही लोकप्रिय यूट्यूब चैनल के साथ मिलकर कुछ वीडियोस पोस्ट करने चाहिए। अथवा उनके चैनल के लिए वीडियो को बनाकर अथवा उस चैनल के मालिक से रिक्वेस्ट कर। अथवा कुछ भी कार्य करके जिसके द्वारा वह यूट्यूब चैनल पर आपकी चैनल के बारे में रिव्यू  अथवा हो सके तो हमारे चैनल की एक एडवर्टाइजमेंट करें। दोस्तों इस तरह में तरीके में हमें यह बात विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। कि हमें उन्हीं यूट्यूब चैनलों का प्रयोग करना चाहिए। जो कि हमारे यूट्यूब के चैनल के टॉपिक के अर्थात एक जैसा हो। इससे दोस्तों हमें उसी तरह के यूजर मिलने की संभावना बहुत अधिक हो जाती हैं। जो इस तरह की वीडियो देखना पसंद करते हैं।

वीडियो पोस्ट करने की निरंतरता ( Regularly Post Video )

दोस्तों हमें अपने वीडियो को पोस्ट करने की फ्रीक्वेंसी अर्थात निरंतरता पर सदैव कार्य करना चाहिए। दोस्तों आप यदि नही समझ पा रहे है कि इस तरीके से Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye तो। दोस्‍तो हमें यह समझना होगा कि हमें सदैव ही अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो पोस्ट करते रहना चाहिए। दोस्तों जब भी आप यूट्यूब चैनल पर निरंतर यूट्यूब वीडियो पोस्ट करते रहते हैं। तो हमें सदैव ही यूट्यूब के द्वारा फायदा प्राप्त होता है। अर्थात हमारे वीडियो को अधिक से अधिक संख्या में लोगों तक पहुंचने की संभावना बहुत अधिक हो जाती हैं। क्योंकि दोस्तों यूट्यूब भी उन्हीं वीडियो को अधिक अपने यूजर्स को प्रदर्शित करता है। जिनके चैनल निरंतर ही नए नए वीडियोस अपलोड करते रहते हैं। तो दोस्तों यदि आपको यूट्यूब पर सफल होना है तथा अपने सब्सक्राइब कि सख्‍या बढ़ानी है। तो आपको निरंतर अपने चैनल पर वीडियो पोस्ट करनी चाहिए।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करके ( By Sharing On Social Media Platforms )

दोस्तों आज के समय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लगभग हर एक व्यक्ति के जीवन के एक सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं। दोस्तों यदि अपने वीडियोस को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं। तो इससे आपके यूट्यूब वीडियो की देखे जाने की अर्थात वियू काउंट बहुत अधिक बढ़ेंगे। जिससे सब्सक्राइबर बढ़ने की संभावना बहुत अधिक हो जाएगी। दोस्तों आज के समय में लगभग हर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो एक सबसे लोकप्रिय तरीका बन गया है। इंफॉर्मेशन को शेयर करने का दोस्तों यही कारण है। कि हमें यदि अपने यूट्यूब चैनल को अधिक से अधिक संख्या में सब्सक्राइब बढाना है। तो हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का अधिक से अधिक संख्या में प्रयोग करना चाहिए।

अपने अगले आने वाले वीडियो की जानकारी देकर ( Informing About Upcoming Video )

दोस्तों हम जब भी वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट करते हैं। तो उस वीडियो के अंत में अवश्य रूप से अपने आने वाले वीडियो की बारे में बताएं। जिसके द्वारा आप अपने दर्शक को यह बता सकते हैं। कि आपके यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करके। वह भविष्य में आने वाले किस किस तरह के वीडियो को देखकर लाभ प्राप्त कर सकता है। दोस्तों यह एक सबसे लोकप्रिय तरीका है। अपने सब्सक्राइबर को बढ़ाने का दोस्तों यदि आप अपने वीडियो के अंत में ऐसे वीडियोस अथवा ऐसी इंफॉर्मेशन जो कि बहुत अधिक उपयोगी है। उन्हें बताने वाले अगले आगामी वीडियो की बारे में बताते हैं। तो इससे देखने वाला व्यक्ति आपके चैनल को जरूर सब्सक्राइब कर लेगा। इससे आपकी सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ेगी और आपके यूट्यूब चैनल का विकास बहुत अधिक होगा।

स्टोरी शेयर करके ( By Sharing a Story )

दोस्तों Storyयूट्यूब में एक नया फीचर है। जिसके द्वारा आप बहुत ही छोटा सा वीडियो पोस्ट करते हैं। जो कि पब्लिकली दिखाई देता है। जिस पर आप आसानी से अपने आने वाले वीडियो अथवा पोस्ट किए हुए वीडियो को के बारे में बता कर। दर्शक को अपने चैनल पर आसानी से आमंत्रित कर सकते हैं। और अपने वीडियो को दिखा सकते हैं। दोस्तों आज के समय में स्टोरी शेयर कर के बहुत सारे यूट्यूबर अपने आने वाले प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देते हैं। तथा इस फीचर का फायदा यह होता है। कि हम अपने यूजर तथा सब्सक्राइबर के साथ बहुत ही करीब से और आसानी से जुड़ जाते हैं। क्योंकि दोस्तों छोटा सा वीडियो बनाने में हमें ज्यादा समय नहीं लगता। जितना कि हमें अपने एक पूरे वीडियो कंटेंट को बनाने में लगता है।

आनलाइन Advertisement video दिखाकर

दोस्तों हम अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो को यूट्यूब पर पैसों के द्वारा भी प्रमोट कर सकते हैं। इस तरीके मे हम अपने वीडियो के टारगेट किए हुए की वर्डों पर अपने वीडियो को प्रदर्शित करने की यूट्यूब को फीस देनी होती है। जिसके माध्यम से यदि कोई व्यक्ति कुछ वीडियो से रिलेटेड कोई कीवर्ड सर्च करता है। तो हमारा वीडियो सबसे शुरू में स्पॉन्सर्ड लिस्ट में प्रदर्शित होता है। तथा प्रत्येक क्लिक अर्थात हमारे वीडियो को ओपन करने पर हमें यूट्यूब को उसका फीस देनी होती है। दोस्तों शुरुआत के समय में जब हमारे पास किसी भी तरह का कोई ट्रैफिक नहीं होता है। तो हम इस माध्यम से चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आप इस पूरे पोस्ट Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye में पढ़ कर समझ ही चुके होंगे। की यूट्यूब पर आप किस किस तरह का से सब्सक्राइबर को बढ़ा सकते हैं। दोस्तों इस पूरे पोस्ट में मैंने सबसे महत्वपूर्ण जानकारियां आपके साथ साझा करने का पूरा प्रयास किया है। दोस्तों इस पोस्ट को समाप्त करने के पूर्व में आपसे एक बार अवश्य कहना चाहूंगा। यदि आपको यूट्यूब पर सफल होना है। तो बहुत अधिक परिश्रम मेहनत तथा धैर्य से कार्य करना होगा। दोस्तों आप यूट्यूब एक ही दिन में सफल नहीं हो सकते। इसके लिए आपको यूट्यूब पर साल कई साल लग सकते हैं। दोस्तों परंतु एक और विश्वास के साथ कहता हूं यदि आप ऊपर दिए हुए तरीकों का प्रयोग अपने हर एक वीडियो पर करते हैं। तो इसके द्वारा जरूर यूट्यूब पर सफल हो जाएंगे।

This Post Has 14 Comments

  1. high risk merchant account

    Your style is very unique in comparison to other folks I’ve read stuff from.
    Many thanks for posting when you have the opportunity, Guess I’ll just book mark this site.

  2. schlüsseldienst-hofmann.de

    Wonderful beat ! I wish to apprentice at the same
    time as you amend your website, how can i subscribe for a weblog site?
    The account helped me a acceptable deal. I had been tiny bit familiar of this your broadcast offered
    bright clear concept

  3. caracteristici anvelope

    Nice blog! Is your theme custom made or did you download it
    from somewhere? A theme like yours with a few simple adjustements would
    really make my blog shine. Please let me know where you
    got your design. Appreciate it

  4. 카지노사이트

    I have fun with, result in I discovered just what I was looking
    for. You’ve ended my 4 day long hunt! God
    Bless you man. Have a great day. Bye

  5. Hummer Limo Hire London

    Hello there, You have done an excellent job.
    I will certainly digg it and personally suggest to my friends.
    I’m sure they will be benefited from this site.

  6. Agen Slot Online

    I read this piece of writing completely about the difference of most recent and previous technologies, it’s awesome article.

  7. cause of death

    Since the admin of this site is working, no doubt very soon it will be famous, due to its quality contents.

  8. lv bag for man

    Great info. Lucky me I discovered your blog by accident (stumbleupon).
    I have book-marked it for later!

  9. this hyperlink

    You should be a part of a contest for one of the best sites on the internet.
    I most certainly will recommend this blog!

  10. ce inseamna m+s la anvelope

    Hi there, I discovered your website by way of Google at the
    same time as searching for a related matter, your site came up, it looks great.
    I’ve bookmarked it in my google bookmarks.
    Hi there, simply became aware of your weblog through Google,
    and found that it is truly informative. I am gonna be careful for
    brussels. I will appreciate in the event you continue this in future.
    A lot of folks will probably be benefited from your writing.
    Cheers!

  11. דירות חדשות בכפר סבא

    appreciate it considerably this amazing site can be professional in addition to casual

  12. hey

    Hi there would you mind letting me know which webhost you’re
    working with? I’ve loaded your blog in 3 completely different browsers and I must say this blog loads a lot quicker then most.
    Can you suggest a good web hosting provider at a reasonable
    price? Thanks, I appreciate it!

Leave a Reply