What Is Website In Hindi | वेबसाइट क्‍या है ? | इसके प्रकार व उपयोगिता क्‍या है

What Is Website In Hindi

नमस्कार दोस्तों आप सभी को स्वागत है आज का यह पोस्ट हम पढ़ने वाले हैं। Website In Hindi के बारे में इस पूरे पोस्ट में आप यह बात जानेंगे कि वेबसाइट क्‍या होती है? इंटरनेट पर वेबसाइट की क्या उपयाेगिता है। वेबसाइट का उपयोग क्या-क्या होता है। और सबसे महत्वपूर्ण वेबसाइट कितने प्रकार की होती हैं? दोस्तों यदि आप वेबसाइट के बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते तो मात्र इस पोस्ट को पढ़कर आप आसानी से वेबसाइट के बारे में लगभग सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आसानी से समझ जाएंगे। तो दोस्तों यदि आप भी जानना चाहते हैं। कि वेबसाइट कि सारी महत्वपूर्ण जानकारियां तो। इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। दोस्तों बिना किसी देरी के शुरू करते हैं। हम अपना पोस्ट Website In Hindi के बारे में –

दोस्तों इंटरनेट पर मौजूद हर एक हर वेबपेज कहलाता है। परंतु यहां प्रश्न यह उठता है। कि आखिर वेबसाइट क्या होती है? तो दोस्तों इसका बहुत ही आसान जवाब है। कि वेबसाइट इन वेब पेज के समूह को कहते है। जो कि किसी एक प्रकार के कॉन्टेंट अथवा इंफॉर्मेशन को प्रदर्शित करते हुए किसी एक डोमेन पर प्रदर्शित होते हैं इसे हम वेबसाइट कहते हैं। दोस्तों डोमेन नेम किसी भी वेबसाइट का एक विशिष्ट नाम होता है। अर्थात इस नाम के जैसा कोई दूसरा नाम नहीं होता है। इंटरनेट की दुनिया में यदि हमें किसी भी वेबसाइट पर जाना हो। अथवा उस वेबसाइट तक पहुंचना हो। तो हम इस उस वेबसाइट के डोमेन नेम के सहायता से ही उस वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं। दोस्तों आसान शब्दों में वेबसाइट को हम कुछ इस प्रकार कह सकते हैं। कि वेबसाइट एक डोमेन नेम में निर्मित व कई सारे वेब पेज इमेज तथा वीडियोस का एक व्‍यवस्‍थित समुह है जो कि किसी प्रकार की इंफॉर्मेशन को प्रदर्शित करती है। इसी को हम वेबसाइट कहते हैं।

वेबसाइट के प्रकार ( Types of Websites In Hindi )

दोस्तों वेबसाइट आजकल के दौर में बहुत सारे प्रकारों की इंटरनेट पर मिलती है। परंतु दोस्त हर एक वेबसाइट किसी न किसी एक प्रकार की होती है। जो कि उसके द्वारा प्रदर्शित की जाने वाली जानकारी के अनुसार वर्गीकृत की जाती है। दोस्तों चलिए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण प्रकार जोकि इंटरनेट पर मौजूद हर एक वेबसाइट को वर्गीकृत कर सकते हैं। तो इंटरनेट पर मौजूद साइटों के प्रकार निम्नलिखित हैं-

Types Of Website in Hindi

स्टैटिक वेबसाइट ( Static Website In Hindi )

दोस्तों Static Website सबसे सिंपल वेबसाइट मानी जाती हैं। इस तरह की वेबसाइट मैं अधिकतर एक पेज ही मौजूद होता है। जिस पर वेबसाइट बनाने वाला लगभग हर तरह की जरूरी जानकारियां दे देता है। इस तरह की वेबसाइट का प्रयोग किसी भी छोटे कार्यो के लिए प्रयोग के लिए होता है। उदाहरण के तौर पर किसी छोटे व्‍यवसाय की या बिजनेस की इंफॉर्मेशन देने वाली वेबसाइट Static Website होती है। इस तरह की वेबसाइट में यूजर को सिर्फ इंफॉर्मेशन प्राप्त होती है।

न्यूज़ वेबसाइट ( News Website In Hindi )

दोस्तों न्यूज़ वेबसाइट समाचार दिखाती हैं। टेक्स्ट फॉर्म में या इमेज के फॉर्म में अथवा वीडियो के रूप में अपनी वेबसाइट में प्रदर्शित करती है। दोस्तों इस तरह की News Website अपने हर एक पेज में अपने चैनल के अनुसार न्यूज़ प्रदर्शित करती है। इस तरह की वेबसाइट काफी सारे लोगों के द्वारा मैनेज की जाती है। और इस तरह की वेबसाइट मैं बहुत अधिक संख्या में यूजेस पढ़ते हैं पहुंचते हैं।

सोशल मीडिया वेबसाइट ( Social Media Website In Hindi )

दोस्तों आजकल के दौर में लगभग हर एक व्यक्ति सोशल मीडिया को बहुत ही अच्छे से जानता है। इसी कारण से इस तरह की वेबसाइट जिन पर हम अपने थॉट्स अपनी मन की बातें लोगों को शेयर करते हैं। जिन्हें इस वेबसाइट पर हम शेयर करते हैं। यह वेबसाइट हैं सोशल मीडिया वेबसाइट्स कहलाती हैं। उदाहरण के तौर पर फेसबुक इंस्टाग्राम तथा टि्वटर एक बहुत ही ज्यादा फेमस सोशल मीडिया वेबसाइट है। इस तरह की वेबसाइट में हमें अधिक से अधिक लोगों से जुड़ने का अवसर प्राप्त होता है। इसी कारण से आज के दौर में Social Media Website बहुत ही ज्यादा फेमस हो रही है।

शैक्षणिक वेबसाइट ( Educational Website In Hindi )

इस तरह की वेबसाइट में Educational इंफॉर्मेशन मिलती है। उदाहरण के तौर पर यदि किसी एक स्कूल अथवा कॉलेज के द्वारा बनाई जाती है। इस तरह की वेबसाइट में अधिकतर कॉलेज स्कूल या कोई कोचिंग इंस्टीट्यूट अपने इंस्टिट्यूट का प्रचार करता है। अपने बारे में इंफॉर्मेशन प्रदान करता है। दोस्तों इस तरह की वेबसाइट में आजकल बहुत सारे इंस्टीट्यूट ऑनलाइन पढ़ाई भी करवाते हैं। इस तरह की वेबसाइट आजकल लगभग हर अधिकतर स्कूल कॉलेजेस कर रहे हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइट ( E-commerce Website In Hindi )

दोस्तों E-commerce Website बहुत ही बड़ी वेबसाइट कहलाती हैं। इन वेबसाइटों का प्रयोग ऑनलाइन किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट अथवा सर्विस को बेचने के लिए प्रयोग किया जाता है। E-commerce Website in Hindi वेबसाइट बहुत ही बड़ी डायनेमिक वेबसाइट कहलाती हैं। क्योंकि इस तरह की वेबसाइट बनाने में बहुत ही अधिक कोडिंग की जरूरत पड़ती है। दोस्तों आजकल के समय में अधिकतर लोग किसी भी वस्तु को खरीदने अथवा किसी सर्विस तो उपयोग करने के लिए ऑनलाइन माध्यम को अधिक यूज कर रहा है। इसीलिए आज के समय में ई-कॉमर्स बहुत अधिक लोकप्रिय हैं। तथा उपयोग में लाई जाती हैं।

ब्लॉग वेबसाइट ( Blog Website In Hindi )

दोस्त Blog Website ऐसी वेबसाइट है होती हैं। जिनमें किसी भी विषयों में लिखकर उसके बारे में जानकारी मिलती हैं। विशेषता: यह वेबसाइट ऐसी वेबसाइट कहलाती हैं। जिन पर जानकारियां सदैव ही पोस्ट की जाती हैं। तथा जानकारियां किसी भी तरह की हो सकती हैं। जैसे कि किसी व्यक्ति के जीवन पर आधारित या किसी समस्या या समाधान अथवा दुनिया में मौजूद किसी भी तरह की टॉपिक पर लिखा जाने वाला कॉन्टेंट। इस तरह की वेबसाइटों में हमें मिलता है। दोस्तों आजकल के दौर में ब्लॉग वेबसाइट बहुत ही अधिक लोकप्रिय हैं। इसका सीधा कारण इस बात से है ही एक ब्लॉग वेबसाइट के द्वारा एक ब्लॉगर बहुत अधिक पैसे कमा सकता है। जी हां दोस्तों ब्लॉग वेबसाइट के द्वारा आप कमाई भी कर सकते हैं।

पोर्टफोलियो वेबसाइट ( Portfolio Website In Hindi )

Portfolio Website वे वेबसाइट होती है। जो विशेषता किसी व्यक्ति अथवा कंपनी के बारे में एक रिज्यूम के तौर पर प्रयोग की जाती है। विशेषता: Portfolio Website In Hindi किसी व्यक्ति के बारे में होती हैं। दोस्तों जैसा कि आज के दौर में हम जानते हैं की लगभग हर चीज ऑनलाइन प्राप्त होती है। इसी कारण से बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने नाम का डोमेन नेम खरीद कर। अथवा अपने कंपनी के नाम का डोमिन नेम खरीद कर उस पर अपनी पूरी इंफॉर्मेशन अर्थात अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन तथा एक्सपीरियंस अनुभव। तथा किसी कार्य की कार्यकुशलता कार्य को करने में कार्य कुशलता को इस तरह की वेबसाइट में बनाकर प्रदर्शित करते हैं।

टीवी और स्ट्रीमिंग वेबसाइट ( Streaming Website In Hindi )

दोस्तों इस तरह की Streaming Website में टीवी में आने वाले कांटेक्ट स्पेशली वीडियो कांटेक्ट इस तरह की वेबसाइट के द्वारा शेयर किए जाते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि हम टेलीविजन में कोई चैनल देखते हैं। तो वह चैनल कंपनियां अपने उस चैनल के नाम से वेबसाइट लॉन्च करके उस पर अपने चैनल का वीडियोकॉन टेंट शेयर करते हैं। और आजकल के दौर में जहां हर व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल सदैव ही कर रहा है। तो इन्हीं वेबसाइटों के द्वारा हम कभी भी कहीं भी अपने मनपसंद टेलीविजन प्रोग्राम अथवा कोई लाइव शो देख सकते हैं। दोस्तों आज के समय में Streaming Website In Hindi बहुत ही अधिक लोकप्रिय हो चुकी हैं। क्योंकि लोग अपने मोबाइल पर ही अपने लोकप्रिय मनपसंद चयन प्रोग्राम्स देखना पसंद करते हैं।

गवर्नमेंट वेबसाइट ( Government Website In Hindi )

दोस्त हो आज के समय में इंटरनेट पर जैसी जैसी लगभग सभी चीजें बढ़ती जा रही हैं। और इंटरनेट को यूज करने वाले व्यक्तियों की संख्या भी अधिक होती जा रही है। यही कारण है कि Government Website In Hindi आजकल बहुत प्रचलन में है। दोस्तों गवर्नमेंट वेबसाइट वह वेबसाइट होती हैं जिन पर किसी भी देश की गवर्नमेंट का नियंत्रण होता है। और उन वेबसाइटों के द्वारा गवर्नमेंट अपने देशवासियों के लिए सूचनाएं प्रदान करती हैं। दोस्तों इंटरनेट पर अधिकतर .Gov एक्सटेंशन वाली वेबसाइट गवर्नमेंट वेबसाइट कहलाती हैं। और इनका संचालन गवर्नमेंट के द्वारा होता है। दोस्तों इस तरह की वेबसाइटों के डोमिन अर्थात .Gov डोमिन खरीदने के लिए अधिकतर कंपनियां सरकारी परमिशन मांगती है। जिसके पश्चात ही वह इस नाम का डोमेन रजिस्टर्ड करती हैं।

फोरम वेबसाइट ( Forum Website In Hindi )

दोस्तों Forum Website वे वेबसाइट होती हैं। जिन पर लोग डिस्कशन अर्थात चर्चा करते हैं। इस तरह की वेबसाइट किसी एक टॉपिक से रिलेटेड होती हैं। और अधिकतर यह वेबसाइट है। उन कंपनीज के द्वारा संचालित की जाती हैं। जिन्हें अपने किसी भी प्रोडक्ट अथवा सर्विस के बारे में लोगों से सदैव ही चर्चा करना पसंद होता है। उदाहरण के तौर पर यदि कोई कंपनी अपना एक मोबाइल अथवा एक सर्विस लॉन्च करती है। तो उस कंपनी को कैसे पता होगा कि उसकी प्रोडक्ट व सर्विस के लिए लोगों के मन में क्या सुझाव या समस्याएं हैं। जिसके लिए वे Forum Website का प्रयोग करती हैं। और उसके द्वारा यह सब कुछ जान पाती हैं। दोस्तों कुछ ऐसी भी Forum Website In Hindi हैं। जो कि लोगों को आपसी अनुभव तथा कार्यों के बारे में साझा अपने विचार साझा करने का माध्यम भी प्रदान करती हैं।

बिजनेस या कॉर्पोरेट वेबसाइट (Corporate Website In Hindi )

दोस्तों इस तरह की वेबसाइटों का निर्माण किसी बिजनेस की कंपनियों के द्वारा किया जाता है। यह वेबसाइट ओं का इस्तेमाल वे कंपनियां आपने ग्राहकों के साथ अपनी जरूरी जानकारियां साझा करने के लिए तथा अपनी कंपनी द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी देने के लिए भी करती हैं। दोस्तों आजकल के समय में लोग ऑनलाइन अधिक से अधिक सर्विस प्राप्त करना चाहते हैं। यही वजह है कि आज के दौर में लगभग हर बड़े बिजनेस कि अपनी खुद की कॉर्पोरेट वेबसाइट है। जिसके द्वारा वे अपनी कंपनी की जरूरी जानकारी ग्राहकों के साथ ना सिर्फ साझा करते हैं। परंतु अपनी कंपनी के द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विस अथवा प्रोडक्ट को इसी के माध्यम से ग्राहकों को बेचती भी है।

कूपन वेबसाइट ( Coupon Website In Hindi )

दोस्तों जैसा कि आप इस पूरे पोस्ट में पढ़ ही चुके हैं। कि आज के दौर में ऑनलाइन माध्यम के द्वारा किस तरह से किसी भी तरह की सर्विस अथवा प्रोडक्ट बेचे जाते हैं। जिस प्रकार से प्रोडक्ट बेचे जाते हैं। यही एक वजह है- कूपन वेबसाइट ओं की शुरू होने की दोस्तों अधिकतर वेबसाइट अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए कुछ डिस्काउंट कूपन देती है। अथवा कोई कूपन कोड प्रदान करती हैं। जिसे ग्राहक द्वारा उस वेबसाइट पर प्रयोग करने पर उसे डिस्काउंट अथवा किसी भी तरह का फायदा प्राप्त हो जाता है। तो दोस्तों कूपन वेबसाइट जो कि इस किसी व्यवसाय के द्वारा दिए जाने वाले डिस्काउंट कूपन ओं की जानकारी प्रदान करती हैं। तथा उस डिस्काउंट के कूपन कोड देती है तथा उसको किस तरह से प्रयोग करके फायदा लेना है। इसके बारे में जानकारी देती हैं।

वेबसाइट की उपयोगिता ( Importance Of Website In Hindi )

दोस्तों का आज के समय में हर वस्‍तु या सर्विस ऑनलाइन प्राप्त हो जाती है। और इसका सीधा कारण है वेबसाइट। दोस्तों यदि इंटरनेट पर वेबसाइट मौजूद ना हो तो शायद ही आज के समय में हम बहुत सारे कार्याे को आसानी से नहीं कर पाएंगे। दोस्तों Website In Hindi के प्रयोग के कारण आज के समय में हम हर कार्य को बहुत ही तेजी से कर पा रहे हैं। अपने कीमती समय को बहुत अधिक बचा पा रहे हैं। दोस्तों पहले के समय में यदि हमें एक शहर से दूसरे शहर पैसे को भेजना हो। तो इसको करने के लिए हमें अपना अधिक समय भी लगाना पड़ता था। परंतु आज के इंटरनेट के दौर पर वेबसाइटों की मदद से हम अपने पैसे को कुछ सेकंडो में ना सिर्फ देश के किसी कोने में पहुंचा सकते हैं। परंतु दुनिया के किसी भी देश में तक हम अपने पैसे को आसानी से पहुंचा सकते हैं। वेबसाइटों की उपयोगिता को मात्र इस एक पोस्ट के द्वारा तो हम नहीं समझा सकते। दोस्तों आज के दौर में तेजी से कार्य कर रहे है। तो उसमे कहीं ना कहीं वेबसाइटों का बहुत अहम हिस्सा है। वेबसाइटों के बिना हम अपने कार्य को अधिक तेजी से नहीं कर सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था पूरा पोस्ट What is Website in Hindi के ऊपर लिखा था। जिसे पढ़ने के बाद आप यह समझ ही चुके होंगे। कि आज के दौर में वेबसाइटों का क्या महत्व है। और किस-किस तरह की वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद हैं। इन सभी को मैंने इस पोस्ट के माध्यम से बहुत ही आसान शब्दों में समझाने की पूरी कोशिश की है। आप यदि सिर्फ इस पोस्ट को ही अच्छे से पढ़ लेंगे। तो आप आज वेबसाइट के बारे में लगभग सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी। 

तो दोस्‍तो इस पोस्‍ट मेंने Website in Hindi के बारे में लगभग अधिकतर महत्‍वपूर्ण बाते बताया है। दोस्‍तो इस पोस्‍ट को पढ़कर यदि आपको अच्‍छा लगा हो। तो कृपया इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करे और कमेंट मेंं अपनी प्रतिक्रिया अवश्‍य दे।

This Post Has 4 Comments

  1. https://www.vapeitem.com/hellvape-fat-rabbit-sub-ohm-tank

    I do not even know hhow I ended up here, but I thought this post was great.
    I don’t know who you are but definitely you’re going tto
    a famous blogger if youu are not already 😉 Cheers!

  2. Big Stuffed Animal Unicorn

    This design is incredible! You definitely know how to keep a reader amused.

    Between your wit and your videos, I was almost moved to start my own blog (well, almost…HaHa!) Wonderful job.

    I really enjoyed what you had to say, and more than that, how you presented it.
    Too cool!

  3. Adam

    My brother suggested I might like this web site.
    He was totally right. This post actually made my day.
    You can not imagine simply how much time I had spent for this
    information! Thanks!

Leave a Reply