घर बेठै Online Paise Kaise Kamaye | जाने सब कुछ और लाखों कमाए

Online Paise Kaise Kamaye

नमस्कार दोस्तों यह पोस्ट में लिखने वाला हूं। Online Paise Kaise Kamaye दोस्तों आप सभी आज के समय में इंटरनेट का यूज तो जरूर करते होंगे। परंतु दोस्तो क्या आप यह जानते हैं। कि आप इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। यह बात बिल्कुल सच है दोस्तों कि आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। पैसा ऑनलाइन कमाने के लिए कुछ तरीके होते हैं। जिन्हें आपको सही तरीके से करना होता है। यदि आप इन सभी तरीकों में से कुछ तरीकों को सही ढंग से कर लेते हैं। तो आप ऑनलाइन बहुत पैसा कमा सकते हैं। तो चलिए दोस्तों हम बिना किसी देरी के शुरू करते हैं। अपना यह पोस्ट Online Paise Kaise Kamaye दोस्तों नीचे मैं कुछ तरीके बताने जा रहा हूं। जिनका प्रयोग करके आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों ब्लॉगिंग इंटरनेट में पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है। यदि आप आज के दौर में देखेंगे तो बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर हैं। जिनका फुल टाइम वर्क ब्लॉगिंग है। और भी ब्लॉगिंग के द्वारा बहुत ही अच्छा पैसा कमा रहे हैं। तो दोस्तों यदि आप किसी भी टॉपिक में अच्छी कमांड रखते हैं। अर्थात उस नीस पर नॉलेज दे सकते हैं। तो मेरा सुझाव है कि आपको ब्लॉगिंग करना चाहिए। इसके द्वारा आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाना है। इसका हमने एक विस्तृत पोस्ट लिखा है। जिसे आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए | पूरी जानकारी हिंदी में

Online Freelancer बन कर पैसे कमाए

दोस्तों फ्रीलांसर एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। जिसके द्वारा आप अपने स्किल के अनुसार इंटरनेट में मौजूद Freelancer प्लेटफार्म से काम को लेकर। उसे पूरा करके ऑनलाइन सबमिट कर पैसा कमा सकते हैं। इस तरह एक ही काम में आपको बहुत ही अच्छा स्किलफुल किसी भी एक फील्ड में होना जरूरी है। जिसके द्वारा आप उस फील्ड का अच्छा कार्य कर सकें। जोकि दूसरों से बेहतर हो तो , तथा कुछ अलग हो तो आप आसानी से Freelancer के रूप मे काम कर पैसा कमा सकते हैं। और इस तरिके से आप समझ सकते है कि Online Paise Kaise Kamaye । मैं आपको नीचे कुछ वेबसाइट में बता रहा हूं। जहां पर जाकर आप Freelancer के रूप में वर्क कर सकते हैं। वह भी बिना किसी प्रकार का फीस का भुगतान किए।

  1. https://www.upwork.com/
  2. https://www.freelancer.in/
  3. https://www.fiverr.com/

Online Affiliate Marketing कर पैसे कमाए

दोस्तों Affiliate Marketing के द्वारा आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। आज आप अगर मार्केट में देखेंगे। तो ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मौजूद है। क्योंकि उनके द्वारा दी जाने वाली सर्विस तथा प्रोडक्ट्स के बारे में सर्वे रिव्यूज। उनके बारे में प्रमोशन करने पर उसके द्वारा यदि आपसे लाभ प्राप्त होता है। तो वह उसके रिटर्न में आपको कमीशन देते हैं। जिसे Affiliate कमिशन का जाता है।

दोस्तों आप एफिलिएट मार्केटिंग बहुत सारे तरीके से कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपकी कोई ब्लॉग वेबसाइट है। तो उस वेबसाइट पर उन वेबसाइटों द्वारा दी जाने वाली प्रोडक्ट्स का ब्लॉग लिख कर। या फिर यदि आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो उस चैनल पर उनका प्रमोशनल वीडियो बनाकर भी आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। इस तरह से आपको अच्छा खासा पैसा प्राप्त हो सकता है।

Online सर्वे या रिव्यू के द्वारा पैसे कमाए

दोस्तों आजकल इंटरनेट में ऐसी बहुत सी वेबसाइट है। जोकी ऑनलाइन रिफ्यूज तथा सर्वे रन करते हैं। आपको जरूरत होती है उन वेबसाइट या एंड्रॉयड एप्स के माध्यम से उनको अपना रिव्यू देना। और इसके बदले में उन वेबसाइटों के द्वारा आपको कुछ प्राइज मनी रिटर्न में दी जाती है। मैं आपको नीचे कुछ सर्टिफाइड वेबसाइट अथवा एप की लिंक दे रहा हूं। जिनके द्वारा आप ऑनलाइन सर्वे अथवा रिव्यू का हिस्सा बनकर आसानी से पैसा कमा सकते हैं। दोस्तों इस तरीके को प्रयोग करने के लिए आपको एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा। कि इसमें बहुत सारा पैसा नहीं कमा सकते। परंतु हां कुछ ऑनलाइन आप पैसा जरूर कमा सकते हैं।

  1. Google Task Mate
  2. Google Opinion Rewards

Online पढ़ाकर या Coaching दे कर पैसे कमाए

दोस्तों आजकल के दौर में लोग ऑनलाइन Coaching की ओर ज्यादा अग्रसर है। यदि आप एक अच्छे टीचर है। और आपका इस फील्ड में अच्छा नॉलेज तथा अनुभवी है। जिसके द्वारा लोगों को अच्छे ढंग से पढ़ा सकते हैं। तो आपको ऑनलाइन पढ़ाना चाहिए। इसके द्वारा आप अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं। दोस्तों आजकल ऐसे बहुत से प्लेटफार्मस हैं। जहां पर आ शुरुआत के समय में बिना कुछ पैसा लगाए भी पढ़ा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यूट्यूब जिस पर आप को सिर्फ वीडियो बनाकर शेयर करना है। और आपका यदि वीडियो कांटेक्ट अच्छा है। तो आप इस तरह से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। और एक बार फेमस हो जाने के बाद आप अपना पर्सनल प्लेटफॉर्म भी लॉन्च कर सकते हैं।

Online वेब डिजाइनिंग कर Paise Kamaye

वेबसाइट डिजाइनिंग के द्वारा भी पैसा कमा सकते हैं। इसके द्वारा आपको बहुत ज्यादा पैसा प्राप्त हो सकता है। इसके लिए जरूरत है सिर्फ वेब डिजाइनिंग स्किल की। यदि आप एक अच्छे वेब डिजाइनर हैं। तथा कुछ अलग तथा यूनिक डिजाइन बनाने में सक्षम है। तो आपको वेब डिजाइनिंग में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप वेब डिजाइनिंग के बारे में आज सोचते हैं। किसको करने के लिए इसको करने के लिए आपके पास कोडिंग नॉलेज होना चाहिए। तो यह बिल्कुल गलत है आज ऐसे कई प्लेटफॉर्म्स है। जिनमें आप आसानी से वेब डिजाइनिंग कर सकते हैं। और इसके द्वारा आप अपने आसपास लोकल वेबसाइट डिजाइनिंग के प्रोजेक्टर उठाकर पैसा कमा सकते हैं।

Online Content Writing कर पैसे कमाए

दोस्तों यदि आपको लिखने का शौक है। तो Content Writing आज के दौर में एक बहुत बड़ा स्‍किल है। जिसके द्वारा आप कई लाखों रुपए कमा सकते हैं। और आजकल बहुत सारे ऐसे लोग हैं। जो सिर्फ कंटेंट राइटिंग के द्वारा ही लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं। इसके लिए जरूरत होती है। कि आप किसी फील्ड में बहुत अच्छा नॉलेज रखते हो। और उसके बारे में नई-नई जानकारियां हमेशा अपडेट रखते हैं। तो आप उस फील्ड से रिलेटेड कॉन्टेंट को लिखक‍र ऑनलाइन बेच भी सकते हैं। और इस तरिके से आप समझ सकते है कि Online Paise Kaise Kamaye ।इसके लिए आप को कुछ प्लेटफॉर्म्स की आवश्यकता होगी जिन प्लेटफॉर्म ओं की लिंक में नीचे आपको प्रोवाइड कर रहा हूं। इन प्लेटफॉर्म्स पर जाकर आप ऑनलाइन रजिस्टर्ड होकर कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं। और आप देखेंगे कि आप कम से कम $5 से अधिकतम आपकी कार्य के अनुसार पैसे कमा सकते हैं।

  1. https://www.upwork.com
  2. https://www.freelancer.in/
  3. https://www.fiverr.com/

YouTube के द्वारा Online Paise Kamaye

दोस्तों YouTube एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है। जहां पर आप आसानी से वीडियो को बनाकर शेयर कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म में पूरे विश्व से लोग जुड़े हुए हैं। और यदि आप अच्छे एंटरटेनिंग या नॉलेज फुल वीडियो बनाने में सक्षम है। तो यूट्यूब से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। YouTube प्लेटफार्म में जवाब वीडियो बनाकर शेयर करते हैं। तो यूट्यूब उन वीडियो के मध्य में अपनी एड्स को दिखाकर प्रॉफिट कमाता है। और उस प्रॉफिट का कुछ अच्छा हिस्सा आपको दे देता है। इस प्रकार से आप गूगल में यूट्यूब में यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Youtube से पैसे कैसे कमाये | सीखे Youtube Se Paise Kaise Kamaye | और लाखों रुपये कमायें

Online E-Book बेचकर पैसे कमाए

दोस्तों यदि आपके पास कोई नॉलेज फुल कॉन्टेंट अथवा एंटरटेनिंग कॉन्टेंट टेक्स्ट कि फॉर्म में है। तो आप इसे E-Book के जरिए बेच सकते हैं। इसके लिए आपको अपने उस कांटेक्ट को वर्ल्ड अथवा पीडीएफ की फाइल में सेव करना होता है। जिसको आप ऑनलाइन बेच सकते हैं। आजकल के दौर पर हम देखते हैं लोग ऑनलाइन खरीदना अधिक पसंद करते हैं बुक्स की अपेक्षा। तो दोस्तों यदि आपके पास कोई अच्छा कॉन्टेंट है जिसे आप शेयर करना चाहते हैं तो आप इबुक मैं उसे बनाकर ऑनलाइन बेच सकते हैं।

Online Data Entry कर पैसे कमाए

दोस्तों यदि आप के पास एक कंप्यूटर है। जिस पर आप डाटा एंट्री कर सकते हैं। अर्थात दिए हुए कार्य को एमएस वर्ड वर्कस्पेस अथवा एम एस एक्सेल में एंट्री कर सकते हैं। तो आप Data Entry का कार्य कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ सिर्फ जरूरत होती है। कंप्यूटर के सामान्य ज्ञान की जो आज करें लगभग हर किसी के पास होता है। दोस्तों आपको ऑनलाइन ऐसे बहुत से प्लेटफार्म मिल जाएंगे। जहां पर आप आसानी से लॉगिन कर ऑनलाइन Data Entry का वर्क प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों मैं आपको यह बताना चाहूंगा। कि आप जैसे जैसे इस काम में एक्सपीरियंस अनुभव प्राप्त करते जाएंगे। आपका वर्क वर्क इनकम उतनी ही अधिक होती जाएगी। दोस्तों मैं आपको नीचे कुछ वेबसाइट के लिंक दे रहा हूं। जहां पर जाकर आप साइन अप करके डाटा एंट्री का कार्य शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको कम से कम ₹300 इनकम प्राप्त हो सकती है। इस तरह से आप समझ सकते है कि Online Paise Kaise Kamaye । 

  1. https://www.upwork.com/
  2. https://www.freelancer.in/
  3. https://www.fiverr.com/

Online प्रोडक्ट बेच कर Paise Kamaye

दोस्तों आजकल इंटरनेट पर ऐसे बहुत से प्लेटफार्म हैं। जहां पर आप ऑनलाइन प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं। यदि आप किसी प्रोडक्ट के निर्माता है या व्यापारी है। और आप यदि ऑनलाइन भी अपने किसी प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं। तो आप आसानी से इन प्लेटफार्म का यूज करके अपने प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं। दोस्तों मैं आपको इन प्लेटफॉर्म्स में कुछ की लिंक नीचे दे रहा हूं। जिन पर रजिस्टर्ड होकर आप आसानी से अपने व्यापार को दुनिया के किसी भी ऐसे में हिस्से में पहुंचा सकते हैं। दोस्तों इसके लिए आपको जरूरत होगी। कुछ कंप्यूटर ज्ञान की और कुछ वेबसाइटों में तो आप अपने मोबाइल के द्वारा ही अपने प्रोडक्ट्स को ऐड करके बेच सकते हैं।

  1. https://sellercentral.amazon.in/
  2. https://seller.flipkart.com/
  3. https://sellers.snapdeal.com/

Online Social Media के द्वारा

दोस्तों आजकल के समय में बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जो कि सोशल मीडिया का प्रयोग नहीं करते होंगे। तो दोस्तों यदि आप सोशल मीडिया के प्रोडक्ट अथवा सर्विस को बेच सकते हैं। अथवा किसी दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट अथवा सर्विस का प्रचार करके भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको शुरुआत में अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को इतना अच्छा बनाना होगा। कि जिसमें लाखों फॉलोअर्स हो जिसके बाद आप आसानी से कोई प्रोडक्‍ट अथवा सर्विस बेच सकते हैं। दोस्तों यदि आपके लाखो फालोवर्स नहीं भी है। तो भी आप इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म में एडवर्टाइजमेंट के जरिए भी सेल कर सकते हैं।

Online Virtual Assistant कर पैसे कमाए

दोस्तों यदि आप किसी भी फील्ड में एक्सपीरियंस प्राप्त व्यक्ति हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आप एक अच्छे बिजनेस लीडर हैं। और अपने बिजनेस टिप्स लोगों में शेयर करना चाहते हैं। तो आप इसका वर्चुअल असिस्टेंट के तौर पर दे सकते हैं। और यह एक एक्स्ट्रा इनकम होगी। आपके लिए एक उदाहरण और देना चाहूंगा यदि आप एक अच्छे शेयर मार्केट का नॉलेज रखने वाले व्यक्ति हैं। तो आप अपने टिप्स को देख कर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। दोस्तों इस तरह के काम को करने के लिए आपको सिर्फ जरूरत होगी एक कंप्यूटर मोबाइल की और सबसे महत्वपूर्ण आपके वर्क एक्सपीरियंस की। तो दोस्तों यदि आप एक एक्सपीरियंस और फेमस व्‍यक्ति है। तो आपको वर्चुअल असिस्टेंट  द्वारा अपने टिप्‍स का लोगो को फायदा देकर पैसा जरूर कमाना चाहिए।

Language Translat कर पैसे कमाए

दोस्तों यदि आप हिंदी इंग्लिश के अलावा और भी कोई लैंग्वेज जैसे कि जर्मन फ्रेंच स्‍पेनिस आदि के जानकार हैं। तो आप एक ट्रांसलेटर के रूप में कार्य कर सकते हैं। दोस्तों ऐसी बहुत सी कंपनी है। जिन्हें अपने कई डाक्यूमेंट्स को अलग लैंग्वेज में ट्रांसलेट करवाना होता है। इसीलिए वह इस कार्य को करने के लिए फ्रीलांसर वेबसाइट के द्वारा लोगों को ये काम देते हैं। क्‍योकि यह काम टाइम कंजूमिंग के साथ-साथ अलग काम है। जिसके लिए अलग से एंप्लॉई रखना काफी कठिन होता है। और यह काम कभी कभी ही किसी कंपनी के लिए आता है। दोस्तों इसीलिए कंपनियां यह काम फ्रीलांसर वेबसाइट के द्वारा कराती है। तेा आप भी कुछ एक्स्ट्रा लैंग्वेज जानते हैं। दोस्तो आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। नीचे मैं कुछ प्लेटफार्म इस काम के लिए बता रहा हूं आप जरूर देखें हैं। जहा आप इस तरह के काम को पा सकते है।

  1. https://www.upwork.com/
  2. https://www.freelancer.in/
  3. https://www.fiverr.com/

तो दोस्‍तो इस पोस्‍ट मेंने Online Paise Kaise Kamaye बताया है। जो कि सबसे फायदेमंद वाले तरीके है। दोस्‍तो इस पोस्‍ट को पढ़कर यदि आपको अच्‍छा लगा हो। तो कृपया इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करे और कमेंट मेंं अपनी प्रतिक्रिया अवश्‍य दे।

Leave a Reply