गूगल से पैसे कैसे कमाए | पूरी जानकारी इस पोस्‍ट में

Google Se Paise Kaise Kamaye

नमस्कार दोस्तों आज में यह पोस्ट लिखने वाला हुॅ ” Google Se Paise Kaise Kamaye ” । दोस्तों आज के दौर में शायद ही है। कोई गूगल का नाम नहीं जानता होगा। गूगल आज के समय में दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे फेमस सर्च इंजन है। इस सर्च इंजन में हम किसी भी चीज को सर्च कर कर उसके बारे में इंफॉर्मेशन आसानी से प्राप्त कर लेते हैं। परंतु दोस्तों क्या आपको पता है। कि आप गूगल के द्वारा पैसे भी कमा सकते हैं। और मैं आपको इस पोस्ट में यही बताऊंगा। कि आखिर वे कौन से सबसे अच्छे और सबसे सरल तरीके हैं। जिनके द्वारा आप गूगल से पैसे कमा सकते हैं। तो दोस्तों यह पोस्ट को अच्छी तरह से पूरा आप जरूर पढ़ें। क्योंकि आपको खुद नहीं पता होगा कौन सा एक तरीका जानकर आप खुद का भविष्य बदल ले। और उस तरीके से अच्छा खासा मुनाफा कमा ले। तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं। अपना पोस्ट Google Se Paise Kaise Kamaye । दोस्तों नीचे में कुछ सबसे चुनिंदा तरीके आपको बताने जा रहा हूं। जिनके द्वारा आप गूगल से पैसे कमा सकते हैं यह जानेंगे –

ब्लॉगिंग करके Google से पैसे कमाए

दोस्तों यह सबसे अच्छा तरीका है। पैसे कमाने का Google के द्वारा दोस्तों यदि आप एक ब्लॉगर है। तो आप यह समझ सकते हैं। की सिर्फ गूगल ही एक ऐसा सर्च इंजन है। जहां से आपको बिना किसी शुल्क लिए ही फ्री में  ट्रैफिक आपके ब्लॉग वेबसाइट के लिए देता होता है। और आप अच्छी तरह से जानते हैं कि यदि आप की वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है। तो आप इसके द्वारा कितने पैसे कमा सकते हैं। तो दोस्तों इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है SEO सिर्फ SEO के द्वारा आप अपनी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक ला सकते हैं। जोकि गूगल से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

दोस्तों यदि आप जानना चाहते है कि ब्लॉगिंग से कैसे पैसे कमाना है इसको और अच्छे से जानना चाहते हैं तो हमारा यह पोस्ट अवश्य पढ़ें

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए | पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों यदि आप सोच रहे हैं। की गूगल Ads से आखिर हम किस प्रकार से Google Ads Se Paise Kaise Kamaye तो दोस्तों आपको जानना होगा। यह तरीका ऐसा नहीं है। जिसके द्वारा हर एक व्यक्ति पैसा कमा लें। परंतु हां एक बात अवश्य कहूंगा। कि इस तरीके से अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है। इसके लिए आवश्यकता होगी। कि आपका कोई व्यवसाय बिजनेस या कोई सर्विस हो। यदि आप लोगों को कोई प्रोडक्ट अथवा कोई सर्विस देते हैं। तो दोस्तों इस तरीके का उपयोग करके। अर्थात Google Ads का प्रयोग का आप बहुत ही कम पैसों में अपने बिजनेस का विज्ञापन कर सकते हैं। और बहुत ही अधिक कस्टमर को अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विस का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। इस प्रकार से आपके व्यवसाय के द्वारा आप अच्छा खासा मुनाफा। Google Ads के जरिए कमा सकते हैं।

Google Play Store के द्वारा पैसे कमाए

दोस्तों Google Play Store के द्वारा भी आप पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों यदि आप एक एंड्राइड यूजर हैं। तो आप यह बात जानते होंगे की गूगल प्ले स्टोर दुनिया का सबसे बड़ा एंड्राइड ऐप प्लेटफार्म है। जहां से लगभग दुनिया के सभी फेमस तथा उपयोगी ऐप को आप एक क्लिक से डाउनलोड कर सकते हैं। उन्हें आप ना सिर्फ डाउनलोड भी कर सकते हैं। परंतु उसके प्रीमियम फीचर्स को Google Play Store के माध्यम से खरीद सकते हैं। तो दोस्तों प्रश्न यह उठता है। कि इस तरीके के द्वारा हम Google Se Paise Kaise Kamaye तो दोस्तों उसका जवाब है। यदि आप एक एंड्राइड ऐप डेवलपर हैं। तो आप अपने एंड्राइड ऐप को Google Play Store में पब्लिश करके उस ऐप के जरिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। परंतु दोस्तों यदि आपको एप डेवलपिंग के बारे में कुछ भी नहीं पता है। परंतु आप पास किसी ऐप के बारे में कुछ अच्छा आईडिया है। जो कि लोगों की किसी समस्या का समाधान कर सकता है। अथवा उनको मनोरंजन प्रदान कर सकता है। तो आप किसी भी एंड्रॉयड एप डेवलपर को उस आईडिया को समझा कर अपना ऐप बनवा कर। उससे बहुत अधिक पैसा कमा सकते हैं। और आप ना सिर्फ गूगल प्ले स्टोर के जरिए उसकी प्रीमियम सर्विस को बेचकर पैसा कमा सकते हैं। अपितु उस ऐप को मोनेटाइज उस पर एडवर्टाइज तथा एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Google Opinion Rewards के द्वारा पैसे कमाए

दोस्तों Google Opinion Rewards गूगल के द्वारा बनाया गया एक android.app प्लेटफार्म है। जिस पर बहुत सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट तथा सर्विस के बारे में सर्वे करने के लिए इस ऐप पर एडवर्टाइजमेंट देती हैं। यदि आप प्रोडक्ट तथा सर्विस के उपयोग करते है। तो आप इस ऐप में जाकर इन कंपनी के सर्वे पर अपना फीडबैक दे सकते हैं। जिसके बदले में आपको कुछ पैसे मिलते हैं। दोस्तों यहां पर मैं आपको बताना चाहूंगा। इस तरीके का प्रयोग करके आप बहुत ही ज्यादा पैसे तू नहीं कमा पाएंगे। परंतु आप एक सर्वे से ₹5 से ₹20 तक कमा सकते हैं। तथा दोस्त एक बात और है कि आप गूगल ओपिनियन में मौजूद कितने भी सर्वे पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं। इस चीज पर गूगल ओपिनियन ने किसी तरह की कोई लिमिट नहीं दी है। तो दोस्तों यदि आप दिन भर में कुछ सर्वे पर अपनी फीडबैक दे सकते हैं। तो आपको इस तरीके का प्रयोग कर कुछ पैसे गूगल के द्वारा कमा सकते हैं।

Google Pay के द्वारा पैसे कमाए

दोस्तों आज के दौर पर UPI पेमेंट, मनी ट्रांसफर, यू आर कोड, के द्वारा दुकानों रेस्टोरेंट में पेमेंट करना। आज के समय में इतना आसान हो गया है। और Google Pay एक ऑनलाइन एंड्राइड एप्प है। जो कि बिल पेमेंट तथा मनी ट्रांसफर को आसानी से करता है। तो दोस्तों इसमें गूगल की सिक्योरिटी फीचर होने के कारण Google Pay बहुत ही ज्यादा सीक्वेयर है। तथा एक आम व्यक्ति के प्रयोग करने के लिए बनाए जाने के कारण इस ऐप का प्रयोग करना बहुत ही आसान है। तो दोस्तों आखिर इस तरीके का प्रयोग कर हम गूगल से पैसे कैसे कमा सकते हैं। तो इसका जवाब है दोस्तों गूगल पर पर रेफरल पॉलिसी के थ्रू आपको Google Pay को अपने दोस्तों को रेफर करने पर कम से कम ₹51 का कैशबैक प्राप्त होता है। तथा दोस्तों इस ऐप में मौजूद सुविधाओं का प्रयोग करने पर भी आपको कैशबैक अथवा किसी दूसरी कंपनी के डिस्काउंट वाउचर प्राप्त होते हैं। जिससे आप पैसे अथवा डिस्काउंट कूपन को आसानी से प्राप्त कर कुछ पैसे कमा सकते हैं। अथवा अपने कुछ पैसे बचा सकते हैं।

Google Adsense से पैसे कमाए

दोस्तों Google Adsense गूगल का एक प्लेटफार्म है। जहां पर Google में जितनी भी प्रकार की एडवर्टाइज होती हैं। उनका कंट्रोल गूगल ऐडसेंस के द्वारा किया जाता है। दोस्तों आप Google Adsense की मदद से पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों इसके लिए आपको आवश्यकता होती है। किसी एक वेबसाइट अथवा किसी android.app की जिस पर आप Google Adsense को एक्टिवेट कर सकें। और यदि दोस्तों आपकी वेबसाइट या android.app पर अच्छा ट्रैफिक आता है। तो आप उस ट्रैफिक की मदद से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। तो दोस्तों इस तरीके को उपयोग करने के लिए आपको किसी ब्लॉग वेबसाइट अथवा ऐप को बनाने के लिए कार्य करना चाहिए। दोस्तों इस तरीके की द्वारा आप Google से पैसे कमा सकते हैं।

Google My Business से पैसे कमाए

दोस्तों Google My Business Google का ही एक प्लेटफार्म है। जहां पर सभी प्रकार के बिजनेस की लिस्ट उपलब्ध है। दोस्तों यदि आप गूगल में अपने आसपास में उपलब्ध किसी सर्विस अथवा किसी दुकान के बारे में सर्च करते हैं। तो हमें आसपास की दुकानों की लिस्ट Google में दिखती है। जिससे हमें उस बिजनेस का लोकेशन इंफॉर्मेशन तथा फोन नंबर जैसी उपयोगी सूचनाएं आसानी से प्राप्त हो जाती हैं। तो दोस्तों सवाल यह उठता है। कि हम इस प्रकार Google Se Paise Kaise Kamaye तो इसका जवाब है। यदि हमारा कोई बिजनेस अथवा कोई सर्विस है। जिसे हम लोगों में शेयर करना चाहते हैं। तो Google My Business एक सबसे अच्छा प्लेटफार्म है। हमारे लिए नए कस्टमर्स तक पहुंचने का इस प्रकार से हम अपने बिजनेस को और ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं। तथा गूगल माय बिजनेस की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

Youtube से पैसे कमाए

दोस्तों आज के समय में लगभग हर व्यक्ति यह जानता है। की Youtube के जरिए हम अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। परंतु इस Youtube के पैसे कमाने में हम गूगल का किस तरह से योगदान प्राप्त कर सकते हैं। तो दोस्तों यदि आपका कोई यूट्यूब चैनल है। तो आपको उसे ना सिर्फ Youtube पर अच्छे परफॉर्म करें इस बारे में बस नहीं सोचना चाहिए। अपितु आपके वीडियो यदि गूगल में कोई उस टॉपिक से रिलेटेड कुछ सर्च कर रहा हो। तो उस किस सर्च रिजल्ट में प्रदर्शित हो। इस तरह का seo का कार्य करना चाहिए। जिससे हमारे यूट्यूब चैनल पर अधिक से अधिक संख्या में विजिटर्स आएं। 

यदि आप से पैसे कमाने के और भी तरीके जानना चाहते है तो य‍ह पोस्‍ट जरूर पढ़े

Youtube से पैसे कैसे कमाये | सीखे Youtube Se Paise Kaise Kamaye | और लाखों रुपये कमायें

Admob से पैसे कमाए

दोस्तों Admob गूगल का प्लेटफार्म है। जिसके द्वारा Google मोबाइल ऐप्स में एडवर्टाइजमेंट करता है। यदि आपको इस तरीके से पैसे कमाने हैं। तो आपको सबसे पहले आवश्यकता होगी। एक android.app की क्योंकि दोस्तो  इस प्लेटफार्म Google AdMob के द्वारा हम सिर्फ एंड्राइड ऐप को ही मोनेटाइज कर सकते हैं। इसीलिए दोस्तों यदि आपके पास है एक android.app है। या आप उसे एक android.app बनाने की सोच रहे हैं। तो यह आइडिया आपके लिए बहुत लाभदायक होगा। Google AdMob की सहायता से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

Google Task Mate के द्वारा से पैसे कमाए

दोस्तों Task Mate Google  के द्वारा बनाया हुआ एक प्लेटफार्म है। जहां पर गूगल सर्वे करता है। तो दोस्तों Google Task Mate के द्वारा आप आसानी से इसके छोटे-छोटे सर्वे में हिस्सा लेकर पैसा कमा सकते हैं। दोस्तों आप तो जानते ही होंगे गूगल एक इनफॉरमेशन सर्व करने वाला तथा लोगों तक सूचना पहुंचाने वाला सर्च इंजन है। तो दोस्तों गूगल यह बात बहुत अच्छे से जानता है। यदि वह है सही इंफॉर्मेशन अपने यूजर्स को नहीं पहुंचाएगा। तो इससे उसकी यूजर्स को काफी हानि होगी। इसीलिए दोस्तों Google Task Mate के द्वारा गूगल आम लोगों से सर्वे फीडबैक लेकर अपने इंफॉर्मेशन को इंप्रूव करता है। उदाहरण के तौर पर यदि आप किस शहर पर कोई एक दुकान हैं। जिसका गूगल माय बिजनेस में उस दुकान द्वारा रजिस्ट्रेशन किया गया है। तो हो सकता है Google Task Mate में आपको यह टास्क मिल जाए। कि उस दुकान का वेरिफिकेशन अर्थात उसकी कोई फोटो अपलोड करें। तो इस प्रकार की कुछ छोटे-छोटे सर्वे गूगल आपके द्वारा करवा सकता है। और इस सर्वे के फलस्वरुप गूगल आपको पैसे पे करेगा। तो इस तरीके से करके भी आप गूगल से पैसे कमा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष - Google Se Paise Kaise Kamaye पोस्‍ट का

दोस्तों इस पूरे पुरुष पोस्ट Google Se Paise Kaise Kamaye इसको मैंने अच्छी तरह से समझाने की कोशिश की है। दोस्तों इस पूरे पोस्ट से एक निष्कर्ष यह निकलता है। यदि आपको गूगल से पैसे कमाना है। तो आपको कुछ ऐसा कार्य जरूर करना होगा। जिसके द्वारा गूगल को फायदा हो उसी के फलस्वरूप Google आपको पैसे देगा। आपको यह जरूर समझना होगा कि यदि आप गूगल को कुछ भी फायदा देने में असमर्थ हैं। तो वह आपको फ्री में पैसे नहीं देगा। परंतु हां दोस्तों एक बात मैं अवश्य कहना चाहूंगा। कि इन ऊपर दिए हुए तरीकों से यदि आप कुछ सीख कर। कुछ नया करेंगे तो अवश्य ही आप भी गूगल से बहुत सारा पैसा जरूर कमा सकते हैं। यदि आप आज के दौर में देखेंगे। तो बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर से हैं जिनकी कमाई लाखों रुपए में है। और वह गूगल के द्वारा ही इतनी कमाई कर रहे हैं। तो गूगल से पैसे कमाना थोड़ा कठिन अवश्य है परंतु असंभव नहीं। तो दोस्तों मैं इसी आशा में अपने इस पोस्ट को समाप्‍त करता हूं। कि आपको यह पोस्ट Google Se Paise Kaise Kamaye अच्छे से समझ में आए। और आप इस पोस्ट से बहुत सारी चीजें सीखे और उसको इंप्लीमेंट करके पैसे कमाए।

तो दोस्‍तो इस पोस्‍ट मेंने Google Se Paise Kaise Kamaye बताया है। जो कि सबसे फायदेमंद वाले tarike है। दोस्‍तो इस पोस्‍ट को पढ़कर यदि आपको अच्‍छा लगा हो। तो कृपया इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करे और कमेंट मेंं अपनी प्रतिक्रिया अवश्‍य दे।

Leave a Reply