Indian Search Engines | भारत के स्‍वदेशी सर्च इजंन | जाने सारे Search Engines इस पोस्‍ट में

दोस्तों अगर आप सभी से अगर पूछा जाए। Search Engine के बारे में तो आप सभी के मन में सबसे पहले गूगल का नाम भी दिमाग में आएगा। परंतु दोस्तों 1990 में जब सबसे पहले इंटरनेट को पूरे विश्व में शुरू कर दिया। गया रहा उस समय शुरुआत के दौर में Yahoo & Bing जैसे Search Engines पॉपुलर थे। परंतु इन सब के बाद आने वाला गूगल ने अपने कार्य से तथा अपने एल्गोरिथ्म को इंप्रूव करके आज की समय पर सबसे अच्छे सर्च इंजनों में अपने नाम को फेमस कर लिया है। आज के समय में यदि हम देखेंगे। तो यह पाएंगे सर्च इंजन में लगभग 80% यूजर गूगल को ही प्रयोग करते हैं। परंतु दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं। जिनका अपना खुद का सर्च इंजन है। और वह अपने देश में सिर्फ और सिर्फ अपने देश का ई सर्च इंजन प्रयोग करते हैं। वही अगर हम देखें चीन अपना स्वदेशी सर्च इंजन Baidu तथा रूस अपना स्वदेशी सर्च इंजन Yandex का प्रयोग करते हैं। परंतु अब हमारे दिमाग में यह सवाल जरूर आएगा कि क्या हमारे देश में बना कोई Indian Search Engines नहीं है।

तो इसका जवाब में देना चाहूंगा कि हमारे देश में भी बहुत से ऐसे Indian Search Engines बने है। जो यदि सही तकनीक और एल्गोरिथ्म का प्रयोग करके कार्य करते। तथा अपने आप को इंप्रूव करके कार्य कर रहे होते। तो आज के समय में कोई न कोई Indian Search Engines।

विश्व में विख्यात होता परंतु हमारे देश में Indian Search Engines बनी। परंतु उनका एल्गोरिथ्म तथा परफॉर्मेंस उतना अच्छा नहीं हुआ। जितना की गूगल का इसीलिए आज हम अपने देश का कोई फेमस Indian Search Engines सर्च इंजन विश्व पटल पर नहीं देख पा रहे हैं। परंतु मैं इस पोस्ट में आपको इंडिया में बनी कुछ सर्च इंजन बताने जा रहा हूं। तथा इनमें से जो आज भी कार्य कर रहे हैं। उनका नाम भी बताऊंगा तथा फेमस क्यों नहीं हो पाए। एवं यदि वे बंद हो गए हैं तो क्यों हो गए हैं। इसका पूरा विश्लेषण बताने की कोशिश करूंगा तो दोस्तों हम शुरू करते हैं। अपना पोस्ट इंडियन के बारे में 

दोस्तों इस indian Search Engine को हाल ही में 2021 में 26 जनवरी के दिन लॉन्च किया गया है। यह indian Search Engine अब तक कहां जाए सभी भारतीय सर्च इंजनों में सबसे एडवांस indian Search Engine है। इस indian Search Engine को गुजरात के एक 22 वर्षीय Nishith Dhanani ने लॉन्च किया है। इन्होंने इस indian Search Engine को 8 महीने की कड़ी मेहनत से कोडिंग करके इस indian Search Engine को बनाया है। इस indian Search Engine की लॉन्च होते ही 48 घंटे के भीतर ही इस indian Search Engine पर 25,000 से अधिक लोगों ने इस पर विजिट किया था। दोस्तों यदि आप इस indian Search Engine को देखेंगे तो इस पर आपको गूगल की तरह वेब इमेज शॉपिंग वीडियो न्यूज़ जैसे सभी उपयोगी फीचर इस पर सामने ही प्रोवाइड किए गए हैं। और साथ ही साथ यह indian Search Engine हिंदी इंग्लिश गुजराती भाषा के साथ साथ 15 स्वदेशी भाषाओं को भी सपोर्ट करता है।

इस indian Search Engine का प्रयोग हमें अवश्य करना चाहिए। इस indian Search Engine की android.app भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। जिस पर हम आसानी से किसी भी चीज का इस indian Search Engine के द्वारा सर्च कर सकते हैं। दोस्तों यदि आप अच्छा तथा एडवांस indian Search Engine प्रयोग करना था चाहते हैं। जोकि हमारा अपने देशवासी के द्वारा बनाया गया हो तू हमें इस indian Search Engine का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। 

दोस्तों 13Tabs Search Engines को 2 इंजीनियर भाई सागर मिश्रा तथा वरुण मिश्रा ने 3 साल की कड़ी मेहनत के बाद पूरा तकनीकी ज्ञान लगाने के बाद 2016 में इसे ऑफीशियली लांच किया था। और उस वक्त इस Indian Search Engines में है लगभग 7 करोड़ से भी अधिक वेब पेज इंडेक्स थे। और यदि हम एक उपयोगकर्ता के तौर पर देखेंगे। इसका यूजर एक्सपीरियंस बहुत ही शानदार और मेरे हिसाब से बहुत ही अच्छा  सर्च रिजल्ट दिखाता है। और यदि आप एक स्वदेशी Indian Search Engines का प्रयोग करना चाहते हैं। तो आप इस Indian Search Enginesका प्रयोग अवश्य कर सकते हैं। यह है आज भी बहुत ही अच्छी तरह से कार्य कर रहा है। दोस्तों आपको एक बार अवश्य इस Indian Search Engines का प्रयोग करके देखना चाहिए।

Guruji.com

यह Indian Search Engines एक बहुत ही अधिक पॉपुलर Indian Search Engines था। आज के समय में यह Indian Search Engines इंटरनेट में मौजूद नहीं है। परंतु इस Indian Search Engines के बारे में कहा जाता है। यदि यह Indian Search Engines आज काम कर रहा होता। तो यह शायद गूगल से भी आगे निकल सकता था। दोस्तों इस Indian Search Engines की शुरुआत 2006 में अनुराग दौड़ तथा गौरव मिश्रा जिन्होंने बीटेक आईआईटी दिल्ली में इन्होंने शुरुआत की थी। इन दोनों ने इस Indian Search Engines की शुरुआत SEQUOIA से 322 मिलियन डॉलर की फंडिंग उठाकर इस Indian Search Engines को शुरू किया था।

दोस्तों यह Indian Search Engines ने 2007 में एक नया फीचर लांच किया था। जिसका नाम था। ज्ञान इस फीचर को आज के समय में कुछ हद तक गूगल के द्वारा प्रयोग किया जाता है। दोस्तों हम देखते हैं गूगल में किसी भी विशेष दिन अथवा किसी विशेष कार्य दिवस में गूगल अपने लोगों थी में परिवर्तित करता है। उसी तरह से guruji.com किसी विशेष दिन अथवा किसी कार्य में अपने स्टार्टिंग पेज की टीम को उसके अनुरूप डिजाइन करके उस पर अपना ज्ञान साझा करता था। इसके बाद 2008 में इस Indian Search Engines में एक नया फीचर लॉन्च किया म्यूजिक इस नए फीचर ने guruji.com को एक नया ही मुकाम दे दिया। इस फीचर के द्वारा कोई भी यूजर आसानी से म्यूजिक सुन सकता था। उसे डाउनलोड कर सकता था उसे सर्च कर सकता था।

यह indian Search Engine मात्र 3 सालों में है। बहुत ही ज्यादा फेमस हो गया और 2009 में ऑफीशियली guruji.com ने अपने सारे यूजर्स को थैंक्स बोला। इस बात से हम अंदाज लगा सकते हैं। कि guruji.com कितना अधिक लोकप्रिय प्रसिद्ध हुआ।

आखिर guruji.com एक Indian Search Engines बंद क्यों हुआ ?

तो दोस्तों सन 2010 में guruji.com में कुछ समस्‍याऍ आना शुरू हो गए। जैसे कि इमेज अच्छे से लोड ना हो पाना। एवं बहुत कुछ परंतु सबसे बड़ा कारण इस indian Search Engine के बंद होने का माना जाता है। वह है म्यूजिक फीचर दोस्तों 2011 में t-series के द्वारा guruji.com पर केस कर दिया। जिसके मुताबिक टी सीरीज की कॉपीराइट पॉलिसी के अगेंस्ट guruji.com को पाया गया। जिसके अनुसार t-series ने कहा कि आप हमारे म्यूजिक कॉन्टेंट को बिना हमारी अनुमति के लोगों में नहीं बांट सकते। सिर्फ इस एक फीचर से इस indian Search Engine पर केस कर दिया गया। तथा यह केस guruji.com की टीम हार गई और इनके बहुत सारे इक्विपमेंट गवर्नमेंट के द्वारा सीज कर लिए गए। तथा इस indian Search Engine की टीम तथा  इसके मालिक को सजा हो गई। और यह indian Search Engine 2012 में पूरी तरह से बंद कर दिया गया। 

Neeva भारतीय प्रायवेट indian Search Engine है। इस indian Search Engine को श्रीधर रामास्वामी और और विवेक रघुनाथम जी ने डिवेलप किया है। यह दोनों ही गूगल में काम करते थे। परंतु इन्होंने गूगल में जॉब छोड़ कर अपना खुद का indian Search Engine डिवेलप किया। दोस्तों indian Search Engine का सबसे अच्छा फायदा यह है। कि यह एक ऐड फ्री indian Search Engine देखेंगे। तो जानेंगे की गूगल मैं जब भी हम कुछ सर्च करते हैं तो वह सबसे पहले उस सर्च के अनुसार पेड़ सर्च रिजल्ट्स अर्थात एडवरटाइजमेंट दिखाता है। जिससे उपयोगकर्ता का फायदा हो अथवा ना हो परंतु गूगल का उसमें फायदा जरूर होता है।

तो दोस्तों बस इसी कारण से इस indian Search Engine के डेवलपर्स श्रीधर स्वामी जी एवं विवेक रघुनाथन जी ने इस indian Search Engine को डिवेलप किया है। ताकि कोई भी यूजर जब भी कभी कुछ सर्च करें तो यह indian Search Engine सिर्फ ने उसके सबसे अच्छे सर्च रिजल्ट ही प्रदर्शित करें। दोस्तों इस indian Search Engine का यूजर एक्सपीरियंस तथा सभी फीचर्स बहुत ही अच्छे हैं। परंतु इसमें 1 जून सबसे मुख्य बात है। कि हमें इसका प्रयोग करने के लिए इसका मासिक अथवा वार्षिक सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा परंतु दोस्तों सिक्योरिटी तथा सभी फीचर्स के हिसाब से देखा जाए तो यह indian Search Engine गूगल से बेहतर है।

क्योंकि इनकी पॉलिसी बहुत ही अच्छी हैं। इनकी पॉलिसी के अनुसार यह है। अपने यूजर का किसी भी तरह का डाटा उनके पर्सनल इनफॉरमेशन से लेकर उनकी सर्च हिस्ट्री तथा सर्च हैबिट्स किसी भी अन्य कंपनी के साथ साझा नहीं की जाएंगी। तो दोस्तों यदि आप एक ऐड फ्री तथा सबसे शिकवे और इंडियन indian Search Engine का प्रयोग करना चाहते हैं। तो आपको इस Search Engine of India का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

दोस्तों इस Search Engine of India इंटरफेस हुबहू गूगल की तरह ही दिखाई देता है। इस प्रश्न को 2014 में लॉन्च किया गया था इस Search Engine of India की यूजर एक्सपीरियंस की बात कही जाए। तो इसका इंटरफेस दो गूगल गूगल की तरह दिखाई पड़ता है। परंतु इसके एल्गोरिथ्म तथा कोडिंग उतनी एडवांस तथा अच्छी नहीं है। जिस कारण से यह उतनी अच्छी रिजल्ट नहीं दिखाता इस कारण से यह Search Engine of India आज इंटरनेट पर मौजूद जरूर है। परंतु इसका प्रयोग उतना ज्यादा नहीं होता। क्योंकि दोस्तों यदि कोई Search Engine of India अच्छी तरह से सर्च रिजल्ट ही नहीं करेगा। तो उस Search Engine of India का प्रयोग कोई क्यों करेगा।

Bilsir  इस Search Engine of India को भारत में 2011 में लॉन्च किया गया था। यह Search Engine of India एक इंडियन Search Engine of India है। इसमें सर्च रिजल्ट प्रदर्शित होंगे परंतु इसका  यूजर एक्सपीरियंस अच्छा नहीं है।  इसीलिए यह अब बंद हो चुका है। यह Search Engine इतना ज्यादा पॉपुलर नहीं हो पाया। आप और शायद आप में से बहुत से लोगों ने इसका नाम भी नहीं सुना होगा। परंतु दोस्तों यह एक इंडियन Search Engine of India है।

तो दोस्‍तो इस पोस्‍ट मेंने 10 ऐसे Manufacturing Business Ideas in Hindi बताया है। जो कि सबसे फायदेमंद तथा सदैव चलने वाले है। दोस्‍तो इस पोस्‍ट को पढ़कर यदि आपको अच्‍छा लगा हो। तो कृपया इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करे और कमेंट मेंं अपनी प्रतिक्रिया अवश्‍य दे।

This Post Has 2 Comments

  1. User

    Qmamu is nice search engine

Leave a Reply