Blogging से लाखों रूपये कमाऐ जाने – Best Blog Topics in Hindi | जाने सब कुछ एक ही पोस्‍ट में

Title image of the post ब्लॉग विषय

हेलो दोस्तों मैं आप सभी का स्वागत करता हूं. आपके अपने  इस BILKULSAHIHAI ब्लॉग पर. तो दोस्तों आज मैं यह पोस्ट लिखने जा रहा हूं यह बहुत ही इंटरेस्टिंग और अच्छा है. दोस्तों यदि आप ब्लॉग वेबसाइट अथवा अपना कोई यूट्यूब चैनल भी शुरू करने जा रहे हैं.

तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत आवश्यक है. तो दोस्तों हम इस पोस्ट में जानेंगे. कि हमें किन-किन Blog Topics in Hindi ( ब्लॉग विषय ) में लिख सकते हैं. जिस पर हमें अधिक से अधिक तो ट्रैफिक प्राप्त होगा.

दोस्तों यदि आप Blog के बारे में बिल्कुल नहीं जानते कि ब्लॉग होता क्या है. तो आप हमारा यह पोस्ट जरूर पढ़ें.

Blogging Kya Hai | Blog Kya Hai | इससे पैसा कैसे कमाया जाता है | जाने पूरा knowledge इस पोस्ट में

 दोस्तों मैं आपको इस पोस्ट में कुछ सबसे अच्छे Blog Topics in Hindi ( ब्लॉग विषय ) मेें बता रहा हूं जिनमें यदि आप लोग Blog शुरू करते हैं तो निश्चित रूप से आपको इससे बहुत लाभ होगा दोस्तों बिना किसी समय को व्यर्थ किए शुरू करते हैं अपना पोस्ट Blog Topics in Hindi ( ब्लॉग विषय ) या कहेे कि Blog Kis Topic Par Banaye   

How To Do Blog one of the Best blog topics in hindi

दोस्तों यह सबसे पहला और सबसे Blog Topic है हमारी Blog Topics In Hindi ( ब्लॉग विषय ) की List का इस तरह के ब्लॉग में हम किसी भी कोर टॉपिक जैसे कि कंप्यूटर इंटरनेट टेक्नोलॉजी मोबाइल में किसी भी तरह के ऑप्शन या फंक्शन को किस तरह से कर सकते हैं.

इस बारे में बताते हैं और यदि आप इंटरनेट में देखेंगे. तो इस तरह की Bloge काफी पॉपुलर है. जिनमें How To Do फंक्शन बताया जाता है. कि यदि आप किसी एक फील्ड में अच्छा नॉलेज रखते हैं. तो आपको How To Do टॉपिक का ब्लॉग जरूर बनाना चाहिए.

इस तरह के ब्लॉग में बहुत अच्छा ट्रैफिक आता है. और आप इस तरह के ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइजेशन कर अच्छा रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं.

तो हम यह मान सकते है कि, यह एक बहुत ही अच्‍छा टॉपिक है. हमारी Blog Topics In Hindi ( ब्लॉग विषय ) की List में तो आप इस पर अवश्‍य Blog website बनाऐ.  

Recipe Blog Website

Recipe Website one of our blog topics in hindi ( ब्लॉग विषय )

दोस्तों दूसरा बहुत ही अच्छा Topic है Blog Bopics In Hindi ( ब्लॉग विषय ) list का Recipe Blog Website है. इस तरह के Blog website में हम कुकिग Recipe के बारे में बता सकते हैं. दोस्तों यदि हम आज ही Google के सर्च बार में किसी तरह की Recipe को डालते हैं, सर्च के लिए तो उसकी वीडियो को दिखाता है.

ऐसा इसलिए होता है. क्योंकि उस रेसिपी का अच्छा लिखित कंटेंट गूगल में मौजूद नहीं है. तो यदि हम अच्छी तरह से लिखा हुआ कांटेक्ट अच्छा सर्च इजंन अप्‍टिमाइजेशन करके. अपने ब्लॉग में डालेंगे तो हमें इस पर बहुत ही अच्छा ट्रैफिक प्राप्त होगा. और यदि हमारा इसी पर भी एक YouTube Channel भी हो.

तो हमारे YouTube Channel पर भी इस ब्लॉग के जरिए काफी सारा ट्रैफिक प्राप्त होगा. ऐसा इसीलिए होगा दोस्तों क्योंकि Google हमेशा एक लिखित कॉन्टेंट को प्रमोट करता है. वीडियो कांटेक्ट की अपेक्षा तो दोस्तों यदि आप बहुत ही अच्छे से कुकिंग जानते हैं. और आप इसके बारे में लोगों को लिखकर बता सकते हैं. तो आपको अवश्य ही रेसिपी ब्लॉग बनाना चाहिए.

इस तरह के ब्लॉग में आप ना सिर्फ गूगल ऐडसेंस के जरिए रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं बल्कि YouTube Channel के जरिए भी रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं. तो हम यह मान सकते है कि, यह एक बहुत ही अच्‍छा टॉपिक है. हमारी Blog Topics In Hindi ( ब्लॉग विषय ) की List में तो आप इस पर अवश्‍य Blog Website बनाऐ.

Travel Blog Website

Travel Blog Website one of our blog topics in hindi ( ब्लॉग विषय )

दोस्तों यह Blog Topic ( ब्लॉग विषय ) बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है. हमारी Blog Topics In Hindi List ( ब्लॉग विषय ) में और यदि आप इस पर मेहनत करते हैं तो इससे आप ना सिर्फ Google ऐडसेंस से रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं. तथा बल्‍कि Affiliate मार्केटिंग करके भी आप अच्छी खासी इनकम प्राप्त कर सकते हैं.

दोस्तों इस तरह के ब्लॉग में आप ट्रैवलिंग से जुड़े पहलुओं को अपने Blog में लिख सकते हैं. उदाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति मुंबई या गोवा घूमने जाता है. तो कुछ सबसे पहले वहां पर स्थित अच्छी घूमने वाली जगह, अच्छी तथा सस्‍ती होटल्स, के बारे में जानने के लिए जरूर गूगल में सर्च करता है. और यदि आप अभी गूगल पर देखेंगे.

तो आपको समझ में आएगा कि ट्रैवलिंग से जुड़े अभी ब्लॉग कुछ कम है. तो आप इस पर अपना ब्लॉग जरूर लिख सकते हैं.

दोस्तों आप लोगों के मन में यह सवाल जरूर आएगा. कि आप यदि किसी शहर में घूमने नहीं गए हैं. तो वहां के बारे में आप हो कैसे पता होगा. तो मैं दोस्तों आपको यह बताना चाहूंगा.

कि आप Google में मौजूद कॉन्टेंट पढ़कर उन्हें एनालाइज करके अपना खुद का पोस्ट लिखें. तथा आज की डेट पर हमारे पास काफी सारी होटल की वेबसाइट

Example- OYO, MakemyTrip से हैं. जिन पर हम होटल बुकिंग करते हैं. उनमें उस शहर की सबसे अच्छी  वाली होटल को लिस्ट बनाकर. हम अपने ब्लॉग पर डाल सकते हैं.

जिससे हमारे यूजर्स को एक अच्छा डायरेक्शन मिल सके. इससे आपको बहुत ही अच्छा ट्रैफिक प्राप्त होगा. और आप अपनी इस वेबसाइट से Google ऐडसेंस के द्वारा अच्छा रेवेन्यू कमा सकते हो.

तथा ट्रैवलिंग के दौरान उपयोग होने वाली चीजों को Amazon Affiliate के द्वारा भी अच्छा रेवेन्यू प्राप्त कर सकते हैं. और जब आपकी वेबसाइट अधिक लोकप्रिय हो जाएगी. तब आपको प्रमोटनल पोस्‍ट करने के लिए नए होटल संचालक आपसे समपर्क भी अवश्‍य करेगे.

तो हम यह मान सकते है कि, यह एक बहुत ही अच्‍छा टॉपिक है. हमारी Blog Topics In Hindi ( ब्लॉग विषय ) की List में तो आप इस पर अवश्‍य Blog website बनाऐ. 

Architecture or interior Design Blog Website

Architecture or interior Design Blog Website one of our blog topics in hindi ( ब्लॉग विषय )

दोस्तों यह एक अच्छा Blog Topic है. हमारी Blog Topics In Hindi List ( ब्लॉग विषय ) में. और यदि आप इस पर मेहनत करते हैं. तो इससे आप ना सिर्फ Google ऐडसेंस से रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं. तथा बल्‍कि Affiliate मार्केटिंग करके भी आप अच्छी खासी इनकम प्राप्त कर सकते हैं. इसमें आप अच्छी ट्रैफिक वाली ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं.

परंतु इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना होगा. कि आपके पास इस फील्ड का नॉलेज अथवा बहुत ही ज्यादा एक्सपीरियंस हो. दोस्तों इस प्रकार की Blog Website में आप अपनी Audience को अपने घर को इस तरह से बना सकते हैं. किस तरह से अपने घर को सजा सकते हैं.

इस बारे में आप अपने इस ब्लॉग में बताएंगे. दोस्तों आज यदि कोई व्यक्ति अपना घर बनाता है. तो वह सबसे पहले Google में उसके बारे में उसके लेआउट किस तरह से डिजाइन करे. उसका इंटीरियर किस तरह से रखें उसके बारे में सर्च करता है. यदि आपकी वेबसाइट में अच्छा कांटेक्ट होगा.

तो आप इस तरह के ब्लॉग से बहुत ही अच्छा रेवेन्यू Google ऐडसेंस प्राप्त कर सकते हैं. तथा अमेजॉन अथवा फ्लिपकार्ट या किसी भी तरह की सेल वेबसाइट की एफिलिएट मार्केटिंग कर अच्छा रेवेन्यू प्राप्त कर सकते हैं. यह एक बहुत ही अच्‍छा टॉपिक है. हमारी Blog Topics In Hindi ( ब्लॉग विषय ) की List में तो आप इस पर अवश्‍य Blog website बनाऐ. 

Coupon Blog Website

Coupon Blog Website one of our blog topics in hindi ( ब्लॉग विषय )

दोस्तों यह एक अच्छा Blog Topic है. हमारी Blog Topics In Hindi ( ब्लॉग विषय ) List में. दोस्तों इस प्रकार की वेबसाइट बहुत ही ज्यादा रेवेन्यू जनरेट करके दे सकती हैं. क्योंकि आप आज के दिनों में देखते हैं. कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का यदि मोबाइल यह कुछ भी ऑनलाइन खरीददार ही करता है.

तो वह उस प्रोडक्ट अथवा सर्विस को खरीदने से पहले उसके कूपंस को सर्च करता है. जिस पर उसे डिस्काउंट प्राप्त हो. तथा उसका उपयोग वह कर सके तो. यह दिया इस तरह का कोई ब्लॉग बना सकते हैं.

जिस पर आप अपने यूजर्स को कूपन या कोई ऑफर प्रोवाइड करें. तो इस प्रकार की वेबसाइट में ना सिर्फ आप गूगल ऐडसेंस रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं. परंतु अपने कूपन के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी अच्छा खासा रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं. 

यह एक बहुत ही अच्‍छा टॉपिक है. हमारी Blog Topics In Hindi ( ब्लॉग विषय ) की List में तो आप इस पर अवश्‍य Blog website बनाऐ. 

Review Blog Website

Review Blog Website one of our blog topics in hindi ( ब्लॉग विषय )

दोस्तों यह एक अच्छा Blog Topic है. हमारी Blog Topics In Hindi ( ब्लॉग विषय ) List में. दोस्तों इस तरह के Blog में आप किसी भी प्रोडक्ट अथवा सर्विस के बारे में अपना रिव्यू दे सकते हैं.

आज के दौर में हम देखते हैं. कि यदि हम खुद भी कोई सर्विस अथवा कोई प्रोडक्ट जैसे मोबाइल लैपटॉप टीवी इत्यादि खरीदते हैं. तो उसके बारे में सबसे पहले रिव्यू गूगल में सर्च करते हैं.

तो यदि हम एक ऐसा Blog बना है. जिसमें हम अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट्स के बारे में रिव्यु लिख सकते हैं. तो हम इस प्रकार के ब्लॉग से बहुत ही अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं.

गूगल ऐडसेंस के द्वारा तथा जब हमारे ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगेगा. तो एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी हम अच्छा इनकम प्राप्त कर सकते हैं.

दोस्तों अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा. यदि हमने किसी प्रोडक्ट को प्रयोग अथवा उसको खरीद कर नहीं देखा है. तो उसके बारे में रिव्यू किस प्रकार से लिखें.

तो दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा. कि आपको एनालिसिस अर्थात किसी भी प्रोडक्ट है जिसके बारे में आप लिख रहे हैं. उसके बारे में जानना होगा और जितनी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट है.

उसमें प्राप्‍त रेटिग तथा रिव्‍यू  के हिसाब से आपको अपना एक रिजल्ट बनाकर लिख सकते है. तथा इस प्रकार से आप एक अच्छा ब्लॉग बना सकते हैं.

यह एक बहुत ही अच्‍छा टॉपिक है. हमारी Blog Topics In Hindi ( ब्लॉग विषय ) की List में तो आप इस पर अवश्‍य Blog website बनाऐ. 

Affiliate Website

Affiliate Website one of our blog topics in hindi ( ब्लॉग विषय )

दोस्तों यह एक अच्छा Blog Topic है. हमारी Blog Topics In Hindi ( ब्लॉग विषय ) List में. एफिलिएट मार्केटिंग की  वेबसाइट बनाकर भी आप बहुत ही अच्छा इनकम प्राप्त कर सकते हैं.

दोस्तों यदि आप एफिलिएट के बारे में नहीं जानते. तो मैं आपको बताना चाहूंगा. एफिलिएट मार्केटिंग अर्थात हम किसी एक प्रोडक्ट अथवा सर्विस को अपने यूजर्स को अपनी एक विशेष लिंक अथवा अपने किसी एक विशेष कूपन के द्वारा बेचते हैं.

तो उस पर हमें उस कंपनी के द्वारा जिसका हमने प्रोडक्ट फतवा सर्विस सेल करवाई है. वह हमें उसका कमीशन देती है. जिसको हम एफिलिएट कमिशन कहते हैं. और इस प्रकार की मार्केटिंग को हम एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं.

दोस्तों आज के दौर में यदि हम देखेंगे तो एफिलिएट मार्केटिंग का इनकम और किसी भी तरह के इनकम से बहुत अधिक है.

परंतु यदि आप इस प्रकार की वेबसाइट बनाना चाहते हैं. तो आपको बहुत ही ज्यादा नॉलेज और केपिटल  की आवश्यकता होगी.

पर यदि आप इस तरह की वेबसाइट बनाते हैं. तो आपका रेवेन्यू बहुत ही अधिक होगा.

यह एक बहुत ही अच्‍छा टॉपिक है. हमारी Blog Topics In Hindi ( ब्लॉग विषय ) की List में तो आप इस पर अवश्‍य Blog website बनाऐ. 

Education Blog Website

Education Blog Website one of our blog topics in hindi ( ब्लॉग विषय )

दोस्तों यह एक अच्छा Blog Topic है. हमारी Blog Topics In Hindi ( ब्लॉग विषय ) List में. दोस्तों यदि आप शिक्षक है या आपके पास बहुत ही ज्यादा लोकहित ज्ञान है.

जो आप लोगो को दे सकते हैं तो  आपको एजुकेशनल ब्लॉग वेबसाइट जरूर बनानी चाहिए. इस तरह की वेबसाइट में आप अपनी नालेज के हिसाब से पोस्ट लिखते है.

जो यूज़र को पढ़ने में अच्छा तथा नॉलेजफूल लगे. इस तरह की वेबसाइट में आप एक youtube चैनल कभी प्रयोग कर सकते हैं.

आप समझ सकते हैं कि गूगल सदैव ही एक लिखित कन्टेंट को अधिक महत्व देता है एक video कन्‍टेंट की अपेक्षा.

तो यदि आप एक अच्छे से ब्लॉग को  लिखते हैं. और उसका youtube वीडियो भी प्रोवाइड करते हैं. इस प्रकार से आप गूगल एडस  के द्वारा revenue जनरेटर होता है.

अपितु youtube के द्वारा भी आपकी Income होती है. इस प्रकार की ब्लॉग वेबसाइट पर से आप अपना प्रिमियम कोर्स को भी आनलाइन बेच सकते है.

तथा उससे भी आप अपनी कमाई कर सकते है. तो हम यह मान सकते है कि, यह एक बहुत ही अच्‍छा टॉपिक है.

हमारी Blog Topics In Hindi ( ब्लॉग विषय ) की List में तो आप इस पर अवश्‍य Blog website बनाऐ.  

News Blog Website

News Blog Website one of our blog topics in hindi ( ब्लॉग विषय )

दोस्तों यह एक अच्छा Blog Topic है. हमारी Blog Topics In Hindi ( ब्लॉग विषय ) List में. दोस्तों इस प्रकार की वेबसाइट में आप समाचार को पोस्ट कर सकते हैं.

परंतु इस प्रकार की वेबसाइट Start करने से पहले आपको मैं यह एक बात बताना जरूरी समझता हूं. कि इस प्रकार की वेबसाइट में आप अकेले ज्यादा जल्दी कुछ प्राप्त नहीं कर पाएंगे.

यदि आपके पास कुछ लोगों की टीम हो. जो लगभग हर रोज एक पोस्ट आपके ब्लॉक पर लिखकर पोस्ट करें.

इस प्रकार से आपकी वेबसाइट पर हर रोज कम से कम 8 से 10 पोस्ट होते हो. दैैनिक न्यूज़ के तो ही आपको इस प्रकार की वेबसाइट से कमाई हो सकती है.

क्योंकि दोस्तों हमें यह समझना होगा. कि आज केे समय पर जितने भी समाचार वेबसाइट शीर्ष स्थानों पर हैं. उनकी 1 दिन में कम से कम 200 से 300 न्यूज़ पोस्ट होती हैं.

जिस कारण से गूगल उन्हें न्यूज़ के सेक्शन में अधिक महत्व देता है. परंतु यदि आप हर रोज अच्छी-अच्छी 10 से 12 पोस्ट लिखकर अपनी वेबसाइट में पोस्ट करते हैं.

तो लगभग 3 से 4 महीने में आपको गूगल न्यूज़ से आपकी वेबसाइट को अप्रूवल मिल जाएगा. 

उसके बाद आपके पास गूगल खुद ट्रैफिक भेजने लगेगा. साथ ही साथ जब आप Google News में अप्रूव हो जाते हैं.

तो आपको अपने आप ही Yahoo News, MSN News जैसी प्रतिष्ठित वेबसाइट से ट्रैफिक प्राप्त होने लगता है. यदि आप एक अच्छी टीम के रूप में वेबसाइट बनाना चाहते हैं.

तो न्यूज़ वेबसाइट बनाना आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा. तो हम यह मान सकते है कि, यह एक बहुत ही अच्‍छा टॉपिक है.

यदि आप एक टीम के रूप में कार्य करते है. तो दोस्‍तो हमारी Blog Topics In Hindi ( ब्लॉग विषय ) की List के इस  Blog Topic में आप अवश्‍य Blog website बनाऐ.  

तो दोस्‍तो ये रही हमारी Blog Topics In Hindi की List यद‍ि आपको यह पोस्‍ट पसंद आयी हो तो जरूर हमें कमेंट कर बताऐ और यदि कोई कमी या कोई शिकायत हो तो वह भी जरूर हमें बताऐ। तो दोस्‍ताे Blog Topics In Hindi की List में दिए हुए Blog Topics में जरूर Blog बनाने का प्रयास करे। मेरी शुभकामनाऍ आपके साथ है।

This Post Has 54 Comments

  1. get more info

    Wow, amazing blog layout! How long have you been blogging for?
    you made blogging look easy. The overall look of your website is magnificent, let alone the
    content!

  2. site work truck hauling in Houston Austin San Antonio Texas

    Generally I do not learn post on blogs, but I would like to say
    that this write-up very compelled me to check out and do so!

    Your writing taste has been surprised me. Thanks, very nice article.

  3. sagame vip

    Hello, after reading this amazing post i am as well glad to share my experience here with friends.

  4. レズビアン

    Awesome! Its genuinely awesome article, I have got much clear idea regarding from this post.

  5. ku11bet

    Ahaa, its fastidious discussion regarding this article at
    this place at this webpage, I have read all that, so at this
    time me also commenting at this place.

  6. joker388

    Good day! I could have sworn I’ve been to this site before but after going through some of
    the articles I realized it’s new to me. Anyhow, I’m definitely happy I came across it and I’ll be bookmarking it
    and checking back often!

  7. sbobet.com

    I am really delighted to glance at this weblog posts
    which carries lots of valuable data, thanks for providing such information.

  8. joker123

    Wow that was strange. I just wrote an really long comment but after
    I clicked submit my comment didn’t show up. Grrrr…
    well I’m not writing all that over again. Anyway, just wanted to say excellent blog!

Leave a Reply