Blogging Tips in Hindi | Top टिप्स ब्लॉगिंग करने की | पूरा सीखे सिर्फ एक पोस्ट से

Blogging Tips in Hindi title Image

नमस्कार दोस्तों आज का यह पोस्ट में लेकर आया हूं. आप सभी के लिए कुछ BLOGGING Tips in Hindi दोस्तों यदि आप भी एक ब्लॉगर हैं. अथवा BLOGGING करने के बारे में सोच रहे हैं या शुरू कर रहे हैं. तो यह टिप्स आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होने वाली है. क्योंकि दोस्तों यदि आप इन टिप्स ओं का सही तरीके से अपने BLOGGING में प्रयोग करते हैं. तो निश्चित ही आपको इसके अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे, दोस्तों यदि आप नहीं जानते हैं BLOGGING क्या होती है. तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें.

एक अच्छी NICHE का सिलेक्शन 

niche selection first tip of Blogging Tips in Hindi list दोस्तों दोस्तों BLOGGING का सबसे शुरुआती काम होता है. कि हमें एक NICHE सिलेक्ट करनी होती है. यह Tip सबसे जरूरी है हमारे Blogging Tips in hindi कि list कि येे हैै. कि NICHE अर्थात एक टॉपिक अथवा एक विषय जिस पर हम अपने BLOG पोस्ट लिखेंगे. तो दोस्तों हमें सबसे पहले Niche सिलेक्ट करनी होती है. यदि हम एक मल्टी Niche वेबसाइट अथवा ब्लॉग बना रहे हैं. तो भी हमें अपनी Niche सिलेक्ट करनी ही होगी. क्योंकि हम देखेंगे जितने भी अच्छे ब्लॉगर से हैं. उनकी NICHE सिलेक्टेड होती है. और भी सदैव ही अपनी निस में ही BLOG पोस्ट करते हैं. उदाहरण के तौर पर हम कहे तो यदि हम डिजिटल मार्केटिंग को सिलेक्ट करते हैं. तो हमें इसी से रिलेटेड ब्लॉग और कंटेंट लिखना चाहिए. यदि हम अपनी इस वेबसाइट पर किसी तरह की रेसिपी अथवा कोई कुकिंग टिप्स देने लगेंगे. तो यह बिल्कुल ही गलत दिखेगा. इसीलिए सबसे पहली Blogging Tips in hindi है कि हमें एक निस का अथवा NICHE के समूहों का सिलेक्शन करना होगा. इस विषय पर मेनें एक पूरा पोस्‍ट लिखा है कृपया उसे अवश्‍य पढे़ सिर्फ इन टॉपिक पर लिखे ब्‍लॉग मिलेगा अधिक लाभ | Blog kis Topic Par Banaye | जाने सब कुछ एक ही पोस्‍ट में

सिर्फ इन टॉपिक पर लिखे ब्‍लॉग मिलेगा अधिक लाभ | Blog kis Topic Par Banaye | जाने सब कुछ एक ही पोस्‍ट में

अच्छे अच्छे टाइटल का सिलेक्शन 

headline selection second tip of Blogging Tips in Hindi listदोस्तों हमें यह सदैव ध्यान रखना चाहिए. यह Tip सबसे जरूरी है हमारे Blogging Tips in hindi कि list कि येे हैै कि जब भी हम अपना ब्लॉग पर कोई पोस्ट लिखते हैं. तो सबसे पहले उसकी टाइटल पर हमें सबसे ज्यादा काम करना चाहिए. क्योंकि दोस्तों जब भी कोई हमारे BLOG को पढ़ेगा तो, वह सबसे पहले हमारे टाइटल को ही देखेगा. इसीलिए हमें हमेशा कुछ इस तरह का टाइटल रखना चाहिए. जिससे लोग अपने आप हमारी तरफ आकर्षित हो. उदाहरण के तौर पर यदि हम न्यूज़पेपर में देखेंगे. तो हम यह पाएंगे की न्यूज़ पेपर में शुरुआत की न्यूज़ का जो टाइटल होता है. वह हमेशा आकर्षक होता है, उसी टाइटल से ही हमें न्यूज़ के बारे में कुछ अनुमान मिल जाता है. और हम उसे पढ़ते हैं. ठीक इसी प्रकार से हम जब ब्लॉग लिखते हैं. तो उसके शीर्षक अर्थात टाइटल पर हमें काम करना चाहिए. टाइटल कुछ इस प्रकार होना चाहिए. कि जिससे हमारी ब्लॉग पोस्ट के बारे में बहुत हद तक पढ़ने वाले के दिमाग में बात आसानी से समझ आ जाए. इससे हमारे ब्लॉग पर अधिक से अधिक लोग पहुंचेंगे. इसलिए दोस्तों यह बहुत ही अच्छी Blogging Tips in hindi  है . तो चलियेे शूूूूूूरू करतेे हैै हमारा पाेस्‍ट Blogging Tips in Hindi 

दोस्‍तो हमारी Blogging Tips in Hindi कि सभी Tips निम्‍नलिखित है

अधिक से अधिक और अच्छी क्वालिटी का कॉन्टेंट लिखना 

content writing third tip of Blogging Tips in Hindi listदोस्तों यदि हम BLOGGING में सफल होना चाहते हैं. यह Tip सबसे जरूरी है हमारे Blogging Tips in hindi कि list कि येे हैै कि हमें सबसे पहले यह ध्यान रखना होगा कि हमें अधिक से अधिक कांटेक्ट लिखना है. क्योंकि यदि हम अपने ब्लॉग पोस्ट में कांटेक्ट नहीं देंगे. तो गूगल हमें ट्रैफिक नहीं देगा. उदाहरण के तौर पर यदि हम गूगल को समझें, तो गूगल सदैव ही Text कॉन्टेंट को अधिक महत्व देख देता है. एक वीडियो की अपेक्षा टेक्स्ट कॉन्टेंट को अधिक प्रायोरिटी गूगल के द्वारा मिलती है. इसका सीधा कारण हम समझ सकते हैं. कि Google कि अधिक से अधिक कमाई सिर्फ गूगल ऐडसेंस और एडवरटाइजमेंट के द्वारा ही होती है. और गूगल अपने एड्स टेक्स्ट कॉन्टेंट के बीच में ही प्रदर्शित करता है. इसीलिए गूगल सदैव ही Text कांटेक्ट को अधिक महत्व देता है. इसी प्रकार से यदि हम गूगल को अधिक से अधिक कॉन्टेंट लिख कर देंगे. तो गूगल अधिक से अधिक लोगों तक हमें पहुंचाएगा. क्योंकि उससे उसका ही फायदा होता है. तो दोस्तों हमें सदैव ध्यान रखना चाहिए. कि हमें अधिक से अधिक और अच्छे से अच्छा कॉन्टेंट लिखकर अपने ब्लॉग में पोस्ट करते रहना है. दोस्तों यह बहुत ही अच्छी Blogging Tips in hindi  है.

अच्छे कीवर्डओं (Keywords) का प्रयोग Important Blogging Tips in Hindi

selection of keyword fourth tip of Blogging Tips in Hindi listदोस्तों जब भी हम अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखें तो यह Tip सबसे जरूरी है हमारे Blogging Tips in hindi कि list कि येे हैै. कि हम एक स्पेसिफिक कीवर्ड का प्रयोग कर. उन्हीं पर आधारित अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखें. दोस्तों ब्लॉग हम लिखते हैं ताकि हमें गूगल से ट्रैफिक प्राप्त हो इसके लिए आवश्यक होता है. कि हम गूगल में स्पेसिफिक कीवर्ड पर रैंक हो. इसके लिए हमें सदैव ही कीवर्ड के सिलेक्शन और उसकी प्रयोग का ध्यान हमेशा रखना चाहिए दोस्तों जब हम ब्लॉग शुरू करते हैं. तो हमें ऐसे की keyword का प्रयोग करना चाहिए. जिनमें डिफिकल्टी लेवल कम से कम हो तथा उनमें ट्रैफिक ज्यादा हो. इस पूरी बात को समझने के लिए आपको ON PAGE SEO के बारे में समझना होगा. इसके लिए आप हमारे On Page SEO पर लिखे हुए पोस्ट को जरूर पढ़ें.दोस्तों यह बहुत ही अच्छी Blogging Tips in hindi  है. इसे आप अपने ब्लॉग में जरूर अप्लाई करे.

 सोशल मीडिया का प्रयोग

social media sharing fifth tip of Blogging Tips in Hindi listदोस्तों जब भी हम अपना कोई भी BLOG लिखें. यह Tip सबसे जरूरी है हमारे Blogging Tips in hindi कि list कि उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे कि फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर यूट्यूब आदि मैं ज्यादा से ज्यादा शेयर करना चाहिए. यह हमारे BLOG की Popularity & Ranking  के लिए सबसे अहम रोल अदा करता है. इसलिए दोस्तों यह बहुत ही जरूरी टिप्स है. कि हम अपने BLOGGING को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बहुत ही अच्छे ढंग से प्रस्तुत करें. दोस्तों यह बहुत ही अच्छी Blogging Tips in hindi  है. इसे आप अपने ब्लॉग में जरूर अप्लाई करे.

फोटोग्राफ्स और ग्राफिक्स का प्रयोग

graphics use sixth tip of Blogging Tips in Hindi listदोस्तों यह Blogging Tip है Blogging Tips in hindi कि list कि. क्योंकि जब भी हम अपना ब्लॉग लिखे तो यह बहुत जरूरी हो जाता है. कि वह बोरिंग ना हो इसके लिए हमें उसमें ग्राफिक्स अर्थात फोटोग्राफ्स क प्रॉपर प्रयोग करना चाहिए. क्योंकि इससे हमारा Blog बहुत ही आकर्षक सुंदर और पढ़ने में अच्छा लगता है. क्योंकि उदाहरण के तौर पर यदि हम देखें. किसी भी बुक में यदि सिर्फ टेक्स्ट टेक्स्ट मौजूद होता है. तो हमें उसे पढ़ने में बहुत ही बोर लगता है परंतु यदि उसी में कुछ फोटोग्राफ्स डायग्राम्स हो. तो ना सिर्फ उसका सारांश समझ में आता है. तथा पढ़ने में भी आसानी होती है और अच्छा भी लगता है. इसीलिए दोस्तों हमें अपने ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा फोटोग्राफ्स ग्रैफिक्स का प्रयोग करना चाहिए. और यदि हो सके तो कुछ ब्लॉग पोस्ट ओं मैप वीडियोस कभी प्रयोग करना चाहिए. इससे लोग वीडियो को देखेंगे. और यदि हमारा वीडियो कुछ मिनट का होगा तो उससे हमारे BLOG का एवरेज सेशन ड्यूरेशन बढ़ जाएगा. जो ऐसी ओ के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद होगा. दोस्तों यह बहुत ही अच्छी Blogging Tips in hindi  है. इसे आप अपने ब्लॉग में जरूर अप्लाई करे.

अपने BLOG में Inbound and Outbound Links का प्रयोग करना

use inbound and outbound links seventh tip of Blogging Tips in Hindi listदोस्तों Links का प्रयोग  यह बहुत ही आवश्यक Tip है Blogging Tips in hindi कि list  कि जब भी हम BLOG लिखे हैं. उनमें अपने वेबसाइट की इंटरनल पोस्ट की लिंक्स जरूर मेंशन करें. यह लिंक्स इनबॉउंड लिंक्स कहलाती हैं. इससे हमारा BLOG स्टैंडर्ड, Meaningful  & helpful माना जाता है. तथा यदि हम किसी दूसरी वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं. तो उस वेबसाइट की आउट बांड लिंक्स का भी प्रयोग करना चाहिए. यह भी हमारी वेबसाइट SEO में काफी अच्छा रिजल्ट देगा. तो इसीलिए हमें ध्यान देना चाहिए. कि हमें अपने ब्लॉग में हो सके. तो कुछ इनबॉउंड और आउटपुट लिंक्स प्रयोग करना चाहिए. दोस्तों यह बहुत ही अच्छी Blogging Tips in hindi  है. इसे आप अपने ब्लॉग में जरूर अप्लाई करे.

सोशल शेयरिंग बटन का प्रयोग करना चाहिए

providing social sharing button eighth tip of Blogging Tips in Hindi listदोस्तों यह बहुत जरूरी Tip है Blogging Tips in hindi कि list कि जब भी हम अपने ब्लॉग में पोस्ट लिखते हैं. तो उसके अंत में और हो सके तो शुरुआत में भी सोशल शेयरिंग बटन उपस्थित होना चाहिए. सोशल शेयरिंग बटन वे बटन है. जिससे हमारा यूजर या कहें रीडर डायरेक्टली हमारे BLOG को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में डायरेक्टली शेयर कर सकता है. इस प्रकार से हमारा BLOG अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने में सक्षम हो जाता है. इसीलिए दोस्तों सोशल शेयरिंग बटन ब्लॉग वेबसाइट में बहुत ही जरूरी होता है. इसीलिए हमें ध्यान से यह फैसिलिटी अपनी वेबसाइट में जरूर देनी चाहिए. दोस्तों यह बहुत ही अच्छी Blogging Tips in hindi  है. इसे आप अपने ब्लॉग में जरूर अप्लाई करे.

Newsletter Function का प्रयोग

providing newsletter function ninth tip of Blogging Tips in Hindi listदोस्तों आज के समय में हम लगभग सभी वेबसाइटओं में देखते हैं. कि लास्ट में वह हमसे अपना ईमेल आईडी मांगते हैं. जिस पर वह पोस्ट की जानकारी ईमेल के द्वारा भेजते हैं. इस फंक्शन को हम न्यूज़लेटर फंक्शन कहते हैं. दोस्तों हमें अपनी वेबसाइट में यह फंक्शन आवश्यक रूप से जरूर रखना चाहिए. इससे जो भी यूजर हमारी वेबसाइट पर आएगा और हमारी वेबसाइट का कांटेक्ट अगर उसे अच्छा लगता है. तो वह अवश्य ही अपनी ईमेल आईडी न्यूज़लेटर में साइन अप करेंगा. इससे हम अपने सभी नए पोस्टों को डायरेक्टली अपने यूजर्स तक ईमेल के माध्यम से पहुंचा देंगे. इस प्रकार से शुरुआत में हमें भले ही गूगल से ऑर्गेनिक ट्रैफिक ना प्राप्त हो. पर हमें न्यूज़लेटर फंक्शन के द्वारा अपने नए पोस्ट में भी ट्रैफिक प्राप्त होने लगता है. दोस्तों यह बहुत ही अच्छी Blogging Tips in hindi  है. इसे आप अपने ब्लॉग में जरूर अप्लाई करे.

हमेशा कुछ नया सीखते रहना

हमेशा कुछ नया सीखते रहना Blogging Tips in Hindi

दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग में सक्सेसफुल होना है. तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है. कि आपको सदैव ही कुछ ना कुछ नया सीखते रहना होगा. क्योंकि दोस्तों हमें यह बात अवश्य समझनी होगी. की गूगल सदैव ही नए कांटेक्ट अर्थात नए आर्टिकल्स को अपने यूजर्स के लिए अधिक प्रकट करता है. क्योंकि दोस्तों आज के दौर में हम देखेंगे देखते हैं. की सदैव ही कुछ ना कुछ नया आता ही रहता है. और हमें एक अच्छे ब्लॉगर होने के रूप में यह बात स्पष्ट रूप से समझनी होगी. यदि हमें सक्सेसफुल होना है. तो हमें सदैव ही अपडेट रहना होगा. तथा अपडेट रहने के लिए हमें सदैव ही कुछ ना कुछ नया तथा इंटरेस्टिंग सा सीखते रहना होगा. तो दोस्तों सवाल यह उठता है. कि हम नई नई चीजों को सीखे कैसे इसका उत्तर बहुत ही स्पष्ट है. कि हमें नई नई चीजों को इंटरनेट के माध्यम से समझना चाहिए. उनके बारे में सर्च करना चाहिए. मार्केट में आ रहे हैं बदलाव को हर रोज मार्केट न्यूज़ के द्वारा पढ़ते रहना चाहिए. उनके वीडियोस देखते रहना चाहिए. इससे हमारा ज्ञान सदैव ही अपडेट रहेगा और इस तरह से हम अपने ब्लॉग को सदैव ही अपडेट रख पाएंगे.

 दोस्तों मैंने यह सपने पूरे पोस्ट में BLOGGING Tips In Hindi अधिक से अधिक डिस्क्राइब करके बता दिए हैं. यदि आप इन सभी Blogging Tips को सही ढंग से अपने ब्लॉग में प्रयोग करते हैं तो अवश्य ही आपको इसकी अच्छी परिणाम प्राप्त होंगे. दोस्‍तो हमारी Blogging Tips in Hindi कि सभी Tips आपको केसी लगी है अवश्‍‍‍य बताऐ।

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो कमेंट जरूर करे और ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर भी करे और निचे साइड में दिए रेड बेल द्वारा हमें सब्सक्राइब जरूर करे ताकि हमारी लेटेस्ट पोस्ट आपतक सबसे पहले पहुंचे।

 

This Post Has 187 Comments

  1. check here

    hi!,I love your writing so so much! share we communicate extra approximately your
    article on AOL? I need a specialist in this house to solve my problem.

    Maybe that’s you! Having a look ahead to look you.

  2. 먹튀사이트

    I constantly spent my half an hour to read this website’s articles
    everyday along with a mug of coffee.

  3. หวย

    I could not resist commenting. Well written!

  4. 레깅스룸알바

    Ahaa, its fastidious discussion concerning this
    article here at this webpage, I have read all that, so at this
    time me also commenting at this place.

  5. 안전놀이터모음

    I used to be suggested this web site via my
    cousin. I am now not positive whether or not this submit is written by him as
    nobody else recognise such exact approximately my difficulty.

    You are incredible! Thanks!

  6. an ps4 games

    Hi there Dear, are you actually visiting this website daily, if so afterward
    you will absolutely take fastidious knowledge.

  7. 유흥알바사이트

    Attractive component to content. I simply stumbled upon your web
    site and in accession capital to say that I get actually loved account your weblog posts.
    Any way I will be subscribing on your augment or even I success
    you get admission to consistently quickly.

  8. here

    If some one needs expert view regarding blogging and
    site-building afterward i propose him/her to pay
    a quick visit this blog, Keep up the fastidious job.

  9. 메이저안전놀이터

    It’s going to be end of mine day, but before end I am reading this enormous post to improve my knowledge.

  10. 노래방알바

    Hello! I simply would like to give you a huge thumbs up for your great information you’ve got right here on this post.
    I’ll be returning to your web site for more soon.

  11. read me now

    Your mode of telling the whole thing in this article
    is actually fastidious, all be able to simply be aware of it,
    Thanks a lot.

  12. get more info

    My partner and I absolutely love your blog and find many
    of your post’s to be exactly I’m looking for. Does one offer guest writers to write content in your case?
    I wouldn’t mind producing a post or elaborating on a number of the subjects you write regarding here.
    Again, awesome website!

  13. ポルノ

    I just couldn’t go away your website prior to suggesting that I extremely enjoyed the standard info
    an individual supply for your visitors? Is going to be again steadily in order to
    check out new posts

  14. yacht master 2

    This is my first time visit at here and i am genuinely happy to
    read all at one place.

  15. joker388

    Aw, this was an incredibly nice post. Spending some time and actual effort to
    generate a top notch article… but what can I say… I procrastinate
    a lot and don’t manage to get nearly anything done.

  16. Buy liquid ketamine online

    Awesome post.

  17. sbobet.com

    Heya i am for the first time here. I found this board and I find It truly useful & it helped me out a lot.
    I hope to give something back and help others like
    you aided me.

Leave a Reply