Off Page SEO Kya Hai | यह कैसे करते है | इसे करने के आसान तरीके |

नमस्कार दोस्तों आज हम इस पोस्ट में देखेंगे Off Page SEO Kya Hota Hai कैसे होता है ? और यह कितना ज़रूरी होता है ? तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं. हम यह पोस्ट ऑफ पेज ऑप्टिमाइजेशन के बारे में तो दोस्तों हमें सबसे पहले यह जानना होगा कि आख़िर Off Page SEO होता क्या है. बिल्कुल आसान भाषा में कहा जाए की Off Page SEO वह सब कुछ होता है. जो हम अपनी वेबसाइट में डायरेक्टली नहीं करती बल्कि वेबसाइट से बाहर जाकर हम अपनी वेबसाइट के लिए करते हैं. उसकी रैंकिंग बढ़ाने के लिए जैसे कि वेबसाइट को स्ट्रक्चर Ranking उसकी डोमेन रेटिंग, Domain Authority  बैकलिंक्स उसके सोशल सिगनल्स आदि.

दोस्तों हमें Off Page SEO Kya Hai कैसे करना है ? यह सीखने से पहले उसकी कुछ टेक्निकल की प्वाइंट्स के बारे में जाना होगा. उनके बीच में थोड़ा थोड़ा-सा अंतर है, उसे अच्छे से पहचानना होगा क्योंकि जब तक हम इन प्वाइंटों को अच्छे से नहीं समझेंगे. हम Off Page SEO Kya Hai अच्छे तरीके से नहीं समझ पाएंगे. तो दोस्तों Off Page SEO तीन भागों में बटा होता है जिसे हम Off Page SEO करते समय परफॉर्म करते हैं

● Citation 

● Social Signal

● Backlinks

Citation:-

Citation जैसा कि हमें शब्द से ही समझ में आ रहा है कि इस मैं गूगल हमारी वेबसाइट के नाम को देखता है, कि यह कितनी जगह में और इतनी Reputation  वाली वेबसाइट में कितनी बार और कहां-कहाँ है. तो दोस्तों यदि हमारी वेबसाइट अच्छी वेबसाइटओं में नाम होगा. यह हमारी वेबसाइट के लिए Citation के रूप में काउंट होगा जो Off Page SEO Kya Hai इस बात का एक हिस्सा है, और हमारी वेबसाइट की रेटिंग और Domain Authority  के लिए अच्छा होगा.

Social Signal:-

दोस्तों जैसा कि नाम से हमें समझ में आ रहा है, कि जितनी भी प्रकार की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं. जैसे कि फ़ेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम आदि. इनमें जब हमारा ब्लॉग पोस्ट शेयर किया जाएगा, और जितनी ज़्यादा बार शेयर होगा. वह गूगल में हमारी वेबसाइट के लिए सोशल सिग्नल के रूप में काउंट होगा. जो Off Page SEO Kya Hai इस बात का एक हिस्सा है, जो हमारी वेबसाइट की रेटिंग और Domain Authority  के लिए अच्छा होगा.

Backlinks

किसी दूसरी वेबसाइट में हमारी अपनी वेबसाइट की लिंक होना एक बहुत बड़ा फैक्टर माना जाता है और बैक लिंक हमारे डोमिन स्कूल और हमारी वेबसाइट की अथॉरिटी को बहुत अधिक बढ़ाती है.

Off Page SEO Kya Hai kaise kiya jata hai

दोस्तों जैसा कि मैंने ऊपर Off Page SEO Kya Hai इनको 3 चरणों को बताया है अब हम इन सभी चरणों को किस प्रकार से अपनी वेबसाइट के लिए कर सकते हैं. इसे हम एक-एक करके समझेंगे.

1 Citation

Citation अर्थात हमारे वेबसाइट का नाम किसी अन्य वेबसाइट या ब्लॉग पर Citation कहलाता है. इस चरण को हम कुछ इस प्रकार करते हैं जोकि निम्नलिखित हैं

● इसे करने कहा सबसे सरल तरीक़ा है. कि हम किसी दूसरे के Blog/Website में जाकर कमेंटिंग सेक्शन में अपने Website Domain के नाम से कमेंट करें, और हो सके तो यदि हम नाम से ना कर सकें. तो कमेंट के मैटर में अपने नाम (Domain) का जिसका हम Citation करना चाहते हैं. उसका किसी विशेष रूप से इस्तेमाल करें इस प्रकार से जब गूगल उस वेबसाइट के पेज को रीड करेगा. तो वह हमारे नाम को भी रीड करेगा. इस प्रकार से हमारा उस विशेष नाम का Citation होगा. और इससे हमारी वेबसाइट की रैंकिंग  aur Domain Score को बहुत अधिक फायदा होगा. हमें इस प्रकार से जितनी ज़्यादा हो सके उतनी Website में जाकर अपने नाम का Citation करना चाहिए. और हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए. की जिस पर हम Citation कर रहे हैं उस वेबसाइट का डोमिन अथॉरिटी aur ranking acchi अच्छी हो Off Page SEO Kya Hai. इस बात का ये पॉइंट एक महत्वपुर्ण हिस्सा है.

● किसी दूसरी वेबसाइट या ब्लॉग में जाकर अपना ख़ुद का ब्लॉग लिखकर. उस Post में बीच-बीच में अपने वेबसाइट का नाम प्रयोग कर. हम अपनी वेबसाइट के लिए Citation परफॉर्म कर सकते हैं. मैं नीचे एक वेबसाइट एग्जांपल के तौर पर दे रहा हूँ जिस पर जाकर अपना ब्लॉग पोस्ट कर सकते हैं Off Page SEO Kya Hai. इस बात का ये पॉइंट एक महत्वपुर्ण हिस्सा है.

https://www.ezinearticles.com/

● कुछ ऐसी वेबसाइट हैं, जहाँ पर Question & Answer दिया जाता है. वहाँ पर भी जाकर हम अपने क्वेश्चन पूछ कर अथवा आंसर को देखकर भी अपने वेबसाइट की नाम को सो कर सकते हैं. इससे हमारे वेबसाइट की Citation होगी और हमारे Blog की Ranking और Domain Authority में बहुत सुधार होगा. मैं नीचे कुछ ऐसी वेबसाइट बता रहा हूँ. जहाँ पर आप इसको परफॉर्म कर सकते हैं.Off Page SEO Kya Hai. इस बात का ये पॉइंट एक महत्वपुर्ण हिस्सा है.

https://www.quora.com/

https://in.answers.yahoo.com/

Social Signal

हमें इसके नाम से ही हमें समझ में आता है कि सोशल सिग्नल मतलब हम इस चरण में सोशल मीडिया क्या प्रयोग कर. अपने वेबसाइट के लिए Off Page SEO परफॉर्म करेंगे. इस पूरी मेथड को करने का तरीका हम निम्नलिखित चरणों में समझेंगे.

● हमें सबसे पहले जितनी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं उनमें अपने Blog के नाम का या वेबसाइट के नाम का पेज अथवा अकाउंट बनाना होगा. मैं नीचे कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की लिंक आपको शेयर कर रहा हूँ. जिन पर जाकर आपको हो सबसे पहले अपने ब्लॉग या वेबसाइट का पेज बनाना है.

https://www.facebook.com

https://www.instagram.com

https://www.twitter.com 

https://www.reddit.com

● जब इन वेबसाइटों में हमारे वेबसाइट का Page या प्रोफाइल बन जाएगा. तब हमें इन वेबसाइटों में ही अपनी वेबसाइट की पोस्टों को जितना अधिक हो सके उतना शेयर करना चाहिए. क्योंकि गूगल यह देखता है. कि किसी पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में कितना अधिक रिस्पांस मिला है. उससे हमारी वेबसाइट की Ranking Aur Domain Score को अच्छा Score मिलता है. और इससे हमारी रैंकिंग और अथॉरिटी में बहुत सुधार होता है.Off Page SEO Kya Hai. इस बात का ये पॉइंट एक महत्वपुर्ण हिस्सा है.

Backlinks

दोस्तों अब हम यहाँ देखने वाले हैं. कि बैकलिंक्स हम कैसे बना सकते हैं. हमें Back-links के बारे में एक ही चीज बहुत ही ध्यान से जान लेनी चाहिए. की जब हमारी वेबसाइट नई होती है, तो शुरुआत में हमें किसी भी Popular साइट से बैकलिंक मिलना आसान नहीं होता तो दोस्तों शुरुआत में हमें बैकलिंक्स किस प्रकार से बनाना है. चलिए इसके बारे में जानते हैं. तो दोस्तों मैं बेहतरीन कुछ छोटे-छोटे स्टेप्स आपको बताता हूँ. जिनसे आपको शुरुआत करने में आसानी होगी.

● दोस्तों कुछ ऐसी वेबसाइटें हैं जिन्हें हम सोशल बुक मार के नाम से जानते हैं. हम इन में जाकर अपनी ब्लॉग या वेबसाइट के नाम से साइन अप करके उसमें अपनी पोस्ट को डाल सकते हैं. और अपनी उस पोस्ट में अपने वेबसाइट की लिंक को मेंशन कर अपने लिए एक बैकलिंक बना सकते हैं. यह कुछ वेबसाइट है. के उदाहरण मैं आपको नीचे दे रहा हूँ जैसे कि,

https://www.reddit.com

https://www.digg.com

https://www.tumblr.com

Off Page SEO Kya Hai. इस बात का ये पॉइंट एक महत्वपुर्ण हिस्सा है.

● दोस्तों दूसरा तरीक़ा जोकि बहुत ही ज़्यादा लोकप्रिय है. गेस्ट ब्लॉगिंग दोस्तों हम कुछ ऐसी वेबसाइट हैं. जिनमें जाकर हम गेस्ट ब्लॉगिंग अर्थात किसी दूसरे के Blog Website में अपना एक पोस्ट लिखते हैं. जिससे हमें उस वेबसाइट के द्वारा बैकलिंक प्राप्त होती है. क्योंकि हम उस वेबसाइट को बिना किसी ख़र्च किए एक कॉन्टेंट या पोस्ट लिख कर देते हैं. जिसके फलस्वरूप वह हमें एक बैकलिंक दे देता है.Off Page SEO Kya Hai. इस बात का ये पॉइंट एक महत्वपुर्ण हिस्सा है.

● दोस्तों हम कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म्स कुछ जिनमें हम क्वेश्चन आंसर देते हैं. तो उन वेबसाइटों में हम अपने वेबसाइट के ब्लॉग पोस्ट के अनुसार क्वेश्चंस पूछ सकते हैं. तथा पूछे हुए क्वेश्चंस का सही-सही जवाब देकर अपनी पोस्ट के लिंक को मेंशन कर अपनी वेबसाइट के लिए एक बैक लिंक बना सकते हैं. नीचे मैं कुछ फेमस प्लेटफॉर्म्स के नाम आपको बताता हूँ.Off Page SEO Kya Hai. इस बात का ये पॉइंट एक महत्वपुर्ण हिस्सा है.

Yahoo questions & Answer

Quora

● दोस्तों कुछ ऐसे प्लेटफार्म होते हैं जिन्हें हम  Forum के नाम से जानते हैं इसमें हम जाकर किसी Person के द्वारा पूछे गए किसी डाउट पर उस पर अपना रिस्पांस देकर. अपने लिए बैकलिंक्स बना सकते हैं. मैं नीचे उदाहरण में आपको ऐसी कम्युनिटी अथवा फोरम की वेबसाइट बताता हूँ. जिन पर आप अपना रिस्पांस दे सकते हैं.

www.microsoft.com (community / Fourm)

● आर्टिकल सबमिशन के द्वारा भी हम अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स बना सकते हैं. दोस्तों यह कुछ गेस्ट ब्लॉगिंग की तरह ही होता है. परंतु यह है थोड़ा-सा अलग है. क्योंकि इनमें जो वेबसाइट होती हैं. हमें उनमें उन वेबसाइट के फॉर्मेट की अनुरूप अपना आर्टिकल लिखकर सबमिट करना पड़ता है. तथा जब हम आर्टिकल को सबमिट कर देते हैं. उसके बाद यदि हमारा आर्टिकल उस वेबसाइट की पॉलिसी के हिसाब से एकदम परफेक्ट लिखा हो. तो वह उसे पब्लिक कर देते हैं. जिससे हमारे आर्टिकल में यदि हमने अपने ब्लॉग या वेबसाइट की लिंक दी होती है. तो वह एक अच्छी बेहतरीन के रूप में मानी जाती है. मैं नीचे कुछ फेमस आर्टिकल सबमिशन की वेबसाइट के उदाहरण दे रहा हूँ.

https://www.hubpages.com

https://www.medium.com 

● दोस्तों कमेंट के द्वारा भी हम एक Back links अपने Website के लिए हम बना सकते हैं. इस मेथड में हम किसी अन्य वेबसाइट के Blog पोस्ट में जाकर उस पोस्ट को पढ़कर अपनी पर्सनल राय अथवा टिप्पणी के को लिखते हैं. जिसमें हमें उस वेबसाइट पर अपने पर्सनल डिटेल में एक ऑप्शन अपनी वेबसाइट का दिया होता है. जिसमें हम अपनी वेबसाइट का लिंक देकर अपनी वेबसाइट के लिए एक छोटी बैकलिंक बना सकते हैं. परंतु हमें सदैव एक बात का ध्यान रखना चाहिए. इस मेथड में हमें स्पैमिंग अर्थात ग़लत कमेंट करने से बचना चाहिए.Off Page SEO Kya Hai. इस बात का ये पॉइंट एक महत्वपुर्ण हिस्सा है.

● दोस्तों इमेज सबमिशन के द्वारा अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक बना सकते हैं. हमें इस मेथड में कुछ ऐसी वेबसाइट है, ढूँढी चाहिए जिनमें हम अपनी स्वयं की बनाई हुई इमेज को अपलोड कर सके. तथा जब हम अपनी इमेज को अपलोड करते हैं. तो उस पर हम अपनी वेबसाइट का लिंक दे देते हैं इससे जब भी कोई व्यक्ति हमारी इमेज का अपनी वेबसाइट में प्रयोग करता है. तो ऑटोमेटिक अली यह हमारी वेबसाइट के लिए Backlink का कार्य करती है.Off Page SEO Kya Hai. इस बात का ये पॉइंट एक महत्वपुर्ण हिस्सा है.

Note:-दोस्तों मैं आपको Backlinks के बारे में एक महत्त्वपूर्ण जानकारी ज़रूर देना चाहता हूँ. की हमें शुरुआत में कोई भी वेबसाइट आसानी से बैक लिंक नहीं देगी. क्योंकि इसका एक कारण होता है. यदि हम किसी वेबसाइट को Backlinks प्रोवाइड करते हैं तो यह महत्त्वपूर्ण हो जाता है. कि वह वेबसाइट किसी भी तरह से अपने यूजर को भ्रमित अथवा हानि ना पहुँचाएँ. यदि इस प्रकार की कोई घटना होती है. तो इसका खामियाजा Backlinks देने वाली वेबसाइट को भुगतना पड़ता है. अर्थात गूगल उस वेबसाइट को ब्लैक लिस्ट कर सकता है. अथवा उसकी डोमेन Rating/Score या अथॉरिटी को कम कर सकता है. इससे उसे ट्रैफिक की हानि होगी इसीलिए दोस्तों Backlinks आसानी से प्राप्त नहीं होती और यदि हमारा Blog/Website अच्छी पोजीशन में रैंक कर रहा है. तो हमें भी Backlinks देने से पहले उस वेबसाइट के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए. अन्यथा उसका नुक़सान हमें उठाना होगा.

तो दोस्तों यह रहा एक पोस्ट Off Page SEO Kya Hai iske बारे में. इसमें मैंने लगभग सभी प्रकार के तरीकों को बताया है. जिनके द्वारा आप शुरुआत के दिनों में अपनी वेबसाइट के लिए OFF Page SEO Kya Hai kese कर सकते हैं.

SEO क्या है जानने के लिए पढ़े 

On Page SEO क्या है जानने के लिए पढ़े 

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो कमेंट जरूर करे और ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर भी करे और निचे साइड में दिए रेड बेल द्वारा हमें सब्सक्राइब जरूर करे ताकि हमारी लेटेस्ट पोस्ट आपतक सबसे पहले पहुंचे।

This Post Has One Comment

  1. Situs Hongkong HK

    I read this piece of writing completely about the difference of most recent and earlier technologies, it’s remarkable
    article.

Leave a Reply