हाइट बढ़ाने के उपाय जो आपकी हाइट को निश्चित 5-10 % बढ़ा देंगे कुछ हफ्तों में

तो दोस्तों मैं ऊंचाई के बारे में कुछ जानकारी देना चाहूंगा, कि हमारी ऊंचाई मूल रूप से 90-95% है “जेनेटिक्स” – जिसका अर्थ है कि हमारे माता-पिता या दादा-दादी की जो भी ऊंचाई है, हमारी ऊंचाई भी होगी उनके अनुसार। हो सकता है कि आपकी ऊँचाई उनके समान हो या शायद आपकी ऊँचाई उनसे अधिक हो। और कुछ मामलों में बच्चों की ऊंचाई माता-पिता के साथ मेल नहीं खाती है। जैसा कि मैंने आपको पहले बताया था कि हमारी ऊंचाई 90-95% हमारी आनुवंशिकी पर बहुत ज्यादा निर्भर करती है, इसलिए हमने शुरू में पढ़ा की 5-10% के साथ हमारी हाइट को छोड़ दिया जाता है। तो इस तरह 5-10% में अपनी हाइट बढ़ाने के उपाय में हमें क्या करना चाहिए।

तो आपको अपनी हाइट बढ़ाने के उपाय बिंदुओं पर ध्यान देना होगा,

  1. हम जो गलतियाँ करते हैं उनमे सुधार
  2. पोषण 
  3. व्यायाम 

हम जो गलतियाँ करते हैं उनमे सुधार

तो आपको अपनी हाइट बढ़ाने के उपाय मैं ,इसके बारे में बताऊंगा हम जो गलतियाँ करते हैं, वे हमारी ऊँचाई को प्रभावित करती हैं। तो चलिए पहले गलतियों के बारे में बात करते हैं। इसलिए जो बड़ी गलती हम करते हैं वह हमारे “POSTURE” के बारे में है।

इसका मतलब है कि हम नहीं जानते कि कैसे ठीक से चलना है, कैसे ठीक से बैठना है। कुछ लोग झुक कर चलते हैं सामने या इस तरह बैठता है। तो यह आसन बिलकुल गलत है। हमें इस तरह चलना या बैठना नहीं चाहिए।

तो अब क्या करे? चलते समय हमारी पीठ सीधी होनी चाहिए और छाती थोड़ी ऊँची होनी चाहिए और हमें सीधे चलना चाहिए। तो ऐसे ही हमें चलना चाहिए।

अब जब हम बैठने के तरीके के बारे में बात करते हैं,Chair कुर्सी जो हमारे पास तो कुर्सी जो हमारे पास है, उसका बैक में सपोर्ट है। हमने वह समर्थन क्यों प्रदान करता है? ताकि हम आसानी से बैठ सकें आगे झुकने के बजाय उस समर्थन की ओर हमारी पीठ झुकना।

अगर ऐसा होता तो कुर्सी निर्माता हमें केवल आधार देंगे? वे हमें इस तरह कुर्सी क्यों देते हैं? ताकि हम आराम से बैठ सकें, ताकि कि हमारी पीठ में कोई तनाव नहीं होगा और हम अपना काम आराम से कर सकते हैं।

तो आपको अपनी हाइट बढ़ाने के उपाय क्रमांक 1 के अनुसार  सुनिश्चित करें कि आप ठीक से चलें और बैठें।

पोषण 

तो अब बात करे दूसरे हाइट बढ़ाने के उपाय बिंदु पोषण की। अगर आप लोग सोचते हैं कि यह जंक फूड खाने से आपको मदद मिलेगी अपनी ऊंचाई बढ़ाएँ, तो मुझे नहीं पता कि आप किस दुनिया में खो गए हैं। और मैंने यह भी देखा है कि बच्चे सख्त रूप से अपनी ऊंचाई बढ़ाने की जरूरत है और जंक फूड खाने की भी जरूरत है। तो ये बिलकुल गलत है।

जब तक हम अपने शरीर को अच्छा पोषण प्रदान नहीं करेंगे, तब तक हमारा शरीर कैसे बढ़ेगा? healthy food वह भोजन जो हमारी ऊंचाई बढ़ाने में हमारी मदद करता हैइसलिए सुनिश्चित करें कि हम अपने को प्रदान कर रहे हैं शरीर में बहुत सारे कार्बन फाइबर, प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन और सभी पोषक तत्व होते हैं। तो हमें अपनी हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? तो वह भोजन जो हमारी ऊंचाई बढ़ाने में हमारी मदद करता है अगर हम इन सब चीजों को खाते हैं तो हमारी हाइट बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। 

तो आपको अपनी हाइट बढ़ाने के उपाय क्रमांक 2 के अनुसार सुनिश्चित करें कि आप ठीक से पोषण ले तथा फ़ास्ट फ़ूड कम से कम खाये ।

व्यायाम 

जो अब हमारे अंतिम  हाइट बढ़ाने के उपाय के बारे में बात करते है जो कि व्यायाम “EXERCISES” है।

तो कौन सी एक्सरसाइज होनी चाहिए हमारी हाइट बढ़ाने के लिए क्या किया? तो अब मैं आपको 5 गतिविधियां या अभ्यास बताऊंगा जो आपकी हाइट बढ़ने की संभावना को बढ़ाएगा।

1. स्विमिंग

स्विमिंग करने से हमारी ऊंचाई बढ़ाने में मदद मिलती है

जो लोग स्विमिंग करते हैं उनका शरीर बहुत लचीला होता है, उनकी वास्तव में मांसपेशियों में खिंचाव होता है और वे वास्तव में लंबे होते हैं। इसलिए तैराकी करने वाले लोग वास्तव में अच्छे होते हैं। जो लोग ऐसा नहीं करते हैं, वे चिंता न करें कि अगले 4 अभ्यास आपकी मदद कर सकते हैं।

2. तड़ासन 

ताड़ासन वास्तव में एक बेहतरीन व्यायाम है और इसे करना चाहिए सुबह-सुबह प्रदर्शन किया जाता है, इसलिए यह हमारे दबाव बिंदुओं को खोल देता है पैर में रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है अंततः हमारी ऊंचाई बढ़ाने में मदद करता है।

तो दूसरा अभ्यास मूल रूप से व्यायाम नहीं है, यह एक योगिक आसन है जिसे तड़ासन कहा जाता है। आपमें से अधिकांश लोगों ने इस शब्द के बारे में सुना होगा और अभ्यास भी किया होगा।

इसलिए जो लोग इस बारे में नहीं जानते हैं तो इसमें हमें क्या करना है – हमें अपनी बाहों को पूरी तरह से ऊपर की तरफ खींचना है और हमें अपने पैरों को भी ऊपर उठाना है और फिर थोड़ा चलना है।

इसलिए ताड़ासन वास्तव में एक बेहतरीन व्यायाम है और इसे करना चाहिए सुबह-सुबह प्रदर्शन किया जाता है, इसलिए यह हमारे दबाव बिंदुओं को खोल देता है पैर में रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है अंततः हमारी ऊंचाई बढ़ाने में मदद करता है।

3. एक्सरसाइज फॉरवर्ड बेंडिंग 

इसे करने से हमारी ऊंचाई बढ़ाने में मदद मिलती है

 इस एक्सरसाइज में सबसे पहले हम अपना हाथ आकाश, पैरों की तरफ ले जाने वाले हैं सीधा होना चाहिए  कठोर, और फिर धीरे-धीरे हमारे हाथों को वापस लाते हुए और हमारे पैरों को छूने की कोशिश करें। मैं यहां एक तस्वीर है ताकि आपको व्यायाम के बारे में एक विचार मिल सके।

4. स्किपिंग

स्किप करने से हमारी ऊंचाई बढ़ाने में मदद मिलती है

यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है कि स्किप करने से हमारी ऊंचाई बढ़ाने में मदद मिलती है। जैसा कि मैंने आपको बताया है तड़ासन करने से हमारे पैरों के दबाव बिंदुओं को खोलने में मदद मिलती है और यदि ऐसा होता है तो अधिक रक्त परिसंचरण में मदद करता है हम घर, पार्क या कहीं भी नंगे पांव प्रदर्शन करते हैं – यह वास्तव में बहुत मदद करता है।

5. पुल अप्स

pull up पुल अप्स करने से हमारी ऊंचाई बढ़ाने में मदद मिलती है।

पुल अप्स भी एक तरह का व्यायाम है। तो जब हम लटके होते हैं तो पुल अप में क्या होता है गुरुत्वाकर्षण हमें वापस खींचने की कोशिश करता है जिसके साथ हमारा शरीर उस समय पूरी तरह से खिंच जाता है। शरीर के खिंचाव का मतलब है मांसपेशियों का खिंचाव जो अंततः ऊंचाई बढ़ाने में मदद करता है। तो ये व्यायाम हैं जो मदद करेंगे आप अपनी ऊंचाई बढ़ाने के लिए।

इसलिए यदि आप इन चरणों का पालन करते हैं जो मैंने आपको बताया है तो मैं कह सकता हु की आपकी हाइट जरूर बढ़ेगी। 

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो कमेंट जरूर करे और ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर भी करे और निचे साइड में दिए रेड बेल द्वारा हमें सब्सक्राइब जरूर करे ताकि हमारी लेटेस्ट पोस्ट आपतक सबसे पहले पहुंचे।

चेहरे पर झुर्रियों के कारण पढ़े  

This Post Has 3 Comments

  1. STANOVICH6094

    Thank you!!1

  2. best CBD oil

    It’s awesome to visit this site and reading the views of
    all friends concerning this post, while I am also zealous of getting knowledge.

Leave a Reply