आपके चेहरे पर झुर्रियों के कारण ये आपकी कुछ गलतिया तो नहीं

वैसे तो झुर्रियां आने की कोई निश्चित तय समय या उम्र नहीं होता परन्तु यह देखा गया है की अधिकतर सांवले लोगों की तुलना में गोरे लोगों में यह समस्या अक्सर पहले होती है। त्वचा रोग विशेषज्ञ के ज्ञान के अनुसार हमारी त्वचा की निचली वाली जो परत होती है उसमे कोलेजन होता है, वह हमारी त्वचा के खिंचाव की वजह से यह फटने लगता है और जब हमरी त्वचा इस खिंचाव को ठीक नहीं कर पाती तो हमरे चेहरे पर झुर्रियां हो जाती हैं। बढ़ती उम्र, के साथ साथ खराब जीवनशैली व पर्यावरणीय कारणों से झुर्रियां पड़ती हैं। परन्तु कुछ ऐसे दैनिक जीवन के कारण भी हो सकते है जिन्हे हम रोजमर्रा के कार्यो में जाने अनजाने खुद करते है इस पोस्ट में हम यही जानेगे झुर्रियों के चेहरे पर आने के कुछ कारण जिन्हे हम अपनी जीवन शैली को बदलाव कर ठीक कर सकते है|

सुबह से ही फेसवाश का प्रयोग

झुर्रियों के कारण में से एक कारण ये हो सकता है की कुछ लोगो की आदत होती है की वे सुबह उठने के साथ ही चेहरे को गर्म पानी और मेडीकेटेड फेसवॉश से धोते है। आपको ये सदैव ध्यान देना चाहिए की भले ही आपके चेहरे की त्वचा तैलीय हो, लेकिन उसे गर्म पानी से धोना कतई नहीं धोना चाइये है। और जिनकी त्वचा सामान्य है, वह ऐसा करके वे अपनी त्वचा को रूखा बना सकते हैं। वहीं तैलीय त्वचा भी गर्म पानी से धोने पर क्षतिग्रस्त होने की संभावना बानी रहती है। आप सिर्फ अपने चेहरे को सामान्य पानी से धोएं, इतना काफी है।

चाय या कॉफी का अधिक प्रयोग

झुर्रियों के कारण में से एक कारण सुबह के समय, कॉफी या चाय के दो-तीन प्याले। अगर आप इतनी सारी चाय या कॉफी पीना किसी तरह से पानी को पीने के बराबर मानते हैं, तो आप ग़लत हैं। पानी का काम सिर्फ पानी ही कर सकता है। कॉफी या चाय का एक प्याला सुबह बहुत है। बहुत सारा पानी ज़रूर आप पीएं क्योंकि यह त्वचा की कोशिकाओं में लचीलेपन के लिए पानी का होना बहुत ज़रूरी है। पानी की कमी से त्वचा लचीलापन खो देती है, तभी आपकी त्वचा के पोर्स दिखाई देने लगते हैं।

व्यायाम बिलकुल न करना

झुर्रियों के कारण में से एक कारण ये हो सकता है, की व्यायाम न करना। व्यायाम करने का सम्बन्ध त्वचा की चमक के साथ सीधा है। व्यायाम से शरीर का यानी आपकी त्वचा का भी रक्तसंचार सदैव बेहतर होता है। इससे आपकी त्वचा में नमी बढ़ती है और आपकी कोशिकाओं की सेहत बेहतर बनती है। पसीने को निकलकर त्वचा को साफ़ करना भी एक कारण है। इसीलिए जो लोग भी व्यायाम करते हैं, उनका चेहरा चमकने सा लगता है। रोज़ कम से कम बीस मिनट का व्यायाम ज़रूर करें।

फाउंडेशन का अधिक इस्तेमाल

झुर्रियों के कारण में से एक कारण ये हो सकता है, की आप बहुत ज़्यादा फाउंडेशन का इस्तेमाल कर रहे है। चेहरे पर फाउंडेशन की परत आपके मेकअप का आधार बनती है। इस परत का अधिक मोटा होना त्वचा के रोमछिद्रों को भरकर आपकी त्वचा को दम घोंटने लगता है। हम आजकल ब्रश से लगाया फाउंडेशन को फैलाते-फैलाते काफ़ी मोटी परत में लगा लेते है। इसीलिए विशेषज्ञ हमेशा सुझाते हैं कि हमें स्पंज पर हल्का-सा फाउंडेशन लेकर अपने चेहरे पर लगाना चाइये।

नमक को अधिक खाने में प्रयोग

झुर्रियों के कारण में से एक कारण ये हो सकता है, की आप खाने में अधिक नमक को प्रयोग कर रहे है ज्यादा नमक खाने से हमरी त्वचा में पानी की कमी हो जाती है और आंखों के नीचे तरफ सूजन आ जाती है इसलिए हमें एक दिन में नमक की सिर्फ 2.5 ग्राम मात्रा ही लेना चाहिए। ग्रीन टी पीएं और ग्रीन टी बैग को कभी फेंके नहीं इसे आंखों पर रखे इस प्रकार से सूजन कम हो जाएगी। आप आइस क्यूब का भी प्रयोग कर सकते हैं, सूजन को काम करने के लिए। सूखे मेवों जैसे काजू, किसमिस अखरोट बादाम खाएं क्योंकि इनमें विटामिन बी भरपूर मात्रा में उपस्थित होता है, जो आपकी त्वचा में चमक लाता है। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी अवश्य पीएं, इससे आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो कमेंट जरूर करे और ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर भी करे और निचे साइड में दिए रेड बेल द्वारा हमें सब्सक्राइब जरूर करे ताकि हमारी लेटेस्ट पोस्ट आपतक सबसे पहले पहुंचे।

Leave a Reply