क्या आप इन नुस्को को अपने चेहरे या त्वचा पर प्रयोग कर रहे है तो जरा संभल जाये

हम लोग आजकल इंटरनेट के माध्यम से इनफार्मेशन प्राप्त कर| अक्सर रंग निखारने और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए कई तरह की चीज़ें सीधे अपने चेहरे पर लगा लेते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

सदियों से हम घरेलू नुस्ख़े अपनाते आए हैं। ख़ूबसूरती को निखारने के इनमे से कुछ नुस्ख़ों का कोई तोड़ नहीं है, लेकिन आजकल लोग बिना जाने कुछ भी अपने चेहरे पर लगा लेते हैं। आज हम आपको इस लेख के ज़रिए ऐसी ही जानकारी दे रहे हैं जो बिलकुल सही है, और कुछ ऐसी सामग्री के बारे में बता रहे हैं जिसे सीधे चेहरे पर लगाना मुश्किलें पैदा कर सकता है।

चेहरे पर नींबू का उपयोग करना

Lemon

अधिकतर लोग नींबू को स्किन की लाइटनिंग और ब्लीचिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं।  एक बात बिलकुल सही है की नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है, जो कि त्वचा की चमक को बहुत अधिक उभारता देता है। परन्तु यह बात भी बिलकुल सही है कि नींबू में पारोल नाम का एक केमिकल होता है जो त्वचा की रोशनी के प्रति अत्यधिक संवेधनशीलता को बढ़ा सकता है। इससे टैनिंग बहुत ज़्यादा होती है।

बेकिंग सोडा का उपयोग करना

Baking Soda

कुछ लोग कील-मुहांसों और ब्लैक हेड्स से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करते हैं, लेकिन यह बहुत ही हानिकारक है। त्वचा का पीएच बैलेंस रहना बहुत जरूरी है। बेकिंग सोडा त्वचा का पीएच बैलेंस बिगाड़ देता है और त्वचा को अधिक संवेदनशील बना देता है। क्योकि बेकिंग सोडा एक अल्कलाइन केमिकल है। इस कारण त्वचा में कई तरह की समस्याएं बढ़ने की सम्भावना बानी रहती हैं।

एसेंशियल ऑयल का उपयोग करना 

essential oils

एसेंशियल ऑयल उदहारण के लिए टी ट्री ऑयल और दालचीनी का प्रयोग तेल त्वचा की अलग-अलग प्रकार की समस्याओं के लिए फ़ायदेमंद है और यह बात बिलकुल सही है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यदि हमें सही मात्रा में बेस या वेजिटेबल ऑयल मिलाए बगैर इन एसेंशियल ऑयल्स को बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए। एसेंशियल ऑयल के रूप में जोजोबा ऑयल, नारियल व बादाम को हम तेल मिला सकते हैं। अगर सावधानीपूर्वक इन सभी प्रकार के एसेंशियल ऑयल्स को न लगाया जाए तो ये हमरी त्वचा की सुरक्षात्मक परत को जला देते हैं और नस्ट कर देते है और इस कारण हमरी त्वचा पर दाने और मुंहासे भी हो आ सकते हैं।

पेट्रोलियम जैली या बेबी ऑयल का उपयोग करना

essential oils

पेट्रोलियम जैली और बेबी ऑयल, दोनों में अधिकांश मिनरल ऑयल होता है। ये मिनरल ऑयल पूर्ण प्रतिरोधक क्षमता से परिपूर्ण होता है और चेहरे पर एक प्रतिरोधी परत बना देता है, जिसमें लगभग ९०% बैक्टीरिया फंस जाते हैं। और लगातार पेट्रोलियम जैली और बेबी ऑयल इस्तेमाल के कारण इन बैक्टीरिया की संख्या में बहुत बढ़ोतरी होती है। जिस कारन से त्वचा की समस्याएं उत्पन्न होने की आशंका बहुत बढ़ जाती है।

मुंहासों के लिए लहसुन को उपयोग करना

Garlic

लहसुन को मुंहासों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। क्योकि ये बात बिलकुल सही है की लहसुन में एलिसिन और थियो सल्फाइनेट्स और सूक्ष्मजीवरोधी प्रकार के गुण होते हैं, परन्तु यदि आपकी त्वचा संवेदनशील हो तो लहसुन को त्वचा पर लगाना आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे आपकी त्वचा छिल सकती है और आपकी त्वचा पर दाने भी हो सकते हैं।

चेहरे पर नारियल तेल को उपयोग करना 

coconut oil

नारियल तेल बालों और शरीर की त्वचा के लिए बहुत ही पौष्टिक और लाभदायक है लेकिन कुछ लोग इसे चेहरे पर भी अत्यधिक इस्तेमाल करते हैं। इससे हमारे चेहरे की त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इससे हमें वाइट हेड्स, ब्लैक हेड्स और मुंहासों की समस्या को सामना करना पद सकता है।

तो हम कैसे चुनें घरेलू नुस्ख़े जो बिलकुल सही है हमारे लिए व हमारी त्वचा के लिए, एक बात का हमेशा हमें ध्यान रखना चाहिए कि चाहे कोई भी घरेलू नुस्ख़ा हो, उसका एक बार जरूर पैच टेस्ट ज़रूर कर लें।

उस नुश्खे को अपने कान के पीछे या अपनी कलाई पर यह पैच टेस्ट करके अवश्य देखे । किसी भी नुश्खे को 15-20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। अगर आपकी त्वचा में कोई जलन या कोई  खुजली या अन्य कोई समस्या हो तो उसे तुरंत धो लें और तुरंत ही  मॉइश्चराइज़र लगा लें।  और अगर फिर भी समस्या हो तो चिकित्सक को अवश्य दिखाएं।

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो कमेंट जरूर करे और ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर भी करे और निचे साइड में दिए रेड बेल द्वारा हमें सब्सक्राइब जरूर करे ताकि हमारी लेटेस्ट पोस्ट आपतक सबसे पहले पहुंचे।

This Post Has 3 Comments

  1. Avinash Paroha

    Your information is very beneficial for me specially Jo last me patch test ke bare me bhut acha laga apka ye post

  2. कुणाल सिंह

    आपकी पोस्ट कि लगभग सभी बाते अच्छी लगी और कुछ रोचक बातें पता चली

  3. Raj Thakur

    You share very interested and informative post.i will definitely try it.

Leave a Reply